केरलः बारिश और भूस्खलन से 22 लोगों की मौत, हालात पर काबू पाने के लिए आर्मी-NDRF की टीमों ने संभाला मोर्चा

By स्वाति सिंह | Published: August 9, 2018 08:06 PM2018-08-09T20:06:32+5:302018-08-09T20:06:32+5:30

राहत और बचाव के लिए चेन्नई से एनडीआरएफ की चार टीम रवाना चुकी है। इसके साथ ही बचाव के लिए सेना को भी उतार दिया गया हैं।

Kerala: Southern Naval Command has sent 4 diving teams for evacuating stranded people | केरलः बारिश और भूस्खलन से 22 लोगों की मौत, हालात पर काबू पाने के लिए आर्मी-NDRF की टीमों ने संभाला मोर्चा

केरलः बारिश और भूस्खलन से 22 लोगों की मौत, हालात पर काबू पाने के लिए आर्मी-NDRF की टीमों ने संभाला मोर्चा

तिरुवनंतपुरम, 09 अगस्तःकेरल में भारी बारिश के बाद वहां का जन-जीवन बेहद बुरी तरह प्रभावित हुआ है। गुरुवार को भारी बारिश और भूस्खलन के कारण 26  लोगों की मौत हो चुकी है। केरल ही हालत इतनी खराब हो गई है कि कोच्ची एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया गया है। राहत और बचाव के लिए चेन्नई से एनडीआरएफ की चार टीम रवाना चुकी है। इसके साथ ही बचाव के लिए सेना को भी उतार दिया गया हैं।


मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने स्थिति को 'काफी विकट' करार दिया है। भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं जिस कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में कम से कम 24 बांधों को खोल दिया गया है। एशिया के सबसे बड़े अर्ध चंद्राकार बांध इडुक्की जलाशय से पानी छोड़े जाने से पहले रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। सरकार ने बताया कि राज्य में पिछले दो दिनों में दस हजार से अधिक लोगों को 157 राहत शिविरों में भेजा गया है। सरकार ने लोगों से कहा है कि राज्य के ऊपरी इलाकों और बांध वाले इलाकों में नहीं जाएं।

कोझिकोड और वायनाड जिलों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का एक दल कोझिकोड पहुंच गया है। केंद्र से उत्तर केरल के लिए दो टीमें भेजने के लिए कहा गया है। बारिश के कारण इडुक्की, कोल्लम और कुछ अन्य जिलों में शैक्षिक संस्थानों में शुक्रवार को छुट्टी घोषित की गई है।


वहीं राज्य के आपदा नियंत्रण कक्ष के सूत्रों के अनुसार, इडुक्की में भूस्खलन में 10 लोगों, मलप्पुरम में 5, कन्नूर में 2 और वायनाड जिले में 1 की मौत हो गई। वायनाड, पलक्कड ओर कोझिकोड जिलों में एक-एक व्यक्ति लापता बताए जा रहे हैं। इदामालयर बांध से गुरुवार सुबह करीब 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया जिससे जल स्तर 169.95 मीटर पर पहुंच गया। इडुक्की बांध में गुरुवार सुबह आठ बजे तक जल स्तर 2,398 फीट था जो जलाशय के पूर्ण स्तर के मुकाबले 50 फीट अधिक था। प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा गया है।


बता दें,  पिछले कई दिनों से केरल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो रही है जिससे राज्य के जलाशयों में अधिक मात्रा में पानी जमा हो रहा है। भारी बारिश के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि हमने सेना, नेवी, कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ मदद मांगी है, जिसके बाद एनडीआरएफ की 3 टीमें पहुंच गई हैं, 2 टीमें जल्दी ही पहुंच जाएगी और एनडीआरएफ की 6 अतिरिक्त टीमें संपर्क में हैं। वहीं, नेहरु ट्रॉफी बोट रेस को फिलहाल निरस्त कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसाप, केरल के अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार तड़के भारी बारिश और भूस्खलन की घटना में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। इडुक्की में भूस्खलन में 10 लोगों, मलप्पुरम में पांच, कन्नूर में दो और वायनाड जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वायनाड, पलक्कड ओर कोझिकोड जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। इडुक्की के अडीमाली शहर में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस और स्थानीय लोगों ने मलबे से दो लोगों को जिंदा बाहर निकाला।

हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: Kerala: Southern Naval Command has sent 4 diving teams for evacuating stranded people

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे