केरल में अगले 5 दिनों में बारिश में कमी की संभावना, राहत एवं बचाव कार्य जारी

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 19, 2018 09:31 AM2018-08-19T09:31:36+5:302018-08-19T19:53:03+5:30

Kerala Flood 2018 Live News Updates: बाढ़ के कारण खूबसूरत राज्य को गहरा धक्का लगा है और पर्यटन उद्योग बहुत प्रभावित हुआ है। हजारों एकड़ खेत में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई हैं। बुनियादी ढांचे को बड़ा नुकसान पहुंचा है। केरल में बाढ़ से जुड़ी खबरों की सभी बड़ी अपडेट के लिए पढ़ते रहिए LokmatNews.in

Kerala Floods 2018 Live News Updates in Hindi: rescue operations and death tolls latest updates | केरल में अगले 5 दिनों में बारिश में कमी की संभावना, राहत एवं बचाव कार्य जारी

बाढ़ के प्रकोप से बेघर हुए 3.57 लाख, केरल के सभी जिलों से हटा रेड अलर्ट

तिरुवनंतपुरम, 19 अगस्तः भारत का एक खूबसूरत राज्य बाढ़ की भयानक त्रासदी से गुजर रहा है। सरकारी आंकड़े के मुताबिक इस आपदा में शनिवार तक 357 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग प्रभावित हैं। रविवार को बारिश से थोड़ी राहत मिली और कई जिलों से रेड अलर्ट हटा लिया गया है। इस बीच राज्य में ऑक्सीजन की कमी और ईंधन स्टेशनों में ईंधन नहीं होने के कारण संकट और गहरा हो गया। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के दौरे पर गए थे। मुख्यमंत्री पीनाराई विजयन से मुलाकात के बाद उन्होंने 500 करोड़ रुपये की तत्काल आर्थिक मदद की घोषणा की। इसके अलावा राहत एवं पुनर्वास के लिए सभी संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। केरल के मुख्यमंत्री का कहना है कि शुरुआती अनुमान के मुताबिक बाढ़ से करीब 20 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने देशभर से आर्थिक मदद की गुहार लगाई थी। इसके बाद कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केरल को तत्काल मदद का ऐलान किया है। आम लोग भी मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में दान कर रहे हैं। केरल में बाढ़ से जुड़ी खबरों की सभी बड़ी अपडेट के लिए पढ़ते रहिए LokmatNews.in.

केरल में भीषण बाढ़ः Live Updates

- मौसम विभाग के डायरेक्टर चरण सिंह ने बताया कि अगले 5 दिनों में केरल से मानसून की बारिश चली जाएगी।


- पीएम मोदी ने रविवार को कर्नाटक सीएम कुमारस्वामी से बात कर बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली।




- कोचिन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में एक किचेन सेट-अप किया गया है। जहां 21 नेवी के जवान तीन दिन से 50 हजार लोगों का खाना बना रहे हैं। इस कार्य में छात्र और स्थानीय प्रशासन भी पूरी मदद कर रहा है।

- कोच्चिः इंडियन नेवी शिप राशन और पीने के पानी के साथ दक्षिणी नेवी कमांड पहुंचा।

- एनडीआरएफ के डीजी ने बताया, 'प्रदेश के आठ जिलों में हमारी 57 कंपनियां तैनात हैं और पीड़ितों को राहत एवं बचाव मुहैया करा रही हैं। कुछ इलाकों में बारिश थमी है। इसलिए हम कोशिश कर रहे हैं कि बुरी तरह प्रभावित इलाकों में ज्यादा कंपनियां तैनात की जाएं।'


- केरल में चेंगन्नूर के एक सरकारी स्कूल को बना दिया गया राहत कैम्प। 115 लोगों ने लिया आसरा।


- कर्नाटक रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने केरल के लिए अपनी सेवाएं फिर शुरू कर दी हैं। इनमें एर्नाकुलम, कोट्टायम, थ्रिसुर, पालघाट, कोझिकोड, कन्नूर और त्रिवेंद्रम शामिल हैं।  

- आरएएफ टीम ने नेम्मार लैंडस्टाइड इलाके से आज एक और शव बरामद किया है। कोयम्बटूर यूनिट के डिप्टी कमांडेंट ने कहा कि हमने अबतक 10 शव बरामद कर लिए हैं। इलाके में अभी भी भूस्खलन जारी है इसलिए अभियान में मुश्किलें आ रही हैं।

- केरल में सभी जिलों से रेड अलर्ट हटा लिया गया है। 10 जिलों को ऑरेंज अलर्ट और दो जिलों को यलो अलर्ट जारी किया गया है। पूरे प्रदेश में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।


-  शनिवार को 33 लोगों की मौत हो गई, इसी के साथ मृतकों की संख्या 357 हो गई है। सभी मोबाइल ऑपरेटरों ने केरल में मुफ्त एसएमएस और डाटा सेवाओं की पेशकश की है: केरल सरकार

केरल में आयी भीषण बाढ़ और इसके कारण प्रभावित लाखों लोगों के राहत एवं बचाव के लिए युद्ध स्तर पर हो रहे प्रयासों के बीच बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों की सरकारों और नेताओं ने शनिवार को आर्थिक सहायता की घोषणा की।


- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी द्वारा केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए दी गई राशि 500 करोड़ रुपये को अच्छा बताया है। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि केरल के लिए इतनी धनराशि पर्याप्त नहीं है। राहुल ने आगे लिखा 'केरल के लोग मुसीबत से जूझ रहे हैं। ऐसे में इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने में टालमटोल ना करें।'

- नेशनल डिज़ास्टर रेस्पॉन्स फ़ोर्स (एनडीआरएफ़) ने भी शनिवार को छह टीमें दिल्ली और छह टीमें अहमदाबाद से केरल भेजी हैं। एनडीआरएफ़ की 18 टीमें केरल के 7 जिलों में पहले से तैनात हैं।

राज्य में बारिश के प्रकोप के चलते करीब 3.53 लाख लोग बेघर हो गए हैं जो 3,026 राहत शिविरों में रह रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि 40,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फसलें बर्बाद हो गई हैं। उन्होंने बताया कि 1,000 से ज्यादा घर पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं और करीब 26,000 घर आंशिक तौर पर बर्बाद हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि 134 पुल और 16,000 किलोमीटर सड़कें पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं जिससे कुल 21,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कोच्चि में कल हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में राज्य में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपये और बुरी तरह घायल लोगों को 50,000 रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की थी।

English summary :
Kerala is going suffering due to a terrible flood. According to official figures, 357 people have died so far and Lakhs of people are affected by this natural calamity and disaster. Prime Minister Narendra Modi visited Kerala. After meeting Chief Minister Pinarayi Vijayan, PM Modi announced immediate financial help of Rs.500 crores. Apart from this, assured all possible assistance for relief and rehabilitation.


Web Title: Kerala Floods 2018 Live News Updates in Hindi: rescue operations and death tolls latest updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे