कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद बन सकते हैं सीबीआई के नये निदेशक, रेस में मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना भी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 14, 2023 02:12 PM2023-05-14T14:12:29+5:302023-05-14T14:19:36+5:30

सीबीआई के नये निदेशक की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी के तीन सदस्यीय पैनल ने शनिवार को विस्तार से चर्चा की। जिसमें कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद का नाम भी शामिल है।

Karnataka Director General of Police Praveen Sood may become the new CBI director, Madhya Pradesh DGP Sudhir Saxena also in the race | कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद बन सकते हैं सीबीआई के नये निदेशक, रेस में मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना भी

कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद बन सकते हैं सीबीआई के नये निदेशक, रेस में मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना भी

Highlightsकर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद बन सकते हैं सीबीआई के नये निदेशक पीएम मोदी, चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ और नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने मिलकर नामों पर चर्चा सीबीआई निदेशक की रेस में मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना भी शामिल

दिल्ली/बेंगलुरु: कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद बतौर केंद्रीय जांच ब्यूरो के अगले निदेशक के तौर पर नई नियुक्ति पा सकते हैं। जानकारी के अनुसार इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी के तीन सदस्यीय पैनल ने शनिवार को संभावित नामों पर विस्तार से चर्चा की। जिसमें प्रवीण सूद का नाम भी शामिल है।

समाचार पत्र द हिंदू के अनुसार अधीर चौधरी ने आईपीएस प्रवीण सूद की नियुक्ति के खिलाफ एक असहमति नोट प्रस्तुत किया क्योंकि वह नियुक्ति के दावेदारों की मूल सूची में नहीं थे। हिंदू के मुताबिक सूद का नाम सीबीआई के नये निदशक के लिए बनाई गई योग्य अधिकारियों की सूची में अंतिम समय में जोड़ा गया।

इसके साथ ही रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि सूची में शामिल मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना भी सीबीआई निदेशक पद को करीबी दावेदारों में से एक हैं। खबरों के अनुसार बीते मार्च में कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद पर "अक्षम" होने और साथ ही तत्कालीन सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के सरकार के पक्ष में काम करने का आरोप लगाया था।

जहां तक प्रवीण सूद का सवाल है तो वह 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्हें 2020 में कर्नाटक का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया था। डीजीपी सूद मूलतः हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं और वह आईआईटी दिल्ली के छात्र रहे हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि वह 2024 में आईपीएस से सेवानिवृत्त होने वाले हैं, लेकिन अगर उनकी नियुक्ति बतौर सीबीआई निदेशक होती है तो उन्हें दो साल का निश्चित कार्यकाल मिलेगा और उसके बाद वो मई 2025 तक पद पर बने रहेंगे।

वर्तमान सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। सुबोध जायसवाल आगामी 25 मई को सीबीआई निदेशक पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सीबीआई में आने से पहले वो सीआईएसएफ के डीजी रहे हैं।

Web Title: Karnataka Director General of Police Praveen Sood may become the new CBI director, Madhya Pradesh DGP Sudhir Saxena also in the race

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे