कोरोना संकट: जनधन खाताधारकों से बैंकों में भीड़ लगाने से बचने का आग्रह, ATM से कर सकते हैं निकासी

By भाषा | Published: April 4, 2020 07:44 AM2020-04-04T07:44:14+5:302020-04-04T07:44:14+5:30

वित्त मंत्रालय ने खाताधारकों से इस समयसारिणी का पालन करने की शुक्रवार को अपील की। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये बैंकों में भीड़ लगाने से बचा जाना चाहिये। खाता धारक धन निकासी के लिये किसी भी बैंक के एटीएम का भी उपयोग कर सकते हैं।

Jan Dhan account holders can be urged to avoid crowding banks, withdraw from ATMs | कोरोना संकट: जनधन खाताधारकों से बैंकों में भीड़ लगाने से बचने का आग्रह, ATM से कर सकते हैं निकासी

निर्मला सीतारमण द्वारा पिछले सप्ताह की गयी घोषणा पर अमल करते हुए शुक्रवार से लाभार्थियों के खाते में पैसे डालना शुरू कर दिया है।

Highlightsराहत राशि की निकासी के लिये बैंकों में एक साथ नहीं पहुंचने और भीड़ लगाने से बचने को कहा है।वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस संबंध में उन्हें बैंकों द्वारा जारी समयसारिणी का पालन करना चाहिये।

नयी दिल्ली,: वित्त मंत्रालय ने महिला जन-धन खाताधारकों से राहत राशि की निकासी के लिये बैंकों में एक साथ नहीं पहुंचने और भीड़ लगाने से बचने को कहा है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस संबंध में उन्हें बैंकों द्वारा जारी समयसारिणी का पालन करना चाहिये। इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) जनधान खाताधारकों के लिये उनके खातों की संख्या के मुताबिक पैसा डालने की अलग अलग तिथियां तय की हैं।

वित्त मंत्रालय ने खाताधारकों से इस समयसारिणी का पालन करने की शुक्रवार को अपील की। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये बैंकों में भीड़ लगाने से बचा जाना चाहिये। खाता धारक धन निकासी के लिये किसी भी बैंक के एटीएम का भी उपयोग कर सकते हैं। सभी बैंकों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पिछले सप्ताह की गयी घोषणा पर अमल करते हुए शुक्रवार से लाभार्थियों के खाते में पैसे डालना शुरू कर दिया है।

वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘महिला जन-धन खाताधारकों से अपील की जाती है कि वे अपने खाता संख्या के आखिरी अंक को देख लें और उसके आधार पर आईबीए की समयसारिणी का अनुसरण करें। पैसों की निकासी किसी भी एटीएम से भी की जा सकती है। एटीएम से इस निकासी पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। आपस में दूरी बनाये रखें और नियमों का पालन करते हुये कोरोना वायरस से लडें।’’ पांडा ने बैंकों में जाते समय आपस में दूरी बनाये रखने तथा सुरक्षा व बचाव के अन्य प्रावधानों का अनुसरण करने के लिये लाभार्थियों को धन्यवाद भी कहा।

उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों की बैंक शाखाओं की तस्वीरें साझा करते हुए कहा, ‘‘महिला जन-धन खाताधारकों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण का भुगतान पाने के लिये बैंक जाने पर आपस में दूरी तथा सुरक्षा एवं बचाव के अन्य प्रावधानों का पालन करने के लिये धन्यवाद। उन्होंने बैंक कर्मियों की मदद की तथा अन्य लोगों के लिये अनुकरणीय उदाहरण स्थापित किया। देशभर के सरकारी बैंकों की शाखाओं की कुछ झलकियां।’’ आईबीए की तय समयसारिणी के हिसाब से जिन महिला जन-धन खाताधारकों की खाता संख्या का आखिरी अंक शून्य और एक है, उनके खाते में तीन अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे। जिनकी खाता संख्या का आखिरी अंक दो और तीन है, उन्हें चार अप्रैल को पैसे मिलेंगे।

इसी तरह जिनके खाते का आखिरी अंक चार और पांच है उनके खाते में सात अप्रैल को, तथा जिनकी खाता संख्या का आखिरी अंक छह और सात है उनके खाते में आठ अप्रैल तथा आठ और नौ अंक वालों के खाते में नौ अप्रैल को पैसे डालें जायेंगे। खाताधारक इन तिथियों को अथवा उसके बाद कभी भी अपने खाते से धन निकाल सकते हैं। यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत महिला जनधन खाताधारकों को दी जाने वाली 1,500 रुपये की राशि की तीन किस्तों की पहली किस्त है।

सरकार ने इसके तहत शुक्रवार को 4.07 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 500-500 रुपये जमा करा दिये। प्रधानमंत्री जन-धन योजना की महिला खाताधारकों समेत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के अन्य लाभार्थियों को सेवाएं मुहैया कराने में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक जैसे सरकारी बैंक अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। लाभार्थियों को नजदीकी एटीएम, बैंक मित्र, आम सेवा केंद्र जैसे अन्य विकल्पों का इस्तेमाल करने के लिये भी प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि बैंकों में भीड़ लगने से बचा जा सके।

Web Title: Jan Dhan account holders can be urged to avoid crowding banks, withdraw from ATMs

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे