Rajasthan Election 2023: आज राजस्थान दौरे पर जेपी नड्डा, अजमेर-कोटा संभाग के भाजपा नेताओं संग करेंगे बैठक

By मनाली रस्तोगी | Published: October 18, 2023 07:33 AM2023-10-18T07:33:15+5:302023-10-18T07:34:18+5:30

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा की तैयारियों के तहत पार्टी नेताओं के साथ बैठक करने के लिए बुधवार को राजस्थान का दौरा करेंगे।

JP Nadda to visit Rajasthan today, to hold meetings with BJP leaders of Ajmer, Kota divisions | Rajasthan Election 2023: आज राजस्थान दौरे पर जेपी नड्डा, अजमेर-कोटा संभाग के भाजपा नेताओं संग करेंगे बैठक

फोटो क्रेडिट: एएनआई

Highlightsनड्डा राजस्थान के अजमेर और कोटा संभाग का दौरा करेंगे, जहां वह पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा करेंगे।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजस्थान और मध्य प्रदेश के कोर ग्रुप ने मंगलवार को अलग-अलग बैठकें कीं।उम्मीद है कि भाजपा अपनी अगली सूची में 80 से 90 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा की तैयारियों के तहत पार्टी नेताओं के साथ बैठक करने के लिए बुधवार को राजस्थान का दौरा करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, पार्टी नेताओं ने यह जानकारी साझा की। नड्डा राजस्थान के अजमेर और कोटा संभाग का दौरा करेंगे, जहां वह पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा करेंगे।

इससे पहले सोमवार को नड्डा ने राजस्थान के उदयपुर का दौरा किया जहां उन्होंने आगामी चुनावों के मद्देनजर उदयपुर क्षेत्र के लिए दो सत्रों में बैठकें कीं। बैठकों में उदयपुर शहर, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ के पार्टी कार्यकर्ता और पदाधिकारी शामिल थे। इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजस्थान और मध्य प्रदेश के कोर ग्रुप ने मंगलवार को अलग-अलग बैठकें कीं।

दोनों बैठकें यहां दिल्ली में भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर हुईं और भाजपा की टिकट-बंटवारे की रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया गया। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पार्टी ने 41 उम्मीदवारों की पिछली सूची के आधार पर राजस्थान विधानसभा की 200 में से 159 सीटों के आवंटन पर विचार-विमर्श किया। उम्मीद है कि भाजपा अपनी अगली सूची में 80 से 90 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है।

राज्य के कुल मतदाताओं में से 15 प्रतिशत राजपूत समुदाय के वोटों को सुरक्षित करने के लिए, पार्टी ने दो नए 'राजपूत' नेताओं, महाराजा विश्वराज सिंह मेवाड और भवानी सिंह कल्वे को पेश किया है। इससे पहले करणी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी के बेटे विश्वराज सिंह मेवाड़ राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री और बीकानेर सांसद अर्जुन मेघवाल जैसे प्रमुख भाजपा नेताओं की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए।

कालवी मशहूर पोलो खिलाड़ी भी रहे हैं, जबकि मेवाड़ के पिता महेंद्र सिंह मेवाड़ 1989 में चित्तौड़गढ़ से भाजपा के टिकट पर लोकसभा के लिए चुने गए थे। इससे पहले 9 अक्टूबर को भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी ने सात सांसदों को मैदान में उतारा है।

भारत निर्वाचन आयोग ने बुधवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीखें 23 नवंबर से बदलकर 25 नवंबर कर दीं। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। राजस्थान विधानसभा में 200 निर्वाचन क्षेत्र हैं जिनमें चुनाव होंगे। गठन के बाद से ही राज्य में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दबदबा रहा है। पिछले चुनाव 2018 में कांग्रेस ने 101 सीटों के साथ जीत हासिल की थी।

Web Title: JP Nadda to visit Rajasthan today, to hold meetings with BJP leaders of Ajmer, Kota divisions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे