जनता कर्फ्यू का देशभर में दिख रहा असर, दिल्ली-यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक सब जगह सड़कें खाली, जाने पल-पल का अपडेट

By भाषा | Published: March 22, 2020 10:53 AM2020-03-22T10:53:01+5:302020-03-22T10:53:01+5:30

राष्ट्रीय राजधानी में सड़कें सूनसान रहीं जहां बमुश्किल कुछ निजी वाहन एवं बसें चलती दिखीं। सड़कों पर फलों-सब्जियों के कोई ठेले नहीं दिखाई दिए और लोगों ने खुद को घरों में कैद रखा। मुंबई में, आम तौर पर लोगों से हमेशा भरे रहने वाले पश्चिमी एवं पूर्वी एक्सप्रेस राजमार्ग तथा अन्य महत्त्वपूर्ण मार्ग खाली नजर आए क्योंकि कर्फ्यू को समर्थन देने के लिए लोग अपने-अपने घरों में रहे।

janta curfew in india live updates coronavirus prime minister modi janta curfew latest news updates maharashtra delhi ncr uttar pradesh bihar covid19 | जनता कर्फ्यू का देशभर में दिख रहा असर, दिल्ली-यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक सब जगह सड़कें खाली, जाने पल-पल का अपडेट

janta curfew: सड़कों पर फलों-सब्जियों के कोई ठेले नहीं दिखाई दिए और लोगों ने खुद को घरों में कैद रखा

Highlights कर्फ्यू शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “अब से कुछ मिनट में, जनता कर्फ्यू शुरू होने वाला है।सड़कों पर फलों-सब्जियों के कोई ठेले नहीं दिखाई दिए और लोगों ने खुद को घरों में कैद रखा

नई दिल्लीःकोरोना वायरस को फैलने से रोकने के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से की गई ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील के बाद रविवार सुबह पूरे देश में अभूतपूर्व बंदी देखने को मिली। सुबह सात बजे से ‘जनता कर्फ्यू’ प्रभावी होने के बाद लोगों ने सामाजिक दूरी बनाए रखने की पहल के तहत खुद को घरों के भीतर ही सीमित रखा और सार्वजनिक परिवहन के कुछेक वाहन खाली सड़कों पर नजर आए। अत्यावश्यक वस्तुओं या सेवाओं से जुड़े प्रतिष्ठानों को छोड़ कर अन्य सभी बाजार और संस्थान आज दिन भर बंद रहेंगे। ‘जनता कर्फ्यू’ रात नौ बजे समाप्त हो जाएगा। कर्फ्यू शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “अब से कुछ मिनट में, जनता कर्फ्यू शुरू होने वाला है। हम सभी इस कर्फ्यू का हिस्सा बनें जो कोविड-19 की समस्या के खिलाफ लड़ाई में अत्यधिक मजबूती देगा।”

उन्होंने कहा कि अभी उठाए गए कदम आने वाले समय में मददगार साबित होंगे। उन्होंने ट्विटर पर कहा, “घर में रहें और स्वस्थ रहें।” राष्ट्रीय राजधानी में सड़कें सूनसान रहीं जहां बमुश्किल कुछ निजी वाहन एवं बसें चलती दिखीं। सड़कों पर फलों-सब्जियों के कोई ठेले नहीं दिखाई दिए और लोगों ने खुद को घरों में कैद रखा। मुंबई में, आम तौर पर लोगों से हमेशा भरे रहने वाले पश्चिमी एवं पूर्वी एक्सप्रेस राजमार्ग तथा अन्य महत्त्वपूर्ण मार्ग खाली नजर आए क्योंकि कर्फ्यू को समर्थन देने के लिए लोग अपने-अपने घरों में रहे। यही स्थिति उपनगरीय रेल स्टेशनों की भी थी जहां सामान्य दिनों में हजारों लोग पहले से अत्यधिक भारी ट्रेनों में चढ़ने की मशक्कत करते नजर आते हैं। ठीक इसी तरह का हाल कोलकाता की सड़कों का भी था और सार्वजनिक स्थान पूरी तरह सुनसान रहे। आम तौर पर लोगों की चहल-पहल से गुलजार रहने वाले एस्प्लेनेड, डलहौजी, हवाईअड्डे और रेलवे स्टेशन पर न के बराबर लोग नजर आ रहे थे। उत्तर प्रदेश में भी ‘जनता कर्फ्यू’ का व्यापक असर देखने को मिला। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी बड़े शहरों में सार्वजनिक परिवहन बंद हैं और दुकानें व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान भी नहीं खुले हैं।

राजधानी लखनऊ में आमतौर पर व्यस्त रहने वाले हजरतगंज, आलमबाग, गोमती नगर, अलीगंज और अमीनाबाद जैसे इलाकों में दुकानें पूरी तरह बंद रहीं और सड़कों पर सिवाय पुलिस बलों के वाहनों के अन्य वाहन नजर नहीं आये। गोरखपुर, रायबरेली, आजमगढ़, गोंडा, बहराइच, कानपुर, बरेली और झांसी सहित तमाम जिलों से मिल रही खबरों के मुताबिक जनता कर्फ्यू का पूरा असर है और लोग अपने घरों में ही बंद हैं। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। दुकानें और बाजार पूरी तरह बंद है। सिनेमाघर, कैफे, रेस्तरां और बार जैसी जगहों को बंद करने के आदेश सरकार ने पहले ही दे दिए थे। अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े लोग ही काम के सिलसिले में सफर करते दिखे। पार्टी विचारधारा से ऊपर उठते हुए मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने लोगों से स्वैच्छिक कर्फ्यू का पालन करने को कहा। उन्होंने ध्यान दिलाया कि संक्रमण की कड़ी को रोकने के लिए “सामाजिक दूरी” अहम है।

शनिवार को अब तक सबसे ज्यादा 60 नये मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 283 हो गई है। महाराष्ट्र, ओडिशा,राजस्थान और बिहार जैसे राज्यों ने माह के अंत तक पूर्ण या आंशिक बंदी की घोषणा की है। देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से मध्यरात्रि से लेकर रविवार रात बजे तक कोई यात्री ट्रेन नहीं चलेगी जबकि सभी उपनगरीय ट्रेनें भी कम से कम चलेंगी। दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई समेत अन्य शहरों की मेट्रो सेवाएं पूरे दिन बंद रहेंगी। गो एयर, इंडिगो और विस्तार जैसे एयरलाइन कंपनियों ने घोषणा की कि वे रविवार को घरेलू परिचालन बंद रखेंगे। व्यापार संगठन अखिल भारतीय व्यापारी संघ (सीएआईटी) ने घोषणा की कि वे ‘जनता कर्फ्यू’ के लिए देश भर में अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखेंगे। रविवार की प्रार्थना सभा समेत विभिन्न धर्मों के उपासना स्थलों पर बड़ी सभाओं वाली प्रार्थनाओं पर रोक लगाने से लेकर जेल में बंद कैदियों के परिवारों को आज मिलने की इजाजत न देने तक सभी क्षेत्र से जुड़े संगठनों एवं संस्थानों ने तमाम तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से सुनिश्चित करने को कहा है कि ‘जनता कर्फ्यू’ ठीक से लागू हो और यह भी देखने को कहा कि स्थानीय निकाय, दमकल सेवाएं, पुलिस एवं सिविल डिफेंस रविवार की शाम साइरन या घंटी बजाकर बीमारी से निपटने के काम में लगे लोगों के प्रति आभार जताएं। स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, “हम आइसोलेशन में एकता के इच्छुक हैं।” केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसे इस समय की जरूरत बताते हुए कहा कि उन्होंने देश के हर व्यक्ति से इस कदम का समर्थन करने को कहा है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी लोगों से घरों के भीतर रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि चूंकि यह वायरस शारीरिक संपर्क से फैलता है, सामाजिक दूरी इसके प्रसार को रोकने का प्रभावी तरीका है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को कहा था, “यह आश्वस्त करने वाली बात है कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।” दिल्ली में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रविवार को केवल 50 प्रतिशत बसें सड़क पर चलेंगी क्योंकि आपात स्थिति में कुछ लोगों को यात्रा करनी पड़ सकती है। दिल्ली ऑटोरिक्शा संघ, दिल्ली प्रदेश टैक्सी यूनियन, दिल्ली ऑटो टैक्सी ट्रांसपोर्ट कांग्रेस यूनियन और दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के ‘जनता कर्फ्यू’ में शामिल होने के फैसले के चलते ऑटो और टैक्सी सड़कों से नदारद रहे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से रविवार को घरों में रहने की अपील की। मुख्यमंत्री की ओर से जारी बयान में कहा गया, “मेट्रो ट्रेन, सड़क परिवहन की बसें और शहर की बसें रविवार को नहीं चलेंगी।” नेताओं एवं अन्य प्रमुख हस्तियों ने व्यापारियों से जरूरी सामानों की कालाबाजारी नहीं करने और लोगों से केवल जरूरी चीजें खरीदने की अपील की है।

Web Title: janta curfew in india live updates coronavirus prime minister modi janta curfew latest news updates maharashtra delhi ncr uttar pradesh bihar covid19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे