कर्नाटक में बनाए गए बिना धुआं और ध्वनि वाले पटाखे, मिट्टी में डालने के बाद उगाई जा सकेंगी सब्जियां

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 20, 2022 09:42 AM2022-10-20T09:42:56+5:302022-10-20T10:01:20+5:30

पर्यावरण कार्यकर्ता नितिन वास ने बताया कि हमने प्लांटेबल फायरक्रैकर (पटाखे) लांच किया है। वास ने बताया कि हमारे पास इस तरह के 6 अलग-अलग पटाखे हैं। 

Karnataka Mangaluru has made eco-friendly crackers that do not smoke or make sound Paper Seed Company | कर्नाटक में बनाए गए बिना धुआं और ध्वनि वाले पटाखे, मिट्टी में डालने के बाद उगाई जा सकेंगी सब्जियां

कर्नाटक में बनाए गए बिना धुआं और ध्वनि वाले पटाखे, मिट्टी में डालने के बाद उगाई जा सकेंगी सब्जियां

Highlightsकर्नाटक के मंगलुरु में पेपर सीड कंपनी ने पर्यावरण के अनुकूल पटाखे बनाए हैं। प्रयोग के बाद इन पटाखों को मिट्टी में डालने के बाद अलग अलग तरह की सब्जियां उगाई जा सकती है।

नई दिल्ली/कर्नाटकः दिवाली में पटाखों से होने वाले प्रदूषण को लेकर कई राज्य सरकारें सख्त हैं। दिल्ली समेत हरियाणा के कई इलाकों में प्रतिबंधित पटाखे जब्त किए गए। इसी बीच कर्नाटक के मंगलुरु में पेपर सीड कंपनी ने पर्यावरण के अनुकूल पटाखे बनाए हैं जो धुआं या ध्वनि नहीं करते हैं। पर्यावरण कार्यकर्ता नितिन वास ने बताया कि हमने प्लांटेबल फायरक्रैकर (पटाखे) लांच किया है। वास के मुताबिक प्रयोग के बाद इन पटाखों को मिट्टी में डालने के बाद अलग अलग तरह की सब्जियां उगाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि हमारे पास इस तरह के 6 अलग-अलग पटाखे हैं। 

उधर, दिल्ली में पटाखे जलाने पर 6 महीने तक की जेल और 200 रुपए जुर्माना का प्रावधान किया गया है। बुधवार दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में दिवाली पर पटाखे चलाने पर छह महीने तक की जेल और 200 रुपये जुर्माना हो सकता है। दिल्ली के मंत्री ने कहा कि राजधानी में पटाखों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर विस्फोटक अधिनियम की धारा 9बी के तहत 5,000 रुपये तक का जुर्माना और तीन वर्ष की जेल होगी। 

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने सितम्बर में एक आदेश जारी करके अगले साल एक जनवरी तक सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और इस्तेमाल पर फिर से पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था। पिछले दो साल से इस तरह का प्रतिबंध जारी है। राय ने कहा कि 21 अक्टूबर को एक जन-जागरूकता अभियान 'दीये जलाओ पटाखे नहीं' शुरू किया जाएगा। दिल्ली सरकार शुक्रवार को कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में 51,000 दीये जलाएगी। 

पिछले दिनों राष्ट्रीय राजधानी में पुलिस ने तीन अलग-अलग छापेमारी अभियान के तहत 1,400 किलो से अधिक पटाखे जब्त किए। इस सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। अधिकारियों ने बताया कि यह छापेमारी अभियान उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व और दक्षिणी जिले के पुलिस दलों ने चलाया। पुलिस ने बताया कि कार्रवाई करते हुए पुलिस ने त्रिनगर के कन्हैया नगर इलाके के निवासी मोहित गुप्ता (22) को पटाखों के एक बोरे के साथ गिरफ्तार किया था। 

पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) उषा रंगनानी ने बताया कि मोहित ने खुलासा किया कि वह यहां एक ग्राहक तक पटाखों की खेप पहुंचाने के लिए आया था। उन्होंने कहा, मोहित ने यह भी बताया कि उसने यह पटाखे पिछले साल गाजियाबाद में एक विक्रेता से खरीदे थे और उन्हें अपने घर में रखा हुआ था। आरोपी के घर पर छापेमारी के बाद उसके पास से 570 किलो पटाखे बरामद किए गए। वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में फर्रुखनगर इलाके के एक गोदाम में छापेमारी कर चार हजार किलोग्राम से अधिक प्रतिबंधित पटाखों को जब्त किया गया है जिनका वजन 4,235 किलोग्राम था।

Web Title: Karnataka Mangaluru has made eco-friendly crackers that do not smoke or make sound Paper Seed Company

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे