Jharkhand: इस्तीफा सौंपने के बाद हेमंत सोरेन अपने आवास पहुंचे, रांची के प्रमुख इलाकों में निषेधाज्ञा लागू

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 31, 2024 09:46 PM2024-01-31T21:46:09+5:302024-01-31T21:48:04+5:30

हेमंत सोरेन ने बुधवार को झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले गठबंधन ने नए मुख्यमंत्री के रूप में वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन का नाम प्रस्तावित किया।

Jharkhand Hemant Soren reached his residence after submitting his resignation prohibitory order imposed in major areas of Ranchi | Jharkhand: इस्तीफा सौंपने के बाद हेमंत सोरेन अपने आवास पहुंचे, रांची के प्रमुख इलाकों में निषेधाज्ञा लागू

हेमंत सोरेन (फाइल फोटो)

Highlightsइस्तीफा सौंपने के बाद हेमंत सोरेन अपने आवास पहुंच गए हैंमहुआ माजी ने दावा किया था कि हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैंसीएम पद से इस्तीफा देने के बाद उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है

 रांची: राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को झारखंड के सीएम पद से अपना इस्तीफा सौंपने के बाद हेमंत सोरेन अपने आवास पहुंच गए हैं। इससे पहले उनकी पार्टी की राज्यसभा सदस्य महुआ माजी ने दावा किया था कि हेमंत सोरेनप्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं। अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि हेमंत सोरेन गिरफ्तार किए गए हैं नहीं। हालांकि सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है।

इस बीच रांची के प्रमुख इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई और राज्य की राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखने के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। सुरक्षा उपायों के तहत ईडी कार्यालय और मुख्यमंत्री आवास के बाहर अवरोधक लगाए गए हैं और संवेदनशील स्थानों पर 1,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अजय कुमार सिंह ने मंगलवार को कहा था कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे झारखंड में व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं जिसमें अतिरिक्त 7,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती भी शामिल है। 

हेमंत सोरेन ने बुधवार को झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले गठबंधन ने नए मुख्यमंत्री के रूप में वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन का नाम प्रस्तावित किया। भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा लगभग सात घंटे तक पूछताछ किए जाने के बाद सोरेन ने राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा, ‘हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। सत्तारूढ़ झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने नए मुख्यमंत्री के रूप में वरिष्ठ झामुमो नेता चंपई सोरेन का नाम प्रस्तावित किया है।’ इससे पहले मुख्यमंत्री आवास पर जुटे विधायकों ने चंपई सोरेन को झामुमो विधायक दल का नेता चुना। पार्टी प्रवक्ता विनोद पांडे ने कहा कि चंपई सोरेन के नाम पर आम सहमति बनी। इससे पहले ऐसी अटकलें थीं कि नए मुख्यमंत्री के तौर पर हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना का नाम प्रस्तावित किया जा सकता है। 

झामुमो विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद चंपई सोरेन ने कहा कि हमने नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया है, हमारे पास 47 विधायकों का समर्थन है। 

Web Title: Jharkhand Hemant Soren reached his residence after submitting his resignation prohibitory order imposed in major areas of Ranchi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे