Jharkhand Results: पिता जो नहीं कर सके वो बेटे ने कर दिखाया, हेमंत के नेतृत्व में जेएमएम ऐसे बनी सबसे बड़ी पार्टी

By विनीत कुमार | Published: December 24, 2019 09:37 AM2019-12-24T09:37:18+5:302019-12-24T09:37:18+5:30

Jharkhand Results: झारखंड विधानसभा चुनाव में इस बार बार जेएमएम सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। साल 2005 में जब झारखंड में विधानसभा चुनाव हुए जो जेएमएम केवल 17 सीट जीत सकी थी।

Jharkhand assembly Results 2019 jmm largest party in jharkhand in leadership of hemant soren | Jharkhand Results: पिता जो नहीं कर सके वो बेटे ने कर दिखाया, हेमंत के नेतृत्व में जेएमएम ऐसे बनी सबसे बड़ी पार्टी

Jharkhand Results: जेएमएम का सबसे अच्छा प्रदर्शन (फाइल फोटो)

HighlightsJharkhand Results: जेएमएम का झारखंड चुनाव में सबसे उम्दा प्रदर्शनवोट प्रतिशत घटा फिर भी जीते बीजेपी से ज्यादा सीटें, बनी सबसे बड़ी पार्टी

Jharkhand Results: झारखंड विधानसभा चुनाव में इस बार जेएमएम सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी। पार्टी को 30 सीटों पर जीत हासिल हुई जबकि सरकार में रही बीजेपी को केवल 25 सीटों पर सिमटने पर मजबूर होना पड़ा। बीजेपी की हार को लेकर भले ही कई तरह के विश्लेषण चल रहे हों लेकिन सच ये है कि हेमंत सोरेन ने अपनी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा को उस जगह पर पहुंचा दिया जहां पार्टी पहले कभी नहीं पहुंच सकी थी। झारखंड बनने के बाद हुए चुनाव में जेएमएम की ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

शिबू सोरेन जो नहीं कर सके वो हेमंत ने कर दिखाया 

झारखंड बनने के बाद 2005 में जब विधानसभा चुनाव हुए जो जेएमएम केवल 17 सीट जीत सकी। वहीं, 2009 में पार्टी ने 18 और फिर 2014 में 19 सीटों पर कब्जा किया। हालाकि, इस बार पूरा दृश्य बदल गया। जेएमएम ने कांग्रेस और आरजेडी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया और इस फैसले ने उसे राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनने का मौका दिया। जेएमएम ने 30 सीटें हासिल की। ये पार्टी का अब तक विधानसभा चुनाव में सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

कांग्रेस ने 16 और आरजेडी ने एक सीट हासिल की। तीन पार्टियों का गठबंधन 47 सीट हासिल करने में कामयाब रहा। झारखंड के अगले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दो सीटों बरहेट और दुमका दो सीटों पर चुनाव लड़े। दोनों ही सीट पर उन्हें अच्छे-खासे अंतर से जीत मिली।

जेएमएम का वोट प्रतिशत गिरा, फिर भी सबसे बड़ी पार्टी

जेएमएम के लिए एक चिंता की बात ये हो सकती है कि उसका वोट शेयर इस बार घट गया। वहीं, बीजेपी का वोट शेयर बढ़ा। इसके बावजूद बीजेपी को सत्ता से बेदखल होना पड़ा। बीजेपी का वोट शेयर 2014 में 31 फीसदी था जो इस बार 34 प्रतिशत हो गया। वहीं, जेएमएम का वोट प्रतिशत घटा है।

साल 2014 में जेएमएम को 20.43 फीसदी वोट मिले थे जो इस बार 18.72 फीसदी हो गया। वैसे, लोकसभा चुनाव के मुकाबले बीजेपी का वोट शेयर घटा है। इसी साल लोकसभा में बीजेपी को 51 फीसदी वोट मिले थे जो विधानसभा में घट कर 33.4 फीसदी रह गया। 

Web Title: Jharkhand assembly Results 2019 jmm largest party in jharkhand in leadership of hemant soren

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे