Lockdown News: कर्नाटक सरकार भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने के पक्ष में, पंजाब सरकार आज लेगी फैसला

By निखिल वर्मा | Published: April 10, 2020 02:36 PM2020-04-10T14:36:23+5:302020-04-10T14:36:23+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी, यह समयसीमा 14 अप्रैल को खत्म हो रही है. इस बीच कई राज्यों ने प्रधानमंत्री से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का अनुरोध किया है.

Karnataka favours total lockdown across all districts till April 30 pujab decided today | Lockdown News: कर्नाटक सरकार भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने के पक्ष में, पंजाब सरकार आज लेगी फैसला

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsदेशव्यापी लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस पर आखिरी फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में लेंगेभारत में कोरोना वायरस के 6400 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है

कर्नाटक सरकार ने भी लॉकडाउन बढ़ाए जाने का समर्थन किया। कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे 30 अप्रैल तक बढ़ाए जाने के पक्ष में है। गुरुवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में डॉक्टर्स के एक्सपर्ट पैनल की सिफारिशों को रद्द कर दिया गया। पैनल ने 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाने की सिफारिश की थी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के बाद लॉकडाउन के विषय में आखिरी फैसला लेगी। राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री कल वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए लॉकडाउन को लेकर राय-मशविरा करने वाले हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्हें लगता है कि लॉकडाउन अभी जारी रहना चाहिए, राज्य मंत्रिमंडल इसके विस्तार पर आज फैसला लेगा। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बताया कि पंजाब में अब तक 132 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं और राज्य में इस खतरनाक वायरस से 11 लोगों ने दम तोड़ा। राज्य में अब तक 2877 लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

ओडिशा में 30 अप्रैल तक जारी रहेगा लॉकडाउन

कोरोना वायरस संकट के बीच ओडिशा सरकार ने राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है। ऐसा फैसला लेने वाला ये देश का पहला राज्य है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने साथ ही केंद्र सरकार से 30 अप्रैल तक ट्रेन और हवाई सेवा शुरू ना करने का भी अनुरोध किया है। राज्य में शैक्षणिक संस्थान 17 जून तक बंद रहेंगे। 

लॉकडाउन बढ़ाने या हटाने पर आखिरी फैसला कल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि 11 अप्रैल को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के सवाल पर चर्चा करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली चर्चा में इस बात पर कोई फैसला लिया जा सकता है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं ।

प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐसे समय में होने जा रही है जब कई राज्य एवं अनेक विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर 25 मार्च को लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए ।

Web Title: Karnataka favours total lockdown across all districts till April 30 pujab decided today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे