मरने से पहले 14 दिन तक कुछ नहीं खाया था गर्भवती हथिनी ने, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सामने आई मौत की वजह

By पल्लवी कुमारी | Published: June 5, 2020 10:59 AM2020-06-05T10:59:52+5:302020-06-05T10:59:52+5:30

सोशल मीडिया पर 27 मई को हथिनी की मौत की घटना को लेकर लोग गुस्सा जता रहे हैं और दोषियों को कड़ा दंड देने की मांग कर रहे हैं।  15 वर्षीय हथिनी ने पटाखों से भरा अनानास खा लिया, जो उसके मुंह में फट गया और एक सप्ताह बाद वेलियार नदी में उसकी मौत हो गई।

kerala Pregnant Elephant Post-Mortem Report Had Severe Traumatic Injury | मरने से पहले 14 दिन तक कुछ नहीं खाया था गर्भवती हथिनी ने, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सामने आई मौत की वजह

जिस गर्भवती हथनी की मौत हो गई (तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर)

Highlightsकेंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है- भारतीय संस्कृति में पटाखे खिलाना और हत्या करना शामिल नहीं है।प्रकाश जावड़ेक ने कहा है- केंद्र सरकार ने मलप्पुरम में एक हथिनी की हत्या पर गंभीर संज्ञान लिया है। हम इस घटना की उचित जांच करने और दोषियों को पकड़ने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

पलक्कड़: केरल के पलक्कड़ में एक गर्भवती हथिनी की मौत से पूरे देश में आक्रोश है। हथिनी को पटाखा भरा हुआ अन्नानास खिलाने वालों के लिए लोगों ने सजा की मांग की है। केंद्र सरकार भी इस मामले पर सख्त है और राज्य सरकार से इस पूरे मामले पर जांच रिपोर्ट मांगी गई है। इसी बीच हथिनी की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि हथिनी मुंह में विस्फोट और जबड़े क्षतिग्रस्त होने के कारण बहुत ज्यादा तकलीफ और दर्द में थी। गर्भवती हथिनी ने साइलेंट वैली जंगल में पटाखा से भरा हुआ अन्नानास खा लिया था। यह उसके मुंह में फट गया और एक सप्ताह बाद 27 मई को उसकी मौत हो गई थी।

14 दिनों से भूखी थी हथिनी 

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मौत से पहले हथिनी ने 14 दिनों से कुछ नहीं खाया था। दर्द की वजह से वह कुछ खा-पी नहीं पा रही थी। पानी में जाने से पहले उसने भूख-प्यास से परेशान होकर आस-पास के गांव के कई चक्कर लगाए थे। 

हथिनी की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला कि वह गर्भवती थी। उसकी मौत का प्रमुख कारण भी फेफड़ों में पानी भर जाना था। पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट में कहा गया कि हथिनी की मौत पानी में सांस लेने के कारण फेफड़ों में पानी भर जाने से हुई है। इसके अलावा, अन्नानास खाने से हुए विस्फोट में हथिनी का जबड़ा टूट गया था और वह कुछ भी चबा पाने में भी असमर्थ थी। इसलिए वह भूखी थी। 

गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में तीन संदिग्धों पर है नजर: मुख्यमंत्री पिनराई विजयन

गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने 4 जून को कहा कि जांच टीमों की नजर तीन संदिग्धों पर है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्रीय मंत्रियों सहित कुछ लोग घटना का इस्तेमाल राज्य की छवि खराब करने के लिए कर रहे हैं। विजयन ने कहा कि घटना में दोषी पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि घटना की जांच कर रही केरल पुलिस और वन विभाग की अपराध शाखा की टीम ने घटनास्थल का दौरा किया और सबूत जुटाए। न्याय काम करेगा और दोषियों को सजा मिलेगी।

गर्भवती हथिनी की मौत की जांच कर रही टीम ने जानें क्या कहा? 

वन विभाग के सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि 27 मई को हथिनी की मौत की घटना के संबंध में तीन संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है और दो अन्य संदिग्धों की तलाश की जा रही है। वन विभाग ने कहा है कि जांच में महत्वपूर्ण कामयाबी मिली है  हथिनी की मौत की छानबीन के लिए गठित विशेष जांच टीम ने कई संदिग्धों से पूछताछ की है।

 वन विभाग ने कहा है कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए वह कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगा। विभाग ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘हथिनी के शिकार के लिए दर्ज मामले में कई संदिग्धों से पूछताछ की गई है। इस संबंध में गठित एसआईटी को अहम सुराग मिले हैं। वन विभाग दोषियों को अधिकतम सजा दिलवाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगा। 

Web Title: kerala Pregnant Elephant Post-Mortem Report Had Severe Traumatic Injury

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे