Jammu Kashmir Updates: पूंछ में तैनात हुई रैपिड एक्शन फोर्स, गृहमंत्री शाह ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 4, 2019 09:19 AM2019-08-04T09:19:48+5:302019-08-04T13:19:46+5:30

Jammu Kashmir Updates: रेलवे ने टिकट रद्द किए जाने पर कोई शुल्क नहीं लेने का फैसला किया है। इसके अलावा एयर इंडिया ने भी यात्रियों को बड़ी राहत दी है। 

Jammu Kashmir Updates: IAF taking out Tourists from valley, Air India caps fares | Jammu Kashmir Updates: पूंछ में तैनात हुई रैपिड एक्शन फोर्स, गृहमंत्री शाह ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

यूके और जर्मनी ने अपने नागरिकों से जम्मू-कश्मीर ना जाने की अपील की है। (फोटो- Rising Kashmir)

Highlightsशनिवार को भारतीय वायुसेना के विमान 326 टूरिस्ट्स को लेकर श्रीनगर से रवाना हुए। पुलिस ने श्रीनगर में सभी होटेलों में किसी भी नए अतिथि को नहीं ठहराने का निर्देश जारी किया है।

जम्मू-कश्मीर राज्य प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को घाटी छोड़ने के निर्देश के बाद शनिवार को भारतीय वायुसेना के विमान 326 टूरिस्ट्स को लेकर श्रीनगर से रवाना हुए। एयरफोर्स के विमानों ने शनिवार को दिन भर में श्रीनगर से दो फेरे लगाए। वहीं, पुलिस ने श्रीनगर में सभी होटेलों में किसी भी नए अतिथि को नहीं ठहराने का निर्देश जारी किया है। रेलवे ने टिकट रद्द किए जाने पर कोई शुल्क नहीं लेने का फैसला किया है। इसके अलावा एयर इंडिया ने भी यात्रियों को बड़ी राहत दी है। 

जम्मू कश्मीर में आपात स्थिति के बाद एयरलाइंस कंपनियों ने विमान किराए में बेतहाशा बढ़ोत्तरी कर दी है। इसे देखते हुए एयर इंडिया ने बड़ा फैसला किया है। एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने एएनआई को बताया कि एयर इंडिया ने श्रीनगर से 15 अगस्त तक हमारी सभी उड़ानों के लिए किराया 9500 रुपये तय किया है। इसके अलावा 15 अगस्त तक टिकट रद्द किए जाने पर यात्रियों से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा।

पूंछ में रैपिड एक्शन फोर्स तैनात

रविवार को भी जम्मू-कश्मीर में अनिश्चितता का दौर जारी है। गृहमंत्री अमित शाह ने उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। दूसरी तरफ पूंछ जिले में रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती कर दी गई है।

जल्द से जल्द कश्मीर छोड़ने की सलाह

राज्य प्रशासन ने तीर्थयात्रियों और पर्यटकों से अपनी यात्रा बीच में रोकने और जल्द से जल्द कश्मीर घाटी छोड़ने के लिए कहा है। अधिकारियों के मुताबाकि, शनिवार को भारतीया वायु सेना के विमान ने दिन में श्रीनगर से दो फेरे लगाकर 326 पर्यटकों को घाटी से बाहर पहुंचाया। जब निर्देश जारी किया गया था तब घाटी में 11 हजार 301 पर्यटक मौजूद थे। वहीं, अब शनिवार को उनमें से 1,652 रह गए हैं।

रविवार तक खाली कर दिए जाएं सभी होटल

श्रीनगर पुलिस ने भी सभी होटलों से किसी भी नए अतिथि को अब नहीं ठहराने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि रविवार सुबह तक होटल खाली कर दिए जाएं। बाद की तारीख की हवाई टिकट वाले पर्यटकों को किसी अन्य विमान से भेजने के लिए रविवार सुबह तक एयरपोर्ट पहुंचने के लिए कहा गया है।

छात्रों को हॉस्टल खाली करने के निर्देश

श्रीनगर के एनआईटी प्रशासन ने छात्रों को को घाटी छोड़ने के निए निर्देश जारी किया है। वहीं, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रिंसिपल ने छात्रों को हॉस्टल खाली करने को कह दिया है।

हाई अलर्ट पर सुरक्षाबल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू में एयरबेस और सैन्य प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एक अधिकारी ने बताया कि अर्धसैनिक बलों की कई बटालियनें आईबी और एलओसी के साथ सेना और बीएसएफ के जवानों की अतिरिक्त तैनाती किश्तवाड़, भद्रवाह, डोडा, बनिहाल और रामबन में की गई है।

Web Title: Jammu Kashmir Updates: IAF taking out Tourists from valley, Air India caps fares

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे