एम्बुलेंस को संभाल कर रखें, एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने किया ट्वीट

By अनिल शर्मा | Published: May 11, 2023 09:35 AM2023-05-11T09:35:25+5:302023-05-11T09:45:44+5:30

कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों के लिए बुधवार मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग ने कहा कि रात 10 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक 71.77 फीसदी मतदान हुआ।

Keep the ambulance handy Amit Malviya tweeted on Congress getting majority in karnataka exit polls | एम्बुलेंस को संभाल कर रखें, एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने किया ट्वीट

एम्बुलेंस को संभाल कर रखें, एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने किया ट्वीट

Highlightsचुनाव बाद सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में कांग्रेस के सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने का अनुमान लगाया गया है। ‘जी न्यूज’ और ‘मैट्रिज’ एग्जिट पोल में कांग्रेस को 41 प्रतिशत मतों के साथ 103 से 118 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

बेंगलुरुः कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को हुए मतदान के बाद आए एग्जिट पोल में कांग्रेस को सबसे बड़े दल के तौर पर दिखाया गया। ‘जी न्यूज’ और ‘मैट्रिज’ एग्जिट पोल में कांग्रेस को 41 प्रतिशत मतों के साथ 103 से 118 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं भाजपा ने इसे नकार दिया और कहा कि परिणाम कुछ और होंगे, 13 मई का इंतजार करें।

 एग्जिट पोल में कांग्रेस के बहुमत मिलने के अनुमानों पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा ऐसा कुछ नहीं होने वाला। न तो मतदान प्रतिशत में और न ही जमीन पर यह सुझाव देने के लिए कुछ भी है कि कांग्रेस की जीत होगी। तो शांत रहो! गहरी सांस लें और 13 तारीख का इंतजार करें।

अमित मालवीय ने कहा कि एग्जिट पोल पर उन लोगों की प्रतिक्रिया देखना मनोरंजक था, जो कांग्रेस की जीत की पूरी उम्मीद कर रहे हैं। नौकरी से बाहर हो चुके पत्रकार उन लोगों को गाली दे रहे हैं जिन्हें लगता है कि नतीजे मौजूदा शासन के पक्ष में हैं। उन पत्रकारों के चेहरों पर खुशी है जो कांग्रेस के समर्थक हैं और अक्सर आधिकारिक प्रवक्ताओं की तुलना में बेहतर काम करते हैं। वे कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को श्रेय देने के लिए दौड़ पड़े। अमित मालवीय ने आगे चेतावनी देते हुए लिखा- ये केवल एग्जिट पोल हैं और वास्तविक परिणाम नहीं हैं। परिणाम पलटने की स्थिति में एम्बुलेंस को संभाल कर रखें, जिसकी बहुत संभावना है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को मतदान के बाद आए ज्यादातर चुनाव बाद सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में कांग्रेस के सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने का अनुमान लगाया गया है। ‘जी न्यूज’ और ‘मैट्रिज’ एग्जिट पोल में कांग्रेस को 41 प्रतिशत मतों के साथ 103 से 118 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

इसके मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी को 36 प्रतिशत मतों के साथ 79 से 94 सीटें मिलने का अनुमान है तथा जनता दल (सेक्युलर) को 17 प्रतिशत मतों के साथ 25 से 33 सीटें मिल सकती हैं। ‘टीवी 9’ और ‘पोलस्ट्रेट’ की ओर से किए गए चुनाव बाद सर्वेक्षण में कहा गया है कि कांग्रेस को 99 से 109 सीटें मिल सकती हैं जबकि भाजपा को 88 से 98 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इस एग्जिट पोल में यह अनुमान भी लगाया गया है कि जद (एस) को 21 से 26 सीटें मिल सकती हैं। ‘

एबीपी न्यूज’ और ‘सी वोटर’ के एग्जिट पोल में संभावना जताई गई है कि कांग्रेस को 100 से 112 सीटें मिल सकती हैं तथा भाजपा को 83 से 95 और जद (एस) को 21 से 29 सीटें हासिल हो सकती हैं। ‘इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया’ ने कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत के साथ 122-140 के बीच सीट मिलने का अनुमान जताया है वहीं भाजपा को 62-80 के बीच सीटें दी हैं।

‘न्यूज 24-टुडेज चाणक्य’ ने भी कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत के साथ 120 सीटें मिलने की संभावना जताई है, इसने भाजपा को 92 सीटें मिलने की बात कही है। कांग्रेस ने इन पूर्वानुमानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ‘‘जैसे जैसे एक्जिट पोल के नतीजे आ रहे हैं यह और स्पष्ट हो रहा है कि कांग्रेस पार्टी धमाकेदार जीत की राह पर है।’

  कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों के लिए बुधवार मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग ने कहा कि रात 10 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक 71.77 फीसदी मतदान हुआ।

 

Web Title: Keep the ambulance handy Amit Malviya tweeted on Congress getting majority in karnataka exit polls

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे