लालू यादव की तबीयत बिगड़ी, किडनी महज 15 से 20 फीसदी क्षमता के साथ काम कर रही है, एम्स में किया जाएगा शिफ्ट

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 22, 2022 08:05 PM2022-03-22T20:05:35+5:302022-03-22T20:09:16+5:30

लालू प्रसाद यादव के इलाज के लिए रिम्स द्वारा गठित डॉक्टरों की सात सदस्यीय पैनल के हेड डॉक्टर विद्यापति ने इस मामले में कहा कि मेडिकल बोर्ड ने सिफारिश की है कि लालू प्रसाद को इलाज के लिए दिल्ली के एम्स में रेफर किया जाए क्योंकि उनकी हालत खराब हो गई है।

Lalu Yadav's health deteriorated, kidney is working at only 15-20 percent capacity, will be shifted to AIIMS | लालू यादव की तबीयत बिगड़ी, किडनी महज 15 से 20 फीसदी क्षमता के साथ काम कर रही है, एम्स में किया जाएगा शिफ्ट

फाइल फोटो

Highlights डॉक्टर विद्यापति ने कहा कि लालू प्रसाद यादव का क्रिएटिनिन लेवल बढ़कर 4.6 हो गया हैलालू यादव के ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर में भी लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा हैमौजूद समय में लालू यादव की किडनी महज 15 से 20 फीसदी की क्षमता से काम कर रही है

रांची: पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री रहे चुके और चारा घोटाले मामले में जेल की सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव की तबीयत बेहद खराब चल रही है।

इस मामले में रिस्म के डॉक्टरों ने मंगलवार को बताया कि बेहतर इलाज के लिए लालू यादव को नई दिल्ली स्थित एम्स में ट्रांसफर किया जा सकता है।

73 साल के लालू यादव को बेहतर इलाज के लिए रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) के मेडिकल बोर्ड ने एम्स के लिए रेफर कर दिया। उम्मीद की जा रही है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री को मंगलवार को ही एम्स में शिफ्ट किया जा सकता है।

लालू प्रसाद यादव के इलाज के लिए रिम्स द्वारा गठित डॉक्टरों की सात सदस्यीय पैनल के हेड डॉक्टर विद्यापति ने इस मामले में कहा, "मेडिकल बोर्ड ने सिफारिश की है कि लालू प्रसाद को इलाज के लिए दिल्ली के एम्स में रेफर किया जाए क्योंकि उनकी हालत खराब हो गई है। बोर्ड में इस संबंध में की गई सिफारिश को जेल भेज दिया है।

लालू यादव के स्वास्थ्य की जानकारी देते हुए डॉक्टर विद्यापति ने कहा, "लालू प्रसाद का क्रिएटिनिन लेवल बढ़कर 4.6 हो गया है, जो कि पहले 3.5 था। वहीं इनके ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर में भी लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है। शुगर का स्तर 150 और 200 मिलीग्राम / डीएल के बीच है।"

लालू यादव उम्र जनित कई गंभीर बीमारियों समेत गुर्दे के रोग से भी ग्रस्त हैं। डॉक्टर विद्यापति ने कहा, "मौजूद समय में उनकी किडनी 15-20 फीसदी की क्षमता से काम कर रही है।"

इस मामले में झारखंड जेल के आईजी मनोज कुमार ने कहा, “लालू प्रसाद यादव को दिल्ली स्थित एम्स में ट्रांफसर करने का आदेश दिया गया है। जेल मैनुअल के हिसाब से जेल अधीक्षक ने मेडिकल बोर्ड की सिफारिशों के आधार पर दोषी मरीज लालू यादव के ट्रांसफर की औपचारिक अनुमति मांगी है।"

मनोज कुमार ने कहा, "जेल अधीक्षक जिला प्रशासन के समन्वय बनाते हुए लालू यादव को ट्रेन या एयर एंबुलेंस से शिफ्ट करने की व्यवस्था करेंगे।

खबरों के मुताबिक लालू प्रसाद यादव को किसी भी वक्त दिल्ली स्थित एम्स में शिफ्ट किये जाने की संभावना है। इससे पूर्व भी पिछले साल जनवरी में लालू यादव की तबियत खराब होने पर उन्हें दिल्ली स्थित एम्स में शिफ्ट किया गया था।

मालूम हो कि चारा घोटाले में रांची के डोरंडा कोषागार से 139 करोड़ रुपये के गबन में दोषी ठहराए जाने के बाद लालू प्रसाद यादव को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 21 फरवरी को पांच साल की कैद और 60 लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई थी। कोर्ट ने इस मामले में 15 फरवरी को लालू प्रसाद को दोषी ठहराया था।

Web Title: Lalu Yadav's health deteriorated, kidney is working at only 15-20 percent capacity, will be shifted to AIIMS

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे