अमरनाथ यात्रा रद्दः कश्मीर में 6 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन शुरू, बांदीपोरा में प्रभावी नहीं, नौ जिले रेड जोन में

By सुरेश एस डुग्गर | Published: July 22, 2020 04:38 PM2020-07-22T16:38:10+5:302020-07-22T16:38:10+5:30

कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों ने केंद्र प्रशासित जम्मू-कश्मीर प्रदेश प्रशासन को एक बार फिर लॉकडाउन लागू करने पर मजबूर कर दिया। प्रशासन ने कश्मीर घाटी में संक्रमितों की बढ़ती संख्या और मौतों को देखते हुए आज से ही पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।

Jammu and Kashmir Coronavirus lockdown Amarnath Yatra canceled 6 days full lockdown started not effective Bandipora nine districts Red Zone | अमरनाथ यात्रा रद्दः कश्मीर में 6 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन शुरू, बांदीपोरा में प्रभावी नहीं, नौ जिले रेड जोन में

यह वीरवार को पूरी तरह प्रभावी हो जाएगा। कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। (file photo)

Highlightsजम्मू कश्मीर के अन्य जिलों में भी शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक के लिए कर्फ्यू जैसे लॉकडाउन की तैयारी आरंभ हो गई है।लॉकडाउन 27 जुलाई की सुबह तक श्रीनगर समेत वादी के नौ जिलों में प्रभावी रहेगा। बांदीपोरा जिले में यह लॉकडाउन प्रभावी नहीं होगा।प्रदेश प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लाकडाउन की प्रक्रिया आज से शुरु कर दी गई है।

जम्मूः वार्षिक अमरनाथ यात्रा रद्द करने की घोषणा के साथ ही कश्मीर वादी में आज से 6 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। साथ ही जम्मू कश्मीर के अन्य जिलों में भी शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक के लिए कर्फ्यू जैसे लॉकडाउन की तैयारी आरंभ हो गई है।

कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों ने केंद्र प्रशासित जम्मू-कश्मीर प्रदेश प्रशासन को एक बार फिर लॉकडाउन लागू करने पर मजबूर कर दिया। प्रशासन ने कश्मीर घाटी में संक्रमितों की बढ़ती संख्या और मौतों को देखते हुए आज से ही पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।

लॉकडाउन 27 जुलाई की सुबह तक श्रीनगर समेत वादी के नौ जिलों में प्रभावी रहेगा

यह लॉकडाउन 27 जुलाई की सुबह तक श्रीनगर समेत वादी के नौ जिलों में प्रभावी रहेगा। बांदीपोरा जिले में यह लॉकडाउन प्रभावी नहीं होगा। प्रदेश प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लाकडाउन की प्रक्रिया आज से शुरु कर दी गई है। यह वीरवार को पूरी तरह प्रभावी हो जाएगा। कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 15 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। मृतकों की संख्या भी 270 हो गई है। इनमें से करीब 250 कश्मीर घाटी में ही हैं। कई स्वास्थ्यकर्मी, सुरक्षाकर्मी और कुछ प्रशासनिक अधिकारी भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। वादी में सिर्फ बांडीपोर जिला ही ओरेंज जोन में है। अन्य नौ जिले रेड जोन में हैं।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों और कश्मीर के नागरिक समाज के विभिन्न वर्ग लगातार लॉकडाउन को फिर से लागू करने पर जोर दे रहे हैं। इसलिए हालात को देखत हुए प्रशासन ने लॉकडाउन-2 लागू करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि 27 जुलाई की सुबह यह लॉकडाउन समाप्त होगा।

हालात की दोबारा समीक्षा होगी

उसके बाद हालात की दोबारा समीक्षा होगी। उसके अनुरूप ही इसे हटाने या इसमें विस्तार का फैसला लिया जाएगा। लाकडाउन की अवधि के दौरान आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी निर्देशावली के मुताबिक सभी प्रकार के कृषि कार्य, बागवानी और निर्माण गतिविधियां जारी रहेंगे। इसके अलावा जरूरी साजो सामान के वाहनों, एलपीजी व तेल टैंकरों की आवाजाही पर भी कोई रोक नहीं होगी।

इस बीच कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से प्रदेश के अन्य जिलों में भी शुक्रवार से शुरू हो रहे वीकेंड लाकडाउन में कर्फ्यू जैसी सख्ती करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए सभी जिला प्रशासन रणनीति बना रहे हैं। इसमें पुलिस प्रशासन को विशेष दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। आम लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए सख्ती की जाएगी।

जानकारी के लिए जम्मू जिले के कई इलाकों को पहले से ही कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। इन इलाकों में तारबंदी करके लाकडाउन जारी है। आगामी वीकेंड लाकडाउन में भी सख्ती करने की तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध के लिए ठोस रणनीति बनाई जा रही है।

Web Title: Jammu and Kashmir Coronavirus lockdown Amarnath Yatra canceled 6 days full lockdown started not effective Bandipora nine districts Red Zone

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे