लोकसभा चुनावः पूरे प्रदेश में प्रचार के नजरिए से देखें तो पहली पंक्ति में केवल गहलोत, पायलट और वसुंधरा राजे!

By प्रदीप द्विवेदी | Published: May 8, 2019 10:11 PM2019-05-08T22:11:46+5:302019-05-08T22:11:46+5:30

सीएम अशोक गहलोत ने डेढ़ सौ से भी ज्यादा चुनावी सभाएं की, तो उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने प्रदेश में डेढ़ दर्जन से ज्यादा और प्रदेश से बाहर करीब एक दर्जन चुनावी सभाएं की.पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने करीब ढाई दर्जन सभाएं और करीब एक दर्जन रोड शो, कार्यकर्ता सम्मेलन जैसे कार्यक्रम किए.

LOK SABHA ELECTION 2019: STAR CAMPAIGNER IS ONLY ASHOK GEHLOT SACHIN PILOT AND VASUNDHARA RAJE | लोकसभा चुनावः पूरे प्रदेश में प्रचार के नजरिए से देखें तो पहली पंक्ति में केवल गहलोत, पायलट और वसुंधरा राजे!

image source- Zee News

Highlightsकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान में 9 सभाएं की, तो पीएम मोदी ने 8 सभाएं की.स्टार प्रचारकों में फिल्म अभिनेता सन्नी देओल आकर्षण का केन्द्र रहे, जिन्होंने प्रदेश में करीब आधा दर्जन चुनावी कार्यक्रम किए.

लोकसभा चुनाव के दौरान राजस्थान में चुनाव प्रचार जोरों पर रहा. कई स्टार प्रचारक भी आए, लेकिन पूरे प्रदेश में चुनाव प्रचार के नजरिए से देखें तो सबसे आगे सीएम अशोक गहलोत, उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ही रहे.

यह इस ओर सियासी संकेत दे रहा है कि अभी भी कांग्रेस में पहली पंक्ति में केवल अशोक गहलोत और सचिन पायलट ही हैं, जबकि बीजेपी में वसुंधरा राजे का राजनीतिक राज अब भी कायम है.

प्रदेश में लोकसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होेने के बाद सीएम अशोक गहलोत ने डेढ़ सौ से भी ज्यादा चुनावी सभाएं की, तो उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने प्रदेश में डेढ़ दर्जन से ज्यादा और प्रदेश से बाहर करीब एक दर्जन चुनावी सभाएं की.

उधर, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने करीब ढाई दर्जन सभाएं और करीब एक दर्जन रोड शो, कार्यकर्ता सम्मेलन जैसे कार्यक्रम किए.

राहुल गांधी और पीएम मोदी की सभाएं 

इस बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान में 9 सभाएं की, तो पीएम मोदी ने 8 सभाएं की, जहां राहुल गांधी- डूंगरपुर, सरदारशहर, जालोर, अजमेर, कोटा, धौलपुर, कोटपुतली, चौमू और भरतपुर गए, वहीं मोदी- चित्तौड़गढ़, बाड़मेर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, हिंडौन, सीकर और बीकानेर पहुंचे. 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने करीब आधा दर्जन चुनावी कार्यक्रमों में भाग लिया, तो प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी ने भी छह दर्जन से ज्यादा चुनावी कार्यक्रमों में हिस्सा लिया, जबकि नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने डेढ़ दर्जन सभाएं की.

इनके अलावा गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह, उत्तराखंड के सीएम टीएस रावत आदि की कुल डेढ़ दर्जन से ज्यादा सभाएं हुई.

इस बार स्टार प्रचारकों में फिल्म अभिनेता सन्नी देओल आकर्षण का केन्द्र रहे, जिन्होंने प्रदेश में करीब आधा दर्जन चुनावी कार्यक्रम किए.

राजस्थान के लोकसभा चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर, प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व चुनाव सह-प्रभारी सुधांशु त्रिवेदी ने कुल छह दर्जन से ज्यादा सभाएं की.

कांग्रेस की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा, पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिदू, भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कई नेताओं ने भी चुनावी सभाएं की, लेकिन बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ही दलों के छह दर्जन से ज्यादा स्टार प्रचारक होने के बावजूद, पूरे प्रदेश में केवल छह नेता- पीएम नरेन्द्र मोदी, राहुल गांधी, सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट, वसुंधरा राजे और अमित शाह ही चुनाव प्रचार के दौरान छाए रहे!

Web Title: LOK SABHA ELECTION 2019: STAR CAMPAIGNER IS ONLY ASHOK GEHLOT SACHIN PILOT AND VASUNDHARA RAJE