24 जून को फारुक, उमर अब्दुल्ला, गुलाम नबी आजाद और महबूबा मुफ्ती सहित 14 नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी, जानें मामला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 19, 2021 10:14 PM2021-06-19T22:14:00+5:302021-06-19T22:15:37+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 24 जून को नई दिल्ली में होने वाली बैठक के लिए पूर्ववर्ती राज्य के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित जम्मू कश्मीर के 14 नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

Jammu and Kashmir pm narendra Modi meet Farooq Omar Abdullah Ghulam Nabi Azad Mehbooba Mufti  June 24 | 24 जून को फारुक, उमर अब्दुल्ला, गुलाम नबी आजाद और महबूबा मुफ्ती सहित 14 नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी, जानें मामला

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती शामिल हैं।

Next
Highlightsबैठक में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य केन्द्रीय नेताओं के भी शामिल होने की संभावना है।भाजपा नेता ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि बैठक में सभी राजनीतिक दलों के नेता हिस्सा लेंगे।भाजपा जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में 24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक के लिए जम्मू-कश्मीर के 14 नेताओं को आमंत्रित किया गया है जिसमें तत्कालीन राज्य के चार पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने शनिव़ार को दी।

 

अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला केंद्र शासित प्रदेश के लिए भविष्य के कदम पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री आवास पर बैठक में आमंत्रित करने के लिए इन नेताओं से सम्पर्क किया। आमंत्रितों में चार पूर्व मुख्यमंत्री - नेशनल कांफ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती शामिल हैं।

तत्कालीन राज्य के चार पूर्व उपमुख्यमंत्रियों - कांग्रेस नेता तारा चंद, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग और भाजपा नेताओं निर्मल सिंह और कवींद्र गुप्ता को भी बैठक में आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा, माकपा नेता मोहम्मद यूसुफ तारिगामी, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) प्रमुख अल्ताफ बुखारी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद लोन, जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रमुख जी ए मीर, भाजपा के रवींद्र रैना और पैंथर्स पार्टी के नेता भीम सिंह को भी बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है।

बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी भाग 

यह बैठक केंद्र द्वारा अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने की घोषणा और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजन करने के बाद इस तरह की पहली कवायद होगी। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य केंद्रीय नेताओं के भी भाग लेने की संभावना है।

संपर्क करने पर उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उन्हें निमंत्रण मिला है और वह पार्टी प्रमुख के निर्देश पर चलेंगे। नेशनल कांफ्रेंस के सूत्रों ने कहा कि अगले कुछ दिनों में फारुक अब्दुल्ला पार्टी नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे। पीडीपी की राजनीतिक मामलों की समिति की भी रविवार को बैठक होगी जिसमें बैठक पर फैसला लिया जाएगा।

मुझे विश्वास है कि दिल्ली में प्रधानमंत्री के साथ होने वाली ‘महत्वपूर्ण’ बैठक में सभी आमंत्रित नेता शामिल होंगे: रैना

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को कहा कि उसे विश्वास है कि केंद्र शासित प्रदेश के लिए भविष्य की कार्यवाही पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में प्रधानमंत्री के साथ बैठक के लिए आमंत्रित जम्मू-कश्मीर के सभी नेता ‘‘महत्वपूर्ण’’ विचार-विमर्श में भाग लेंगे।

आमंत्रित लोगों में शामिल भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई बैठक विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुखों की इच्छा के अनुसार है जो उनसे समय मांग रहे थे और लंबे समय से इस तरह की बैठक की मांग कर रहे थे।

बैठक के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों की भी मांग थी

रैना ने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर के सभी राजनीतिक दलों के नेता 24 जून को दिल्ली में प्रधानमंत्री से मिल रहे हैं और मुझे भी प्रधानमंत्री कार्यालय से निमंत्रण मिला है। सभी दलों की बैठक विशेष परिस्थितियों में बुलाई जा रही है और जम्मू-कश्मीर के संबंध में इस तरह की बैठक के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों की भी मांग थी।’’

उन्होंने कहा कि 70 वर्षों में पहली बार ब्लॉक विकास परिषद और जिला विकास परिषद के चुनाव हुए और पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) को अधिक अधिकार और धनराशि दी गई और जम्मू-कश्मीर मोदी के नेतृत्व में समृद्धि की ओर बढ़ रहा है।’’ भाजपा नेता ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि बैठक में सभी राजनीतिक दलों के नेता हिस्सा लेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर के बेहतर भविष्य के लिए सभी आमंत्रित लोगों को इस महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेना चाहिए। प्रधानमंत्री उनकी बात सुनने के लिए हैं। ’’ उन्होंने कहा, हालांकि उन्हें बैठक के एजेंडे के बारे में पता नहीं है, लेकिन कोई भी सार्वजनिक मुद्दों को उठा सकता है। उन्होंने कहा कि भाजपा जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

Web Title: Jammu and Kashmir pm narendra Modi meet Farooq Omar Abdullah Ghulam Nabi Azad Mehbooba Mufti  June 24

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे