कर्नाटक: हैकर ने पांच खरब की बिटकॉइन चोरी का दावा किया, कांग्रेस ने भाजपा पर घोटाला करने का आरोप लगाया

By विशाल कुमार | Published: November 11, 2021 09:27 AM2021-11-11T09:27:20+5:302021-11-11T09:41:00+5:30

बेंगलुरु के 26 वर्षीय श्रीकृष्ण के दावों के बाद कर्नाटक में राजनीतिक तूफान भी खड़ा हो गया है क्योंकि विपक्षी कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने सवाल उठाया है कि श्रीकृष्ण ने जिन बिटकॉइन को चुराने का दावा किया है उनका क्या हुआ?

karnataka bitcoin-hacking-case-srikrishna-ramesh bjp congress | कर्नाटक: हैकर ने पांच खरब की बिटकॉइन चोरी का दावा किया, कांग्रेस ने भाजपा पर घोटाला करने का आरोप लगाया

कर्नाटक: हैकर ने पांच खरब की बिटकॉइन चोरी का दावा किया, कांग्रेस ने भाजपा पर घोटाला करने का आरोप लगाया

Highlightsबेंगलुरु के हैकर ने पांच खरब के बिटकॉइन चोरी का आरोप लगाया है.कांग्रेस का दावा- 'बिटकॉइन घोटाले' के चलते मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ेगी

बेंगलुरु: देश में कंप्यूटर हैकिंग के कई अपराधों में शामिल एक 26 वर्षीय शख्स ने बेंगलुरु पुलिस को दिए अपने इकबालिया बयान में स्वीकार किया है कि वह नीदरलैंड में रहने के दौरान 2015 में बिटफिनेक्स से बिटकॉइन की पहली हैकिंग और चोरी में शामिल था. बिटफिनेक्स, हांगकांग में स्थित क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीकृष्णा रमेश उर्फ श्रीकी को नवंबर, 2020 में ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया गया था.

उल्लेखनीय है कि बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है. यह पहली विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जोकि किसी केन्द्रीय बैंक द्वारा नहीं संचालित होती. कम्प्यूटर नेटवर्किंग पर आधारित भुगतान के लिए इसे निर्मित किया गया है.

श्रीकी ने क्या दावे किए हैं?

बिटफिनेक्स एक्सचेंज में साल 2015 में की गई हैकिंग जहां छोटी थी तो वहीं अगस्त, 2016 में करीब 1,20,000 बिटकॉइन की चोरी की गई थी जिसकी कीमत तब करीब 5.36 अरब रुपये थी और अब उसकी कीमत पांच खरब रुपये से अधिक होगी.

बेंगलुरु में हैकिंग के कई अपराधों में आरोपी श्रीकृष्ण ने 2019 में राज्य सरकार के ई-प्रोक्योरमेंट सेल से 11.5 करोड़ रुपये की चोरी की थी और उसने बेंगलुरु क्राइम ब्रांच पुलिस को दिए अपने बयान में दावा किया है कि वह बिटफाइनक्स को हैक करने वाला पहला व्यक्ति था.

श्रीकृष्ण की हैकिंग गतिविधियों को लेकर इस साल फरवरी में दाखिल की गई पुलिस की चार्जशीट में श्रीकृष्ण ने बिटफिनेक्स एक्सचेंज को हैक करने और 2,000 से अधिक बिटकॉइन तक पहुंचने का संकेत दिया है.

श्रीकृष्ण द्वारा पुलिस को किए गए अन्य दावों में से एक यह है कि उन्होंने बीटीसी-ई.कॉम नामक एक दूसरे एक्सचेंज को हैक किया और 3,000 बिटकॉइन चुराए.

कांग्रेस ने भाजपा पर बिटकॉइन घोटाले का आरोप लगाया

श्रीकृष्ण के दावों के बाद कर्नाटक में राजनीतिक तूफान भी खड़ा हो गया है क्योंकि विपक्षी कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने सवाल उठाया है कि श्रीकृष्ण ने जिन बिटकॉइन को चुराने का दावा किया है उनका क्या हुआ?

सिद्धारमैया ने कहा कि सीसीबी पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट में यह दर्ज है कि आरोपी ने अनैतिक हैकिंग के जरिए 5,000 बिटकॉइन लूटे. अब इन बिटकॉइन को कौन रखता है? क्या उन्होंने इसे जांच एजेंसियों के खातों में स्थानांतरित कर दिया है? या वे अनजान हैं?

सिटीजन राइट्स फाउंडेशन के एक कार्यकर्ता केए पॉल ने कर्नाटक हाईकोर्ट को पत्र लिखकर हैकिंग गतिविधियों की अदालत की निगरानी में जांच कराने की मांग की है.

भाजपा सरकार को तीसरा मुख्यमंत्री देखना पड़ेगा: कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने बुधवार को आरोप लगाया कि 'बिटकॉइन घोटाले' के चलते मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ेगी और वर्ष 2008-13 की तरह ही इस बार भी भाजपा सरकार को तीसरा मुख्यमंत्री देखना पड़ेगा.

खड़गे ने दावा किया कि बिटकॉइन घोटाला उस समय सामने आया, जब अमेरिका की आर्थिक अपराधा शाखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय के समक्ष ये मुद्दा उठाया.

उन्होंने कहा कि यह सरकार बिटकॉइन घोटाले को चरणबद्ध तरीके से बंद करने का प्रयास कर रही है. भाजपा के वरिष्ठ नेता, उनके बच्चे और अधिकारी इसमें लिप्त हैं। ये कई करोड़ रुपये का घोटाला है और मादक पदार्थ संबंधी मामले निपटाने और स्थानांतरण के लिए बिटकॉइन प्राप्त किये गए. निवेश घोटाले भी इसी के जरिए किये गए.

भाजपा सरकार के वर्ष 2008-13 के कार्यकाल के दौरान बी एस येदियुरप्पा, डीवी सदानंद गौड़ा और जगदीश शेट्टार ने मुख्यमंत्री पद संभाला जबकि इस साल जुलाई में येदियुरप्पा के स्थान पर बोम्मई ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री का पद संभाला है.

Web Title: karnataka bitcoin-hacking-case-srikrishna-ramesh bjp congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे