जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक ने रिटायरमेंट के एक दिन पहले कहा- "हालात को हल्के में न लें, चुनौतियां अभी भी जस का तस"

By सुरेश एस डुग्गर | Published: October 30, 2023 03:58 PM2023-10-30T15:58:39+5:302023-10-30T16:38:32+5:30

आप्रेशन कैपेसिटी बिल्डिंग (आप कैप) के तहत 43 पुलिस स्टेशनों के लिए 160 अत्याधुनिक वाहन लॉन्च करने के बाद डीजीपी सिंह ने जेवान में संवाददाताओं से बात कर कहा कि पुलिस किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले सकती।

Jammu Kashmir Police Director General said do not take situation lightly challenges still remain | जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक ने रिटायरमेंट के एक दिन पहले कहा- "हालात को हल्के में न लें, चुनौतियां अभी भी जस का तस"

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsजम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक ने कहा स्थिति जस की तस बनी हुई हैयह बात उन्होंने रिटायरमेंट के एक दिन पहले कही हैआप कैप के तहत 43 पुलिस स्टेशनों के लिए 160 अत्याधुनिक वाहन लॉन्च करने पहुंचे हुए थे

जम्मू: पांच सालों के बाद जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह रिटायर होने जा रहे हैं। पिछले एक महीने से वे अपने कार्यकाल के दौरान आतंकवाद को जीरो पर पहुंचाने का दावा कर रहे हैं। पर अब उन्होंने रिटायरमेंट के एक दिन पहले यह कह कर सभी को चौंका दिया है कि हालात को हल्के से न लें क्योंकि चुनौतियां जस की तस हैं।

आप्रेशन कैपेसिटी बिल्डिंग (आप कैप) के तहत 43 पुलिस स्टेशनों के लिए 160 अत्याधुनिक वाहन लॉन्च करने के बाद डीजीपी सिंह ने जेवान में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि पुलिस किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले सकती। उन्होंने कहा कि हमें सतर्क रहना होगा क्योंकि खतरा बना हुआ है। यह पूछे जाने पर कि वह किस संदेश के साथ पुलिस बल छोड़ रहे हैं, निवर्तमान डीजीपी ने कहा कि मैं बल नहीं छोड़ रहा हूं। 

एक पुलिसकर्मी हमेशा एक पुलिसकर्मी होता है। उन्होंने बताया कि 30 वर्षों से बल के साथ हूं और मैं बल के साथ ही बना रहूंगा। जानकारी के लिए डीजीपी सिंह 31 अक्तूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं और विशेष डीजी सीआईडी आरआर स्वैन उनकी जगह जम्मू कश्मीर के डीजीपी होंगे।

वह रविवार को श्रीनगर के ईदगाह इलाके में एक पुलिस अधिकारी पर हुए हमले का जिक्र करते हुए कहते हैं कि हमारा एक अधिकारी कल क्रिकेट के मैदान में अन्य अधिकारियों के साथ खेल रहा था और उस पर हमला किया गया। डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि आपने हमारे द्वारा लॉन्च किए गए वाहनों के काफिले को देखा। कुछ दिन पहले जीरो टेरर प्लान के तहत वाहनों को लॉन्च किया गया था। 

प्रदेश में शांति बनाए रखने में यह वाहन मदद करेंगे। वे कहते थे कि आज पुलिस और सुरक्षाबल सक्षम हैं और उनके पास संसाधन हैं। उन्हें पूरा विश्वास है कि बल किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं।

जम्मू में अरनिया सेक्टर में संघर्ष विराम उल्लंघन के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बात की पुष्टि की जा रही है कि गोलीबारी की घटना किस वजह से हुई। उन्होंने कहा कि संघर्ष विराम से सीमावर्ती निवासियों को काफी राहत मिली है और मुझे उम्मीद है कि यह जारी रहेगा। 

इस सवाल का जवाब देते हुए कि पड़ौसी देश में चुनाव होने के कारण घुसपैठ की अधिक कोशिशों की संभावना है, उन्होंने कहा कि पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां घटनाक्रम पर कड़ी नजर रखेंगी और किसी भी अतिरिक्त चुनौती से निपटने के लिए कदम उठाएंगी। उन्होंने कहा कि चुनाव हो या न हो, पड़ोसी देश आतंकियों को इस तरफ धकेलता रहता है। डीजीपी ने कहा कि सुरक्षा बल किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार हैं।

हाल की घुसपैठ की कोशिशों पर डीजीपी ने कहा कि सीमा ग्रिड मजबूत है लेकिन पड़ौसी देश आतंकवादियों को घुसपैठ कराना जारी रखता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में, मच्छल सेक्टर में पांच आतंकवादी मारे गए, जबकि कुपवाड़ा जिले में आज की मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया, जहां आप्रेशन जारी है।

Web Title: Jammu Kashmir Police Director General said do not take situation lightly challenges still remain

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे