Jharkhand Election: गौरव वल्लभ की जब्त हुई जमानत, संबित पात्रा से पूछा था ‘पांच ट्रिलियन डॉलर में कितने जीरो’ 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 25, 2019 02:58 PM2019-12-25T14:58:08+5:302019-12-25T14:58:08+5:30

भाजपा प्रावक्ता संबित पात्रा से ‘पांच ट्रिलियन डॉलर में कितने जीरो’ वाले सवाल से चर्चा में आए कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ का चुनावी राजनीति का आगाज कुछ खास नहीं रहा और झारखंड विधानसभा चुनाव में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा।

Jharkhand Election: Gaurav Vallabh's seized bail, asked concerned Patra 'how many zeros in five trillion dollars' | Jharkhand Election: गौरव वल्लभ की जब्त हुई जमानत, संबित पात्रा से पूछा था ‘पांच ट्रिलियन डॉलर में कितने जीरो’ 

वल्लभ का कहना है कि चुनावी राजनीति का उनका सफर जारी रहेगा और वह एक हार से पीछे नहीं हटने वाले हैं।

Highlightsतीसरे स्थान पर रहे कांग्रेस उम्मीदवार गौरव वल्लभ की ना सिर्फ बुरी हार हुई बल्कि उनकी जमानत भी जब्त हो गयी। उन्हें सिर्फ 18,976 वोट मिले जबकि जमानत बचाने के लिए उन्हें कम से कम 28,937 मतों की आवश्यकता थी।

झारखंड विधानसभा चुनाव का परिणाम आ गया है। जेएमएम-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने भाजपा को हारा दिया है। राज्य के सीएम रघुवर दास भी चुनाव हार गए। भाजपा के बागी सरयू राय ने चुनावी मात दे दी।

भाजपा प्रावक्ता संबित पात्रा से ‘पांच ट्रिलियन डॉलर में कितने जीरो’ वाले सवाल से चर्चा में आए कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ का चुनावी राजनीति का आगाज कुछ खास नहीं रहा और झारखंड विधानसभा चुनाव में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा।

झारखंड के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री सरयू राय ने 73,945 मत हासिल कर राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास को उनके ही गढ़ जमशेदपुर पूर्वी से इस बार 15,833 मतों से पराजित कर इतिहास रच दिया। मुख्यमंत्री दास को अपनी परंपरागत सीट पर सिर्फ 58,112 मत मिले।

इस सीट से तीसरे स्थान पर रहे कांग्रेस उम्मीदवार गौरव वल्लभ की ना सिर्फ बुरी हार हुई बल्कि उनकी जमानत भी जब्त हो गयी। उन्हें सिर्फ 18,976 वोट मिले जबकि जमानत बचाने के लिए उन्हें कम से कम 28,937 मतों की आवश्यकता थी। इस सीट से कुल 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। 

वल्लभ का कहना है कि चुनावी राजनीति का उनका सफर जारी रहेगा और वह एक हार से पीछे नहीं हटने वाले हैं। राज्य की जमशेदपुर-पूर्व विधानसभा सीट से उम्मीदवार रहे कांग्रेस प्रवक्ता वल्लभ को निवर्तमान मुख्यमंत्री रघुबर दास के खिलाफ उम्मीदवार बनाया गया था। उन्हें महज 18976 वोट मिले, जबकि इस सीट पर कुल 173618 वोट पड़े थे।

इस सीट पर निर्दलीय सरयू राय ने दास को 15 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। चुनावी हार के बारे में पूछे जाने पर वल्लभ ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैंने और मेरी पार्टी ने पूरी मेहनत से चुनाव लड़ी। हमने लोगों के मुद्दे उठाए। लेकिन लोकतंत्र में जनता का फैसला ही अंतिम होता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर आपको राजनीति करनी है तो आप चुनाव से भाग नहीं सकते। मैं भाजपा से कड़े सवाल भी पूछता रहूंगा और चुनावी राजनीति भी जारी रखूंगा।’’ गौरतलब है कि कुछ महीने पहले एक टीवी बहस के दौरान वल्लभ ने भाजपा प्रवक्ता पात्रा से सवाल किया था कि ‘पांच ट्रिलियन डॉलर में कितने जीरो’ होते हैं। इसका वीडियो सोशल मीडिया में बहुत वायरल हुआ था।

हाल में झारखंड में संपन्न विधानसभा चुनावों में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास को हराने वाले उन्हीं के मंत्रिमंडल सहयोगी सरयू राय ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले राज्य के दूसरे नेता बन गये हैं। इससे पहले वर्तमान में जेल में बंद गोपालकृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर ने ठीक दस साल पहले 2009 में झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिबू सोरेन को तमाड़ विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव में पराजित किया था। इस कारण सोरेन को मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी। 

Web Title: Jharkhand Election: Gaurav Vallabh's seized bail, asked concerned Patra 'how many zeros in five trillion dollars'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे