Jharkhand Cyber crime people being cheated by sending indecent pictures of girls, 7 accused arrested | सावधान! झारखंड में साइबर क्राइम का नया तरीका, लड़कियों की अश्लील तस्वीरें भेजकर की जा रही है ठगी, जानिए पूरा मामला
झारखंड में साइबर क्राइम का नया तरीका (फाइल फोटो)

Highlightsलडकियों की अश्लील तस्वीरें भेजकर ठगी किए जाने के बढ़ रहे हैं मामले, झारखंड में 7 गिरफ्तारहजारीबाग जिले का बरकट्ठा से गिरफ्तार हुए 7 लोग, किए कई खुलासे, पुलि की पूछताछ में माना अपराध

रांची: झारखंड में सक्रिय साइबर अपराधियों ने ठगी का अब एक नायाब तरीका निकाला है. इनके द्वारा लडकियों की अश्लील तस्वीरें भेजकर ठगी की जा रही है. राज्य में इसका सबसे बडा अड्डा हजारीबाग जिले का बरकट्ठा बन गया है जबकि पहले केवल जामताड़ा ही साइबर क्राइम का केन्द्र था.

इस तरह से यहां साइबर क्राइम करने वालों की संख्या बढती जा रही है. बरकट्ठा थाना की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर 19 नवंबर, 2020 को 7 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया, जिसके बाद यह खुलासा हुआ है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार बरकट्ठा थाना क्षेत्र के गैयपहाड़ी गांव स्थित मध्य विद्यालय के पास कुछ लड़के एकत्र हुए थे. ये लोग व्हाट्सएप्प ग्रुप के जरिये अवैध रूप से स्कॉका ऑक्युलेट वेबसाइट के माध्यम से कई लोगों से संपर्क कर लड़कियों की अश्लील तस्वीरें भेज रहे थे. दरअसल, ये लोग एस्कॉर्ट सर्विस के नाम पर लोगों से पैसे की ठगी कर रहे थे. 

छापेमारी के बाद पुलिस के हत्थे चढ़े साइबर अपराधी

गुप्त सूचना मिलने के बाद वरीय पदाधिकारियों के आदेश से छापेमारी के लिए बरकट्ठा के थाना प्रभारी विद्यासागर चौरसिया के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया गया. पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए थाना क्षेत्र के गैयपहाड़ी मिडिल स्कूल पास से आधा दर्जन से अधिक साइबर अपराधियों को दबोच लिया. 

पुलिस के हत्थे चढ़ें साइबर अपराधियों के नाम दिनेश कुमार (पिता झमन महतो, साकिन नाईटांड), डेगलाल कुमार (पिता धनेश्वर महतो), सोनू राणा (पिता बासुदेव राणा), सूरज राणा (पिता रमन राणा), उदय कुमार (पिता रघु महतो), मंजीत कुमार (पिता सूरजदेव प्रसाद) सभी साकिन कपका, थाना बरकट्ठा, पवन कुमार ठाकुर (पिता राजाराम ठाकुर, साकिन परसाबाद, जयनगर, कोडरमा) हैं.

पुलिस के सामने अपराध किया स्वीकार

बताया जाता है कि वर्ष 2019 में भी बरकट्ठा थाना क्षेत्र से कई साइबर अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़े थे. इनके पास से अलग-अलग कंपनी के कुल 8 मोबाइल फोन जब्त किये गये हैं. पूछताछ में अभियुक्तों ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया. 

इस संबंध में बरकट्ठा थाना में कांड संख्या 214/2020 धारा 420 भादवि व आईटी एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. गिरफ्तार अपराधियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. कहा जा रहा है कि हजारीबाग जिला के बरकट्ठा का कपका एवं इसके आसपास का इलाका साइबर क्राइम के मामले में जामताडा की राह पर चल पडा है. लेकिन यहां ठगी का यह नया तरीका ईजाद किया गया है.

Web Title: Jharkhand Cyber crime people being cheated by sending indecent pictures of girls, 7 accused arrested

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे