Job Alert: नौकरी की बहार, रिलायंस जियो और वोडाफोन में बंपर हायरिंग, यहां जानें सभी डिटेल

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 17, 2022 06:21 PM2022-08-17T18:21:50+5:302022-08-17T21:42:52+5:30

Job Alert: दूरसंचार कंपनियों द्वारा जॉब पोस्टिंग की संख्या में 65 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जनवरी में 5,265 जॉब पोस्टिंग से बढ़कर जुलाई में 8,667 हो गई।

Job Alert 5G Lands More Jobs 65 increase Openings In Telecos Up reliance jio, Voda Step Up Hiring | Job Alert: नौकरी की बहार, रिलायंस जियो और वोडाफोन में बंपर हायरिंग, यहां जानें सभी डिटेल

रिलायंस जियो 5G के लिए विविध उपयोग के मामलों और मुख्य उत्पादों का समर्थन करने के लिए 'लीड 5G कोर और क्लाउड आर्किटेक्चर' के लिए काम पर रख रहा है।

Highlightsरिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने हाल में संपन्न 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो सबसे बड़ी बोलीकर्ता के रूप में उभरी है। 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियों में से जियो ने अकेले 88,078 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई थीं। सक्रिय नौकरियों में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इसी अवधि में नौकरी बंद होने में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो ने करीब 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारियां पूरी की। स्वदेश में विकसित अपने 5जी दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने हाल में संपन्न 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो सबसे बड़ी बोलीकर्ता के रूप में उभरी है।

जियो ने अकेले 88,078 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई थीं

पिछले महीने 5G से संबंधित दूरसंचार कंपनियों द्वारा जॉब पोस्टिंग की संख्या में 65 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जनवरी में 5,265 जॉब पोस्टिंग से बढ़कर जुलाई में 8,667 हो गई। नीलामी में लगाई 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियों में से जियो ने अकेले 88,078 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई थीं। 

ग्लोबलडाटा के वैश्विक स्तर पर 175 कंपनियों के विश्लेषण के अनुसार, इसी अवधि में सक्रिय नौकरियों में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इसी अवधि में नौकरी बंद होने में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई। रिलायंस जियो 5G के लिए विविध उपयोग के मामलों और मुख्य उत्पादों का समर्थन करने के लिए 'लीड 5G कोर और क्लाउड आर्किटेक्चर' के लिए काम पर रख रहा है।

वोडाफोन आइडिया और अदाणी समूह के साथ रिलायंस जियो

वोडाफोन आइडिया की 'एजीएम-प्रैक्टिस लीड-स्मार्ट मोबिलिटी' के लिए पोस्टिंग के लिए स्मार्ट मोबिलिटी वर्टिकल और 5 जी-कनेक्टेड कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों में अनुभव की आवश्यकता होगी। भारत की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अदाणी समूह के साथ रिलायंस जियो शामिल थीं।

दूरसंचार विभाग का कहना है कि 5जी स्पेक्ट्रम पर आधारित सेवाएं शुरू होने से 4जी की तुलना में 10 गुना तेजी से डाउनलोड किया जा सकेगा और स्पेक्ट्रम की सक्षमता भी करीब तीन गुना बढ़ जाएगी। भारती एयरटेल इसी महीने से 5जी सेवाएं शुरू करने जा रही है। कंपनी का लक्ष्य मार्च, 2024 तक देश के सभी शहरों तथा प्रमुख ग्रामीण क्षेत्रों में 5जी सेवाएं शुरू करने का है।

कर्ज में डूबी वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) का मानना है कि 4जी सेवाओं की तुलना में 5जी डेटा प्लान का शुल्क अधिक रखा जाएगा। वीआईएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविंदर टक्कर ने निवेशकों के साथ कॉल में कहा कि कंपनी ने हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए बड़ा निवेश किया है।

एरिक्सन, चाइना टेलीकॉम, ड्यूश टेलीकॉम और अमेरिकन टॉवर जैसे प्रमुख खिलाड़ी 2022 में CapEx और 5G उत्पादन के आसपास निवेश पर चर्चा कर रहे थे। कई टेक कंपनियां 5G उपयोग के मामलों को विकसित करने के लिए इंजीनियरों को नियुक्त करना चाह रही हैं।

नेटवर्क प्रशासन, परीक्षण और सॉफ्टवेयर विकास जैसी नौकरियों के लिए कंपनियां बुनियादी ढांचे के विकास, उपकरण, नेटवर्क संचालन और स्पेक्ट्रम सेवाओं जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञों को नियुक्त कर सकती हैं। Apple ने 5G प्रोटोकॉल में विज्ञापन भी किया है और 'RF सिस्टम आर्किटेक्ट' के लिए काम पर रख रहा है।

Web Title: Job Alert 5G Lands More Jobs 65 increase Openings In Telecos Up reliance jio, Voda Step Up Hiring

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे