कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में पार्टियों को क्रॉस वोटिंग का प्रबल डर, कांग्रेस अपने सदस्यों को पांच सितारा होटल में आइसोलेट करने की योजना बना रही है

By अनुभा जैन | Published: February 26, 2024 12:43 PM2024-02-26T12:43:51+5:302024-02-26T12:45:11+5:30

गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं और चार सीटों पर जीत होनी है। चुनाव के लिए मैदान में पांच उम्मीदवार हैं।

Karnataka Rajya Sabha elections Parties have strong fear of cross voting | कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में पार्टियों को क्रॉस वोटिंग का प्रबल डर, कांग्रेस अपने सदस्यों को पांच सितारा होटल में आइसोलेट करने की योजना बना रही है

(फाइल फोटो)

Highlightsराज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीन उम्मीदवार उतारे हैंअपने सदस्यों को पांच सितारा होटल में आइसोलेट करने की योजना बना रही हैचुनाव के लिए मैदान में पांच उम्मीदवार हैं

बेंगलुरु:  क्रॉस वोटिंग के डर से कांग्रेस सतर्क है और अपने सदस्यों को पांच सितारा होटल में आइसोलेट करने की योजना बना रही है। डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि सभी 137 (शोरापुर विधायक राजा वेंकटप्पा नाइक की मृत्यु के बाद 138 से एक कम) विधायकों को आज शाम सोमवार को विधायक दल (सीएलपी) की बैठक के लिए बुलाया गया है। ये विधायक फिर होटल के लिए रवाना होंगे जहां पार्टी की वोटों की गिनती को बेहतर बनाने के लिए मॉक वोटिंग ट्रायल आयोजित किया जाएगा। योजना है कि वोटिंग वाले दिन विधायक सीधे विधानसभा पहुंचेंगे।

गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं और चार सीटों पर जीत होनी है। चुनाव के लिए मैदान में पांच उम्मीदवार हैं। बीजेपी-जेडी(एस) गठबंधन ने 2 उम्मीदवार उतारे हैं. 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के साथ, कांग्रेस के पास अपने सभी तीन उम्मीदवारों को चुनने के लिए पूर्ण संख्या है, और भगवा पार्टी के पास राज्यसभा के लिए एक सदस्य को चुनने की ताकत है। हालाँकि, यह जनता दल (सेक्युलर) है जिसे अपनी सीटें जीतने के लिए कांग्रेस और अन्य स्वतंत्र उम्मीदवारों के समर्थन की आवश्यकता है।
भगवा पार्टी ने भी एक उम्मीदवार खड़ा किया है. एक उम्मीदवार को जीत के लिए 45 वोटों की जरूरत है। अपना उम्मीदवार चुनने के बाद भाजपा के पास 20 वोट हैं और इनके जद(एस) उम्मीदवार खुपेंद्र रेड्डी को मिलने की संभावना है।

जद (एस) के पास 19 विधायक हैं जिसका मतलब है कि एनडीए उम्मीदवार रेड्डी को सात वोटों की कमी का सामना करना पड़ेगा। जद (एस) और भाजपा सत्तारूढ़ कांग्रेस विधायकों को क्रॉस वोटिंग के लिए मनाने के विकल्प तलाश रहे हैं। इसके लिए अतिरिक्त समर्थन हासिल करने के लिए कांग्रेस विधायकों को लुभाने की रेड्डी की कोशिशों की अटकलें तेज हैं। हालाँकि, अपनी संभावनाओं को मजबूत करने के लिए कांग्रेस पार्टी भगवा पार्टी और जद (एस) से दलबदल पर नजर रख रही है, अगर विपक्षी गठबंधन आवश्यक संख्या हासिल करने में कामयाब हो जाता है।

शिवकुमार ने कुमारस्वामी पर वोट खरीदने के लिए कांग्रेस विधायकों को ऑफर देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, "|मुझे पता है कि कौन किससे संपर्क कर रहा है और कैसे धमकी दे रहा है. हमारे विधायकों ने हमें उन प्रस्तावों के बारे में बताया है जो उन्हें मिल रहे हैं। हम जानते हैं कि भाजपा और जद(एस) क्या योजना बना रहे हैं। हमारी अपनी रणनीति है।"हालांकि, कुमारस्वामी ने कहा कि ’नाखुश’ कांग्रेस विधायकों ने उनसे संपर्क किया था।

66 विधायकों वाली बीजेपी ने आरएसएस सदस्य नारायण कृष्णा भंडागे को टिकट दिया है. कांग्रेस पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, भाजपा खेमे के दो विधायक, एसटी सोमशेखर, और शिवराम हेब्बार, और जद (एस) के एक शारंगौड़ा कंदाकुर, जिन्होंने अपनी संबंधित पार्टियों की बैठकों में भाग लेना बंद कर दिया है, आगामी राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों का समर्थन करने की संभावना है। 

Web Title: Karnataka Rajya Sabha elections Parties have strong fear of cross voting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे