लोकसभा चुनाव में हार के बाद मैंने सीएम से नहीं प्रदेश अध्यक्ष पद से की थी इस्तीफे की पेशकशः कमलनाथ

By भाषा | Published: June 28, 2019 01:45 PM2019-06-28T13:45:50+5:302019-06-28T13:45:50+5:30

कमलनाथ का यह बयान लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की उस टिप्पणी के एक दिन बाद आया है, जिसमें राहुल ने कहा था कि मुझे इस बात का दुख है कि मेरे इस्तीफे के बाद किसी मुख्यमंत्री, महासचिव या प्रदेश अध्यक्ष ने हार की जिम्मेदारी लेकर इस्तीफा नहीं दिया।

Kamal Nath said, after the defeat in the Lok Sabha elections, I did not take the seat of the CM from the state president's resignation | लोकसभा चुनाव में हार के बाद मैंने सीएम से नहीं प्रदेश अध्यक्ष पद से की थी इस्तीफे की पेशकशः कमलनाथ

कमलनाथ ने कहा, ‘‘मैंने मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार की जिम्मेदारी ली है।

Highlights‘‘राहुल गांधी सही कह रहे हैं। बाकी नेताओं के बारे में नहीं पता, लेकिन मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं।’’कमलनाथ ने लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में करारी हार के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद मैंने मध्य प्रदेशकांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफे की पेशकश की थी।

कमलनाथ का यह बयान लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की उस टिप्पणी के एक दिन बाद आया है, जिसमें राहुल ने कहा था कि मुझे इस बात का दुख है कि मेरे इस्तीफे के बाद किसी मुख्यमंत्री, महासचिव या प्रदेश अध्यक्ष ने हार की जिम्मेदारी लेकर इस्तीफा नहीं दिया।

लोकसभा चुनाव पर राहुल द्वारा दी गई इस टिप्पणी की ओर इशारा करते हुए यहां बृहस्पतिवार को एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से कमलनाथ ने कहा, ‘‘मैंने मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार की जिम्मेदारी ली है। मैं नहीं जानता कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है, लेकिन मैंने पहले इस्तीफे की पेशकश की थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘राहुल गांधी सही कह रहे हैं। बाकी नेताओं के बारे में नहीं पता, लेकिन मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं।’’ कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि कमलनाथ ने लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में करारी हार के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी।

उन्होंने कहा, ‘‘कमलनाथ ने इस्तीफे की पेशकश करते हुए कहा था कि वह इस हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हैं।’’ इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मध्य प्रदेश में 29 सीटों में से मात्र एक सीट मिली थी। यह प्रदेश में अब तक कांग्रेस का सबसे खराब प्रदर्शन था।

पिछले साल नवंबर में मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद भी कमलनाथ ने मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी, लेकिन इसे पार्टी आलाकमान ने ठुकरा दिया था। तब कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 15 साल बाद भाजपा से सत्ता छीनी थी।

Web Title: Kamal Nath said, after the defeat in the Lok Sabha elections, I did not take the seat of the CM from the state president's resignation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे