'देश में लहराएगा नीतीश का परचम', 2024 में सत्ता परिवर्तन के लिए जदयू ने बनाया 'नीतीश विचार मंच'

By मनाली रस्तोगी | Published: April 29, 2023 01:24 PM2023-04-29T13:24:21+5:302023-04-29T13:24:21+5:30

जदयू नेताओं ने महात्मा मोहनदास करमचंद गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर एकत्रित होकर 'नीतीश विचार मंच' के गठन की घोषणा की।

jdu formed nitish vichar manch to push nitish kumar national ambition for lok sabha 2024 | 'देश में लहराएगा नीतीश का परचम', 2024 में सत्ता परिवर्तन के लिए जदयू ने बनाया 'नीतीश विचार मंच'

'नीतीश कुमार मंच' का गठन करने वाले जदयू नेता एवं पदाधिकारी

Highlightsजदयू नेताओं ने किया 'नीतीश विचार मंच' का गठनजदयू नेता सत्य प्रकाश मिश्रा बने इस मंच के राष्ट्रीय संयोजकनीतीश कुमार के विजन 2024 को जन जन तक पहुंचाना है मकसद

नई दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार गैर-भाजपा दलों को 2024 के लोकसभा चुनाव में एक मंच पर लाने की मुहिम में लगे हुए हैं। बिहार के मुख्यमंत्री के इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए दिल्ली के जदयू ने 'नीतीश विचार मंच' के गठन की घोषणा की है। यह विचार मंच पूरे देश में नीतीश कुमार के विचारों को लेकर जाएगा। जदयू नेता सत्य प्रकाश मिश्रा को 'नीतीश विचार मंच' का राष्ट्रीय संयोजक नियुक्त किया गया है।

मीडिया को जारी बयान में जदयू नेता मिश्रा ने  कहा, "इसकी शुरुआत वैसे दौर में की गई है जब देश में गांधी बनाम गोडसे की बहस तेज हो गयी है और मौजूदा सरकार आग में घी डालने का काम कर रही है। नीतीश विचार मंच का प्रारंभ उन सिपाहियों ने किया जो नीतीश जी के विचारों से प्रेरणा लेकर सामाजिक कार्य करते रहे हैं और हर कष्ट सहते हुए भी कभी रुके या झुके नहीं।"

मंच के भावी कार्यक्रम के बारे में बताते हुए जदयू नेता ने कहा, "नीतीश कुमार गांधी, जय प्रकाश और लोहिया के सिद्धांतों पर चलने वाले महानायक हैं । इन महापुरुषों की राह पर चलकर ही नीतीश कुमार ने एक राज्य की काया पलट दी। नीतीश विचार मंच नीतीश जी के राजनीतिक विचारों, नीतियों और जनहित के कार्यों को जन जन तक ले जाने का काम करेगा। यह मंच नीतीश जी के मिशन 2024 को घर घर तक पहुँचाने का काम करेगा।"

राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करके नीतीश विचार मंच की शुरुआत की गई। राष्ट्रीय संयोजक सत्य प्रकाश मिश्रा के अलावा राकेश कुमार कुशवाहा को राष्ट्रीय संगठन महसचिव,  एकनाथ सिंह को राष्ट्रीय प्रवक्ता, संजीव ठाकुर को राष्ट्रीय महासचिव मीडिया, श्याम सत्यार्थी को राष्ट्रीय महासचिव मुख्यालय और रश्मि सोनी को दिल्ली प्रदेश इकाई का प्रदेश संयोजक बनाया गया। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने की रणनीति पर विपक्ष के नेताओं के साथ लगातार मुलाकात कर रहे हैं। इसी क्रम में नीतीश कुमार ने हाल ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की।

लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए कुमार ने इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली में कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी से मुलाकात की थी। बता दें ममता बनर्जी ने अखिलेश यादव, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी कुमारस्वामी के साथ पिछले महीने इसी तरह की बैठकें की थीं।

Web Title: jdu formed nitish vichar manch to push nitish kumar national ambition for lok sabha 2024

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे