Lok Sabha Election 2024: "लालूजी से अपील है, पूर्णिया सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दें", पप्पू यादव ने गठबंधन पर सवाल उठाते हुए कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 1, 2024 02:28 PM2024-04-01T14:28:25+5:302024-04-01T14:47:37+5:30

कांग्रेस नेता पप्पू यादव ने राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू यादव से एक बार फिर अपील करते हुए कहा है कि वो पुर्णिया सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दें।

Lok Sabha Election 2024: "There is an appeal to Laluji, leave Purnia seat for Congress", Pappu Yadav said while raising questions on the alliance | Lok Sabha Election 2024: "लालूजी से अपील है, पूर्णिया सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दें", पप्पू यादव ने गठबंधन पर सवाल उठाते हुए कहा

फाइल फोटो

Highlightsकांग्रेस नेता पप्पू यादव ने राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू यादव से एक बार फिर अपील कीपप्पू यादव ने लालू यादव से कहा कि वो पुर्णिया सीट कांग्रेस के लिए छोड़ देंराजद ने पुर्णिया सीट पूर्व मंत्री और रूपौली विधायक बीमा भारती को देने का ऐलान किया है

पूर्णिया:कांग्रेस नेता और लोकसभा के पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ ​​पप्पू यादव ने पूर्णिया निर्वाचन क्षेत्र से आम चुनाव लड़ने के लिए एक बार फिर से जोर दिया है। हाल ही में अपनी जन अधिकार पार्टी (जाप) का कांग्रेस में विलय करने वाले पप्पू यादव ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू यादव से एक बार फिर कहा है कि वो इस सीट को उनके लिए छोड़ दें।

दरअसल पुर्णिया लोकसभा सीट महागठबंधन में हुए समझौते के अनुसार राजद कोटे में गई है, जबकि पप्पू यादव का दावा है कि पुर्णिया उनका पारंपरिक गढ़ है, इस नाते राजद को यह सीट उनके लिए छोड़ देनी चाहिए। पप्पू यादव के इस जिद के कारण महागठबंधन में सियासी पारा बेहद गर्म हो गया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार राजद, कांग्रेस और वामपंथी दलों सहित बिहार में विपक्षी महागठबंधन ने हाल ही में घोषणा की कि उसका सबसे बड़ा घटक राजद पूर्णिया सहित राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से 26 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगा। वहीं 14 अन्य सीटों पर कांग्रेस समेत अन्य घटक दल एनडीए को चुनौती देंगे।

महागठबंधन में हुए सीट बंटवारे के अनुसार राजद के अलावा कांग्रेस पार्टी 40 में से नौ सीटों पर, वहीं सीपीआई (एमएल) 3 सीटों पर और सीपीएम एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

बताया जा रहा है कि पप्पू यादव, जो 2 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करने के लिए तैयार थे, अब 4 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। पप्पू यादव ने राजद सुप्रीमो लालू यादव से पूर्णिया सीट को लेकर अपने फैसले पर पुनर्विचार करने और इसे कांग्रेस को देने का आग्रह किया है।

वहीं राजद ने पुर्णिया सीट पर पूर्व मंत्री और रूपौली विधायक बीमा भारती को टिकट देने का ऐलान किया है, जिससे पप्पू यादव खासे आहत हैं। उन्होंने कहा, "बिहार में भारतीय गठबंधन के बड़े भाई राजद प्रमुख लालू यादव से फिर अनुरोध है कि महागठबंधन के हित में पूर्णिया सीट पर पुनर्विचार करें और इसे कांग्रेस के लिए छोड़ दें।"

इससे पहले पप्पू यादव ने बीते सोमवार को कहा था, "मैं लालू यादव जी को बस यही बताना चाहता हूं कि मैं आपके परिवार का सदस्य हूं। जब भी लालू का परिवार संकट में रहा है, मैं वहां पर खड़ा रहा हूं। मधेपुरा, सुपौल, या गठबंधन की राजनीति मेरे लिए व्यक्तिगत नहीं है। पूर्णिया के लोग किसी के गुलाम नहीं हैं। वे पटना और दिल्ली की राजनीति से बहुत दूर हैं और वे अपने बेटे से प्यार करते हैं, न कि दिल्ली और पटना में रहने वालों से।''

हालांकि, इस तीखे बयान के साथ पप्पू यादव ने कांग्रेस पार्टी के प्रति अपनी 'प्रतिबद्धता' दिखाई है। उन्होंने बीते शुक्रवार को कहा था, "सीमांचल-कोसी जीतकर हम कांग्रेस की सरकार बनाएंगे। पूर्णिया में कांग्रेस का झंडा लहराएगा और हम राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाएंगे।"

मालूम हो कि पप्पू यादव, जिनका सक्रिय राजनीतिक करियर तीन दशकों से अधिक का है। वह तीन बार 1991, 1996 और 1999 में पूर्णिया से और दो बार 2004 और 2014 में मधेपुरा से लोकसभा सांसद चुने गये हैं।  मई 2015 में राजद द्वारा निष्कासित किए जाने के बाद उन्होंने अपनी जन अधिकार पार्टी बनाई थी जिसका अब कांग्रेस में विलय हो गया है।

बिहार में सात चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 7 मई, चौथे चरण का 13 मई, पांचवें चरण का 20 मई, छठे चरण का 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा।

Web Title: Lok Sabha Election 2024: "There is an appeal to Laluji, leave Purnia seat for Congress", Pappu Yadav said while raising questions on the alliance

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे