Prophet comment row: केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने संघ परिवार पर कसा तंज, कहा- 'कट्टरता की ताकतों के खिलाफ उठाएं आवाज'

By मनाली रस्तोगी | Published: June 7, 2022 11:02 AM2022-06-07T11:02:05+5:302022-06-07T11:04:41+5:30

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को कहा था कि आरएसएस ने देश को "शर्मिंदगी की स्थिति" में ला दिया क्योंकि कई खाड़ी देश पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए।

Kerala CM Pinarayi Vijayan on Prophet comment row Raise voice against forces of bigotry | Prophet comment row: केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने संघ परिवार पर कसा तंज, कहा- 'कट्टरता की ताकतों के खिलाफ उठाएं आवाज'

Prophet comment row: केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने संघ परिवार पर कसा तंज, कहा- 'कट्टरता की ताकतों के खिलाफ उठाएं आवाज'

Next
Highlightsकेरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने ट्वीट करते हुए लिखा कि कट्टरता की ताकतों के खिलाफ सर्वसम्मति से आवाज उठाने का समय आ गया है।उन्होंने कहा कि भाजपा प्रवक्ताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से संघ परिवार ने एक बार फिर दुनिया के सामने हमारे पूज्य धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र को बदनाम किया है।

भुवनेश्वर: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भाजपा के पूर्व प्रवक्ताओं द्वारा की गई विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर संघ परिवार पर निशाना साधा। केरल के मुख्यमंत्री ने लोगों से "कट्टरता की ताकतों के खिलाफ सर्वसम्मति से आवाज उठाने" का भी आग्रह किया है। 

विजयन ने ट्वीट करते हुए लिखा, "भाजपा प्रवक्ताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से संघ परिवार ने एक बार फिर दुनिया के सामने हमारे पूज्य धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र को बदनाम किया है। कट्टरता की ताकतों के खिलाफ सर्वसम्मति से आवाज उठाने का समय आ गया है।" समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, सोमवार को मुख्यमंत्री ने कहा था कि आरएसएस ने देश को "शर्मिंदगी की स्थिति" में ला दिया क्योंकि कई खाड़ी देश पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए।

मुख्यमंत्री ने आगे सरकार से "नफरत फैलाने वालों" के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया था। यह आरोप लगाते हुए कि पैगंबर के खिलाफ अभद्र टिप्पणी "संघ परिवार के एजेंडे" का एक हिस्सा है विजयन ने कहा कि टिप्पणी "न केवल सामाजिक सुरक्षा बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित करती है।" भाजपा ने रविवार को अपने प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और अपने दिल्ली मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को उनकी कथित विवादास्पद टिप्पणी के बाद निष्कासित कर दिया, जिसके बाद बड़े पैमाने पर विरोध और निंदा हुई।

शर्मा ने वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बारे में बोलते हुए कथित तौर पर विवादास्पद टिप्पणी की थी। टिप्पणियों के कारण कुवैत, ईरान, कतर, सऊदी अरब, ओमान, लीबिया, मालदीव, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, जॉर्डन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान सहित खाड़ी देशों से गंभीर प्रतिक्रिया हुई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ हिस्सों के ट्विटर यूजर्स ने हमले की निंदा की और भारत में बने उत्पादों के बहिष्कार की भी मांग की।

इस बीच शर्मा को भाजपा से निलंबित करने के तुरंत बाद उन्होंने माफी जारी करते हुए कहा कि उनका इरादा किसी को चोट पहुंचाने का नहीं था। नूपुर शर्मा ने एक ट्वीट में लिखा, "भगवान शिव के खिलाफ बार-बार किए गए अपमान को मैं बर्दाश्त नहीं कर पाई और मैंने गुस्से में कुछ बातें कह दीं। अगर किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं अपने शब्दों को वापस लेती हूं।"

Web Title: Kerala CM Pinarayi Vijayan on Prophet comment row Raise voice against forces of bigotry

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे