Kozhikode Air India plane crash Live Updates 14 dead, 123 injured and 15 seriously injured | Plane Crash: केरल एयर इंडिया विमान हादसे में 2 पायलट सहित 17 की मौत, रेसक्यू मिशन पूरा
केरल में विमान हादसा (तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर)

Highlightsविमान हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल सीएम पिनरई विजयन से बात भी की है। विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और कैबिन क्रू के 5 सदस्य सवार थे।

नई दिल्ली: केरल के कोझीकोड हवाईअड्डे पर एयर इंडिया के हुए विमान हादसे में अबतक 17 लोगों की मौत हो गई है। 121 लोग घायल हैं और कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। विमान में फंसे सभी यात्रियों को बाहर निकाला जा चुका है। रेसक्यू मिशन पूरा हो चुका है। इस मामले के जांच के भी आदेश दिए गए हैं। नागर विमानन मंत्रालय हरदीप सिंह पुरी ने कोझीकोड विमान दुर्घटना के जांच के आदेश दिए हैं।

विमान में 191 लोग सवार थे। 17 लोगों में विमान के मुख्य पायलट विंग कमांडर दीपक वसंत साठे भी शामिल हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान दुबई से कालीकट आ रहा था, जब ये हादसा हुआ। लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से बाहर चला गया। विमान दुबई से यात्रियों को वंदे भारत मिशन के तहत कोझीकोड लेकर आ रहा था। विमान रनवे से फिसलकर करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। 

नागरिक विमानन मंत्रालय ने कहा कि विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और पांच केबिन क्रू सवार थे। इस घटना पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल सीएम पिनरई विजयन से बात भी की है। 

विमान हादसे के वक्त हो रही थी बारिश

डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया। यात्रियों में 10 नवजात, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य भी शामिल हैं। विमान शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर हवाईपट्टी पर उतरा।

विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि विमान संभवत: हवाईपट्टी से फिसल गया। बचाव अभियान जारी है। हादसे के वक्त वहां भारी बारिश हो रही थी। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि पुलिस और दमकल कर्मियों को राहत और बचाव अभियान के लिये सभी कदम उठाने को कहा गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विमान हादसे पर शोक जताया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी विमान हादसे पर शोक प्रकट किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस की पीड़ादायक विमान दुर्घटना के बारे में सुनकर बहुत दुःख हुआ। केरल के राज्यपाल श्री आरिफ मोहम्मद खान से बात कर स्थिति के बारे में जानकारी ली। मेरी संवेदना दुर्घटना प्रभावित यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और उनके परिवारों के साथ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विमान हादसे पर शोक जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर शुक्रवार को शोक जताते हुए कहा कि प्रशासन मौके पर है और सभी प्रभावितों को सहायता मुहैया करा रहा है। उन्होंने इस संबंध में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से भी बात की।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘कोझिकोड में हुए विमान हादसे से शोकाकुल हूं। मेरी संवेदनाएं अपने प्रियजनों को खोने वालों के साथ हैं। घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हो।’’ मोदी ने लिखा है कि प्रशासन मौके पर है और सभी प्रभावितों को हर प्रकार की सहायता मुहैया करा रहा है। 

राहुल ने कोझीकोड में विमान हादसे पर दुख जताया

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल के कोझीकोड में हुए विमान हादसे पर दुख जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ कोझिकोड में विमान दुर्घटना की दुखद खबर सुनकर स्तब्ध हूं। इस हादसे में मारे गए लोगों के मित्रों एवं परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

Read in English

Web Title: Kozhikode Air India plane crash Live Updates 14 dead, 123 injured and 15 seriously injured
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे