लोकसभा चुनाव 2019: अरुणाचल प्रदेश में डाला गया पहला वोट, जानें कौन और कैसे करता है गुप्त मतदान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 6, 2019 04:52 PM2019-04-06T16:52:04+5:302019-04-06T16:53:48+5:30

Lok Sabha Election 2019: इस बार लोकसभा चुनाव के लिए पहला वोट वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुधाकर नटराजन ने डाला। करीब पांच हजार जवानों ने सीक्रेट पोस्टल बैलट के जरिये मतदान किया, जिसमें से 1000 जवान आईटीबीपी के बताए जा रहे हैं।

Lok Sabha Election 2019: First vote casted in Arunachal Pradesh by service voters, know what is secret postal ballot | लोकसभा चुनाव 2019: अरुणाचल प्रदेश में डाला गया पहला वोट, जानें कौन और कैसे करता है गुप्त मतदान

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अरुणाचल प्रदेश में सीक्रेट पोस्टल बैलट के जरिये आईटीबीपी जवानों ने किया गुप्त मतदान।

Highlightsअरुणाचल प्रदेश में आईटीबीपी जवानों ने सीक्रेट पोस्टल बैलट से किया मतदानसर्विस वोटर और सीक्रेट पोस्टल बैलट क्या है, जानें

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान 11 अप्रैल से शुरू होना है लेकिन अरुणाचल प्रदेश में इसके लिए पहला वोट डाला जा चुका है। अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर के दूर-दराज के इलाके में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने शुक्रवार (5 अप्रैल) को सीक्रेट पोस्टल बैलट के जरिये मतदान किया।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार लोकसभा चुनाव के लिए पहला वोट वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुधाकर नटराजन ने डाला। करीब पांच हजार जवानों ने सीक्रेट पोस्टल बैलट के जरिये मतदान किया, जिसमें से 1000 जवान आईटीबीपी के बताए जा रहे हैं। 

सुरक्षा बलों द्वारा मतदान किए जाने के लिए बैलट पेपर उत्तराखंड, गुजरात, बंगलुरु, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई जगहों पर भेजे गए थे। 

कौन होता है सर्विस वोटर

एक व्यक्ति जो भारत के सशस्त्र बलों में हो या असम राइफल्स, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीएफ, सीमा सड़क संगठन, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल या देश के बाहर किसी पद पर भारत सरकार के अधीन कार्यरत हो या किसी राज्य के सशस्त्र पुलिस बल का सदस्य हो और राज्य के बाहर सेवारत हो, वह एक सर्विस वोटर यानी सेवा मतदाता के रूप में नामांकन कर सकता है।

(फोटो- एएनआई)
(फोटो- एएनआई)

सर्विस पोस्टल बैलट से ऐसे किया जाता है मतदान

निर्वाचन क्षेत्र का रिटर्निंग अधिकारी सर्विस वोटर को एक डाक मतपत्र भेजता है। इसमें वोटर अपना वोट रिकॉर्ड कर उसे कवर सील कर देता है। सर्विस वोटर को फॉर्म 13A में की गई घोषणा पर हस्ताक्षर भी करना होता है, जिसके बाद यूनिट का कमांडिंग अधिकारी मतदाता के हस्ताक्षर की पुष्टि कर डाक या दूत द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को उसका मत भेज देता है। 

एक अनुमान के मुताबिक रक्षा और अर्धसैनिक बलों को मिलाकर करीब 30 लाख सर्विस वोटर इस बार लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करेंगे। इसमें वे जवान भी शामिल हैं जो अपने परिवार के साथ अपने स्थान से ही मतदान करेंगे। 

बता दें कि 17वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में मतदान होना है। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल से शुरू होगा और 19 मई को चुनाव समाप्त होगा। नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

Web Title: Lok Sabha Election 2019: First vote casted in Arunachal Pradesh by service voters, know what is secret postal ballot