जम्मू कश्मीरः जमीन खरीदने और सरकारी नौकरी में 'आउटसाइडर्स' के लिए कुछ प्रतिबंध चाहती है बीजेपी

By आदित्य द्विवेदी | Published: August 11, 2019 08:25 AM2019-08-11T08:25:03+5:302019-08-11T08:25:03+5:30

वरिष्ठ बीजेपी नेता निर्मल सिंह ने कहा, 'हमारे पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश और पंजाब में इस तरह के कानून हैं तो स्थानीय लोगों के हितों की रक्षा करते हैं।' उन्होंने कहा कि पंजाब में कोई व्यक्ति सभी सरकारी नौकरी के योग्य होता है जब वो कम से कम 6 वर्ष से राज्य का निवासी हो। इसी तरह हिमाचल प्रदेश में कोई खेती की जमीन नहीं खरीद सकता।

Jammu and Kashmir: BJP wants some restrictions to be put on ‘outsiders’ over land and govt jobs Nirmal Singh | जम्मू कश्मीरः जमीन खरीदने और सरकारी नौकरी में 'आउटसाइडर्स' के लिए कुछ प्रतिबंध चाहती है बीजेपी

वरिष्ठ बीजेपी नेता निर्मल सिंह (फाइल फोटो)

Highlightsजम्मू कश्मीर को स्पेशल स्टेटस देने वाला आर्टिकल 370 और 35ए हटा दिया गया है। निर्मल सिंह का कहना है कि वो निवास प्रमाण पत्र की तरह एक सेफगॉर्ड चाहते हैं।

जम्मू कश्मीर को स्पेशल स्टेटस देने वाला आर्टिकल 370 और 35ए हटा दिया गया है। लेकिन इस फैसले के एक हफ्ते के अंदर स्थानीय बीजेपी चाहती है कि बाहरी लोगों के लिए जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदने और सरकारी नौकरियों के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए जाएं। संडे एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक वरिष्ठ बीजेपी नेता निर्मल सिंह का कहना है कि वो निवास प्रमाण पत्र की तरह एक सेफगॉर्ड चाहते हैं। उनका मानना है कि इससे स्थानीय लोगों के हितों की रक्षा होगी।

पांच अगस्त को मोदी सरकार के फैसले के बाद विपक्ष सवाल खड़े करता रहा है कि इससे स्थानीय लोगों के लिए जमीन अपर्याप्त हो जाएगी और सरकारी नौकरियों में भी मुश्किलें खड़ी होंगी। लेकिन फैसले के एक हफ्ते बाद बीजेपी को भी इस बात का एहसास हो गया है।

संडे एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू कश्मीर में बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता सुनील सेठी ने दावा किया है कि बाहरियों पर प्रतिबंध समेत सरकार पहले ही सभी मुद्दों पर काम कर रही है। जल्दी ही कोई तरीका लाया जाएगा। निर्मल सिंह ने कहा, 'हमारे पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश और पंजाब में इस तरह के कानून हैं तो स्थानीय लोगों के हितों की रक्षा करते हैं।' उन्होंने कहा कि पंजाब में कोई व्यक्ति सभी सरकारी नौकरी के योग्य होता है जब वो कम से कम 6 वर्ष से राज्य का निवासी हो। इसी तरह हिमाचल प्रदेश में कोई खेती की जमीन नहीं खरीद सकता।

जम्मू कश्मीर के ताजा हालात

जम्मू क्षेत्र में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है जहां शनिवार को पांच जिलों में निषेधाज्ञा हटा ली गई और दो अन्य में कर्फ्यू में ढील दी गई। कश्मीर में स्थिति शांतिपूर्ण बनी रही जहां कुछ पाबंदियों में ढील दिये जाने के बाद वाहनों की आवाजाही बढ़ गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि करगिल क्षेत्र में बाजारों और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों में भारी भीड़ देखी गई क्योंकि लोगों ने ईद के लिए बड़े उत्साह के साथ खरीदारी की तथा स्कूल और कालेज खुले रहे। 

गृह मंत्रालय की सफाई

गृह मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाने के खिलाफ कश्मीर घाटी में पिछले कुछ दिनों में छिटपुट विरोध हुआ था और इनमें से किसी में भी 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं थे। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कश्मीर में लगभग 10 हजार लोगों द्वारा विरोध किये जाने संबंधी मीडिया रिपोर्ट को खारिज करते हुए इसे ‘‘मनगढ़ंत और गलत’’ बताया। अधिकारियों ने बताया कि पुंछ, रजौरी और रामबन जिलों में पाबंदियां जारी रहेंगी। प्रशासन ने जम्मू क्षेत्र के 10 जिलों में पांच अगस्त को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा से इनपुट्स लेकर

Web Title: Jammu and Kashmir: BJP wants some restrictions to be put on ‘outsiders’ over land and govt jobs Nirmal Singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे