Lifestyle Index Ranks: दुनिया के 20 सबसे महंगे शहरों के क्लब में शामिल हुई भारत की यह सिटी

By रुस्तम राणा | Published: June 20, 2023 04:39 PM2023-06-20T16:39:06+5:302023-06-20T16:39:06+5:30

इंडेक्स के अनुसार, चौथे वर्ष अच्छी तरह से रहने के लिए सबसे महंगे क्षेत्र के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए, एशिया वैश्विक शहर रैंकिंग में हावी रहा।

Lifestyle Index Ranks: This city of India joins the club of 20 most expensive cities in the world | Lifestyle Index Ranks: दुनिया के 20 सबसे महंगे शहरों के क्लब में शामिल हुई भारत की यह सिटी

Lifestyle Index Ranks: दुनिया के 20 सबसे महंगे शहरों के क्लब में शामिल हुई भारत की यह सिटी

Highlightsमुंबई सिटी पिछले साल चौबीसवीं रैंक से बढ़कर अठारहवीं रैंक पर पहुंच गईएशिया लगातार चौथे वर्ष विलासितापूर्ण जीवन के लिए सबसे महंगा क्षेत्र बना रहा इंडेक्स में आवासीय संपत्ति, कारों, बिजनेस क्लास फ्लाइट्स, बिजनेस स्कूल, डीगस्टेशन डिनर और अन्य विलासिता का विश्लेषण शामिल

नई दिल्ली: जूलियस बेयर के लाइफस्टाइल इंडेक्स के अनुसार, एशिया लगातार चौथे वर्ष विलासितापूर्ण जीवन के लिए सबसे महंगा क्षेत्र बना रहा। इस इंडेक्स में आवासीय संपत्ति, कारों, बिजनेस क्लास फ्लाइट्स, बिजनेस स्कूल, डीगस्टेशन डिनर और अन्य विलासिता का विश्लेषण करके दुनिया के 25 सबसे महंगे शहरों में शुमार है। इस इंडेक्स में भारत का एक शहर दुनिया के 20 सबसे महंगे शहरों के क्लब में शामिल हो गया है। भारत की मुंबई सिटी पिछले साल चौबीसवीं रैंक से बढ़कर अठारहवीं रैंक पर पहुंच गई।

इंडेक्स के अनुसार, चौथे वर्ष अच्छी तरह से रहने के लिए सबसे महंगे क्षेत्र के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए, एशिया वैश्विक शहर रैंकिंग में हावी रहा। पिछले 12 महीनों में क्षेत्र में सभी सूचकांक वस्तुओं के लिए स्थानीय मुद्रा में कीमतें औसतन 13 प्रतिशत बढ़ी हैं, कुछ काफी अधिक। होटल सुइट्स, बिजनेस क्लास फ्लाइट्स और कारों में सभी क्षेत्रों में उच्चतम औसत वृद्धि देखी गई। सर्वे के अनुसार, होटल में 39.1 प्रतिशत, फ्लाइट में 32.9 प्रतिशत और कारों में 25.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

शहरों के बीच उल्लेखनीय परिवर्तन हुए हैं। सिंगापुर ने शंघाई, हांगकांग और ताइपे को पछाड़ते हुए शीर्ष वैश्विक और क्षेत्रीय रैंक हासिल कर ली है। हालांकि शंघाई दूसरे स्थान पर खिसक गया, लेकिन यह एक महंगा शहर बना हुआ है, लेकिन स्थानीय मुद्रा में औसत कीमतें केवल 3 प्रतिशत बढ़ीं। हालांकि कोरोना महामारी के चलते सभी शहरों में कम वृद्धि देखी गई। 

हांगकांग, जिसने अंतिम प्रतिबंधों को हटा लिया शंघाई से पहले, कीमतों में वृद्धि देखी गई है, विशेष रूप से आतिथ्य में - होटल सुइट की कीमतों में 102 प्रतिशत की वृद्धि देखी और फूड में औसतन 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस क्षेत्र के अन्य शहरों में दो अलग-अलग तस्वीरें सामने आती हैं। टोक्यो और सिडनी जैसी विकसित अर्थव्यवस्थाओं में रैंकिंग में गिरावट जारी है, जबकि बैंकाक, जकार्ता और मुंबई जैसी विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से वृद्धि हुई है।
 

Web Title: Lifestyle Index Ranks: This city of India joins the club of 20 most expensive cities in the world

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे