lok sabha election 2019 aap congress alliance in trouble | लोकसभा चुनाव 2019: सिर्फ दिल्ली में गठबंधन होने पर आप कांग्रेस को 2 सीटें देने पर अड़ी
कांग्रेस दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली सीटों पर भी कुछ बड़े नामों पर विचार कर रही है।

Highlightsकांग्रेस अब राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की जल्द घोषणा करने की तैयारी में है। कपिल सिब्बल को चांदनी चौक और अजय माकन को नयी दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट दिया जा सकता है।

आम आदमी पार्टी गठबंधन के मुद्दे पर अभी संभावनाएं तलाश रही है लेकिन अगर केवल राष्ट्रीय राजधानी में गठबंधन होता है तो वह कांग्रेस को दो से अधिक सीटें नहीं देगी। यह जानकारी सूत्रों ने दी। इस सिलसिले में एक बैठक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर मंगलवार को हुई और इसमें वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, संजय सिंह और सत्येन्द्र कुमार जैन ने हिस्सा लिया। 

बैठक के बाद पार्टी ने कहा कि वह कांग्रेस के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है और मामले पर आगे बढ़ने के लिए एक प्रतिनिधि नियुक्त किया है। आप ने सिंह को कांग्रेस के साथ गठबंधन पर वार्ता के लिए नियुक्त किया है लेकिन कांग्रेस ने अभी कोई प्रतिनिधि नियुक्त नहीं किया है। 

आप के सूत्रों ने बताया कि अगर कांग्रेस केवल दिल्ली में गठबंधन करना चाहती है तो यह पांच और दो के अनुपात में होगा और अगर दिल्ली और हरियाणा दोनों जगहों पर गठबंधन होता है तो राष्ट्रीय राजधानी में यह अनुपात चार और तीन का होगा जबकि हरियाणा में अनुपात छह, तीन और एक का होगा। 

सूत्रों ने बताया कि गठबंधन होने पर हरियाणा में कांग्रेस छह, जननायक जनता पार्टी तीन और आप एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। 

उम्मीदवार उतारने की तैयारी में कांग्रेस

दिल्ली में अब तक आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन पर बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकलने के मद्देनजर कांग्रेस अब राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की जल्द घोषणा करने की तैयारी में है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक उम्मीदवारों की घोषणा अगले 48 घंटों के भीतर की जा सकती है। 

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि सातों सीटों पर बड़े नामों को उतारा जाएगा। चर्चा यह भी चल रही है कि पूर्व केंद्रीय मंत्रियों कपिल सिब्बल को चांदनी चौक और अजय माकन को नयी दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट दिया जा सकता है। इसके अलावा पूर्वी दिल्ली से शीला दीक्षित, उत्तर पूर्वी दिल्ली से जेपी अग्रवाल और उत्तर पश्चिम दिल्ली से राजकुमार चौहान अथवा राजेश लिलोठिया के नामों की चर्चा है। 

कांग्रेस दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली सीटों पर भी कुछ बड़े नामों पर विचार कर रही है। गौरतलब है कि आप के साथ गठबंधन को लेकर अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है। कांग्रेस सिर्फ दिल्ली में गठबंधन चाहती है तो आप दिल्ली के साथ हरियाणा और चंडीगढ़ में भी तालमेल पर जोर दे रही है। 

गुरुवार से नामांकर भरेंगे आप प्रत्याशी

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है लेकिन ‘आप’ ने मंगलवार को कहा कि उसके लोकसभा उम्मीदवार गुरुवार से अपना नामांकन दाखिल करना शुरू करेंगे। 

वरिष्ठ ‘आप’ नेता गोपाल राय ने कहा कि पार्टी के पश्चिम दिल्ली के उम्मीदवार बलबीर सिंह जाखड़ बृहस्पतिवार को नामांकन दाखिल करेंगे वहीं चांदनी चौक से उम्मीदवार पंकज गुप्ता, पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार आतिशी और उत्तर पश्चिम दिल्ली से प्रत्याशी गुगन सिंह शनिवार को नामांकन दाखिल करेंगे। 

दक्षिण दिल्ली से पार्टी के प्रत्याशी राघव चड्ढा, उत्तर पूर्व दिल्ली से दिलीप पांडेय और नयी दिल्ली से उम्मीदवार ब्रजेश गोयल सोमवार को नामांकन भरेंगे। राय ने कहा कि सभी उम्मीदवार नामांकन दाखिल करने से पहले रोडशो करेंगे जिनमें वरिष्ठ नेता शिरकत करेंगे। 


Web Title: lok sabha election 2019 aap congress alliance in trouble