जम्मू-कश्मीर: गुलमर्ग की तरह इन सर्दियों में पहली बार सोनमर्ग में भी स्कीइंग का आनंद उठाएंगे पर्यटक, जानिए इस बारे में

By सुरेश एस डुग्गर | Published: November 15, 2022 12:52 PM2022-11-15T12:52:49+5:302022-11-15T12:52:49+5:30

इन सर्दियों में कश्मीर जाने की योजना बना रहे पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। इस बार गुलमर्ग की तरह सोनमर्ग में भी स्कीइंग की व्यवस्था होगी। पहली बार सर्दियों में सोनमर्ग पर्यटकों के लिए खुला रहेगा।

Jammu and Kashmir: Like Gulmarg, tourists will enjoy skiing in Sonamarg for first time this winter also | जम्मू-कश्मीर: गुलमर्ग की तरह इन सर्दियों में पहली बार सोनमर्ग में भी स्कीइंग का आनंद उठाएंगे पर्यटक, जानिए इस बारे में

पहली बार सोनामर्ग में स्कीइंग का आनंद उठाएंगें पर्यटक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जम्मू: अभी तक कश्मीर आने वाले वे पर्यटक सिर्फ गुलमर्ग की ढलानों पर ही स्कीइंग का मजा लेते थे। अब हालांकि पर्यटकों को यही लुत्फ सोनमर्ग की ढलानें भी देंगी। दरअसल प्रशासन ने पहली बार सोनमर्ग को सर्दियों में खोलने का फैसला लिया है और पर्यटकों को आकर्षित करने की खातिर अन्य व्यवस्थाओं के अतिरिक्त स्कीइंग को भी इस इलाके में बढ़ावा देने की तैयारी की है। यह सब जेड मोड़ टनल के कारण हो पा रहा है।

अधिकारियों के अनुसार मध्य कश्मीर के प्रसिद्ध हिल स्टेशन सोनमर्ग में पहली बार स्कीइंग शुरू करने की तैयारी जोरों पर है।

अधिकारियों के मुताबिक सोनमर्ग को पहली बार सर्दियों में पर्यटकों के लिए खुला रखा जाएगा और पर्यटकों को परेशानी से मुक्त आवाजाही के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। कश्मीर में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, जम्मू और कश्मीर केबल निगम ने आवश्यक बुनियादी ढांचे की स्थापना भी की है और सुरम्य हिल स्टेशन पर एक ड्रैग स्की लिफ्ट स्थापित की है।

केबल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक गुलाम जिलानी जरगर ने बताया कि इस स्थान पर स्की लिफ्ट पूरी हो गई है और बस परीक्षण की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में स्थानीय लोग और पर्यटक पहली बार सोनमर्ग में स्की कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि फ्रांसीसी पोमा कंपनी ने इस परियोजना पर काम किया है। कंपनी के विशेषज्ञ और इंजीनियर 17 नवंबर को अंतिम परीक्षण के लिए यहां आ रहे हैं। अभी तक हालात यह थे कि गगनगीर क्षेत्र में भारी हिमपात और हिमस्खलन के कारण सर्दियों में सोानमर्ग बंद रहता था, लेकिन जेड-मोड़ सुरंग के चालू होने के साथ, पर्यटनस्थल सर्दियों में भी पहली बार खुला रहेगा।

सोनमर्ग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुश्ताक अहमद ने बताया ककि यह रिसॉर्ट पर्यटकों के लिए खुला रहेगा और हम यहां रिकार्ड पर्यटक आगमन की उम्मीद कर रहे हैं। विभाग ने होटल व्यवसायियों को भी निर्देश दिया है कि वे अपने होटलों में सर्दी के मौसम के लिए आवश्यक तौर पर तैयार करें ताकि पर्यटकों को इस संबंध में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

एमडी केबल कॉरपोरेशन ने कहा कि गुलमर्ग में स्की लिफ्ट में छात्रों और पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है, जो स्की पाठ्यक्रमों के लिए खुद को पंजीकृत करते हैं। केबल कॉरपोरेशन ने बुनियादी ढांचे की स्थापना की है, और पर्यटन विभाग, युवा सेवा और खेल विभाग के साथ स्की पाठ्यक्रम के साथ-साथ शीतकालीन खेलों का आयोजन करेगा।

Web Title: Jammu and Kashmir: Like Gulmarg, tourists will enjoy skiing in Sonamarg for first time this winter also

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे