झारखंड की नई सरकार को JVM देगा समर्थन, बाबूलाल मरांडी से मिले हेमंत सोरेन

By स्वाति सिंह | Published: December 24, 2019 06:06 PM2019-12-24T18:06:33+5:302019-12-24T18:08:58+5:30

बाबूलाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में गठित होने वाली गठबंधन सरकार को बिना शर्त बाहर से समर्थन देने की घोषणा की ।

JVM will support Jharkhand's new government, Hemant Soren meets Babulal | झारखंड की नई सरकार को JVM देगा समर्थन, बाबूलाल मरांडी से मिले हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन को गठबंधन दल का नेता चुना जाना है।

Highlightsहेमंत सोरेन को मंगलवार को विधायक दल का नेता चुन लिया।JVM ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में गठित होने वाली सरकार को समर्थन देने की घोषणा की ।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नवनिर्वाचित विधायकों ने सर्वसम्मति से पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को मंगलवार को विधायक दल का नेता चुन लिया। झामुमो के अध्यक्ष शिबू सोरेन के घर पर आज नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में हेमंत सोरेन को सभी 28 विधायकों ने सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना। हेमंत सोरेन को गठबंधन दल का नेता चुना जाना है। वहीं, बाबूलाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में गठित होने वाली गठबंधन सरकार को बिना शर्त बाहर से समर्थन देने की घोषणा की ।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य विधानसभा चुनावों में विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन मंगलवार रात सात बजे गठबंधन के सभी विधायकों की बैठक में हिस्सा लेने के बाद रात आठ बजे राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मिलकर प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। संभावना है कि राज्यपाल की अनुमति मिलने पर वह 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे। 

राजभवन के सूत्रों ने बताया कि झारखंड विधानसभा के चुनावों में विजयी विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से आज रात आठ बजे मिलने का समय लिया है। सूत्रों के अनुसार विपक्षी गठबंधन के नेता सोरेन के साथ झामुमो, कांग्रेस और राजद के 35 अन्य नवनिर्वाचित विधायक भी राज्यपाल से मिलने जाएंगे। इससे पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रवक्ता अभिषेक प्रसाद पिंटू ने बताया कि आज शाम सात बजे झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन के आवास पर तीनों गठबंधन सहयोगियों झामुमो, कांग्रेस और राजद के सभी विधायकों की बैठक होनी है। 

समझा जाता है कि इस बैठक में हेमंत सोरेन को औपचारिक तौर पर गठबंधन दल का नेता चुना जायेगा। सोरेन ने कल रात में ही कहा था कि वह अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों के साथ 27 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे। झारखंड विधानसभा चुनावों में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 81 में से 47 सीटें मिली हैं। 

सरकार की संरचना के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह और हेमंत सोरेन ने बताया कि इसपर विस्तृत चर्चा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ मुलाकात के बाद होगी। इससे पहले झामुमो ने मंगलवार को शिबू सोरेन के आवास पर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलायी है जो इस समय जारी है।

Web Title: JVM will support Jharkhand's new government, Hemant Soren meets Babulal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे