लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण में यादव परिवार के 4 दिग्गज मैदान में, समाजवादी पार्टी का होगा 'टेस्ट'

By विनीत कुमार | Published: April 22, 2019 05:07 PM2019-04-22T17:07:24+5:302019-04-22T17:07:24+5:30

यूपी के तीसरे चरण के चुनाव की बात करें तो मैनपुरी समाजवादी पार्टी के लिए सबसे सुरक्षित सीट मानी जा रही है। हालांकि, फिरोजाबाद और रामपुर में मुकाबला दिलचस्प है।

lok sabha election 2019 third phase in up poll battle in mulayam singh Yadav's land | लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण में यादव परिवार के 4 दिग्गज मैदान में, समाजवादी पार्टी का होगा 'टेस्ट'

यूपी में तीसरे चरण में दिलचस्प मुकाबला

Highlightsलोकसभा चुनाव-2019 के तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल को वोटिंगतीसरे चरण में यूपी में 10 सीटों पर चुनाव, सपा के 9 उम्मीदवार मैदान मेंमैनपुरी सपा के लिए सबसे सुरक्षित सीट, फिरोजाबाद और रामपुर में फंसा पेंच

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल को है। तीसरे चरण में 16 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान है पर नजरें एक बार फिर उत्तर प्रदेश पर होंगी। तीसरे चरण में यूपी में 10 सीटों पर मतदान है। खास बात ये है कि इस चरण में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है उसमें 9 सीट ऐसी है जहां समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार मैदान में हैं। साथ ही यादव परिवार के भी कई दिग्गजों की किस्मत इस चरण में ईवीएम में कैद हो जाएगी।

इससे पहले दो चरण में यूपी के 16 सीटों के लिए हुए मतदान में केवल 3 सपा उम्मीदवार मैदान में थे। ऐसे में एक तरह से तीसरे चरण की वोटिंग के बाद सपा के लिए भी तस्वीर भी कुछ हद तक साफ हो जाएगी। वैसे, इनमें से कई ऐसी सीटें हैं जिन्हें सपा का गढ़ माना जाता है।

यूपी में तीसरे चरण में कहां-कहां मतदान

यूपी में सभी 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं। तीसरे चरण की बात करें तो बदायूं, संभल, मैनपुरी, फिरोजाबाद और रामपुर सहित आंवला, बरेली, पीलीभीत, एटा और मुरादाबाद में मतदान होना है। इन सीटों पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

तीसरे चरण में यादव परिवार का टेस्ट

इस चरण में 10 सीटों पर होने वाले चुनाव में कई ऐसी सीटें हैं जहां मुलायम सिंह यादव परिवार से जुड़ा शख्स मैदान में है। बदायूं में सपा के उम्मीदवार धर्मेद्र यादव मैदान में हैं जबकि फिरोजाबाद से सपा से अलग होकर अपनी नई पार्टी बनाकर चुनावी रण में आए शिवपाल यादव ताल ठोक रहे हैं। यहां मुकबला इसलिए भी दिलचस्प है कि शिवपाल का मुकाबला करने के लिए सपा के टिकट पर उन्हीं के भतीजे और रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव मैदान में हैं। अक्षय का मुकाबला यहां कांग्रेस के सलीम इकबाल से है।

सपा के लिए कितना मुश्किल है तीसरे चरण का मतदान?

यूपी के तीसरे चरण के चुनाव की बात करें तो मैनपुरी सबसे सुरक्षित सीट मानी जा रही है। पिछले ही हफ्ते मैनपुरी में मायावती ने भी एक साझा रैली में मुलायम सिंह के लिए वोट मांगा था। साल 2014 में मुलायम ने मैनपुरी सहित आजमगढ़ से चुनाव लड़ा था। हालांकि, बाद में उन्होंने मैनपुरी से इस्तीफा दिया था।

वहीं, बदायूं से धर्मेंद्र यादव का सामना कांग्रेस के सलीम इकबाल से है। यहां 4 लाख मुस्लिम और 9 लाख ओबीसी सीट हैं। ऐसे में सपा के लिए स्थिति थोड़ी आसान हो सकती है। बीजेपी ने यहां से संघमित्र मौर्य को खड़ा किया है।

इन सबके बीच फिरोजाबाद की लड़ाई सबसे दिलचस्प होने जा रही है। यहां चाचा शिवपाल यादवा और उनके भतीजे अक्षय यादव आमने-सामने हैं। दोनों ही यहां से परिचित हैं। ऐसे में ऊंट किस करवट बैठेगा, यह देखने वाली बात होगी। संभल से सपा ने शफिकुर रहमान को खड़ा किया है। वह पिछले चुनाव में यहां से केवल 5000 वोट से हारे थे। 

रामपुर में जया प्रदा और आजम खान की टक्कर भी दिलचस्प है। वहीं, पीलीभीत में बीजेपी के वरुण गांधी के सामने सपा के हेमराज वर्मा खड़े हैं। बात एटा की करें तो सपा ने यहां देवेंद्र यादव को उतारा है और उनका सामना उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह से है।

यूपी के 10 सीटों पर कौन है सपा से मैदान में

मैनपुरी- मुलायम सिंह यादव
संभल- शफिकुर रहमान
फिरोजाबाद- अक्षय यादव 
बदायूं- धर्मेंद्र यादव
एटा- देवेंद्र यादवा 
पीलीभीत- हेमराज वर्मा
बरेली- भागवत शरण गंगवार
मुरादाबाद- नासिर कुरैशी
रामपुर- आजम खान

Web Title: lok sabha election 2019 third phase in up poll battle in mulayam singh Yadav's land