विशाखापट्टनम गैस लीक: मृतकों की संख्या बढ़कर 11 हुई, जगन सरकार देगी मृतक के परिजनों को 1 करोड़ रुपये मुआवजा

By निखिल वर्मा | Published: May 7, 2020 03:27 PM2020-05-07T15:27:28+5:302020-05-07T15:49:24+5:30

Vizag Gas Leak: केंद्र सरकार कहा कि आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक रसायन संयंत्र में गैस रिसाव होने से 11 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 1000 अन्य प्रभावित हुए हैं.

jagan government announces a compensation of Rs 1 crore each to the kin of those killed in Vizag Gas Leak | विशाखापट्टनम गैस लीक: मृतकों की संख्या बढ़कर 11 हुई, जगन सरकार देगी मृतक के परिजनों को 1 करोड़ रुपये मुआवजा

जगन मोहन रेड्डी (फाइल फोटो)

HighlightsNDRF महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा कि संयंत्र से रिसाव अब बहुत कम हो गया है लेकिन एनडीआरएफ कर्मी इसे पूरी तरह से बंद करने तक मौके पर मौजूद रहेंगे।संयंत्र के तीन किमी के दायरे से 200 से 250 परिवारों के लगभग 500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने विशाखापत्तनम में गैस रिसाव की घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये बतौर राहत देने की घोषणा की है। इसके अलावा घायलों को नकद सहायता प्रदान किया जाएगा। विशाखापट्टनम के पास गोपालपत्तनम के तहत आने वाले वेंकेटपुरम गांव में स्थित एलजी पॉलिमर्स लिमिटेड के संयंत्र से स्टीरिन गैस के रिसाव कारण अब तक 11 लोगों की मौत हुई है। 246 लोग अस्पताल में भर्ती है जिनमें 20 लोग वेंटिलेटर पर हैं। जगन सरकार ने वेंटिलेटर पर जिंदगी की जंग से जूझ रहे लोगों को 10-10 लाख रुपये सहायता देने का ऐलान किया है।

इस जानलेवा गैस ने पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित गांवों को अपनी चपेट में ले लिया। इस त्रासदी में सैकड़ों लोगों को सांस लेने में दिक्कत और दूसरी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मृतकों में आठ साल का एक बच्चा भी शामिल है जबकि प्रभावित लोगों को निकालने के लिए गए कई पुलिसकर्मी भी इससे प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा, प्रभावित गांव से भागने के दौरान दो लोग एक बोरवेल में गिर पड़े जिससे उनकी मौत हो गई।

सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

राज्य के आईटी एवं उद्योग मंत्री एम गौतम रेड्डी ने सिलसिलेवार कई ट्वीट कर कहा कि विशाखापत्तनम में उद्योग विभाग में महाप्रबंधक के कार्यालय में एक हेल्पडेस्क बनाया गया है। उन्होंने कहा कि लोग उप निदेशक एस प्रसाद राव से उनके मोबाइल नंबर 7997952301 और 891923934 पर संपर्क कर सकते हैं तथा एक अन्य अधिकारी आर ब्रह्म से मोबाइल नंबर 9701197069 पर संपर्क कर सकते हैं।

दिल दहला देने वाला मंजर

गैस रिसाव के बाद प्रभावित लोग ऑटो और दो पहिया गाड़ियों पर अपने इलाज के लिए दौड़े जबकि सरकारी कर्मियों ने जो भी संभव हुआ, वो प्राथमिक उपचार उन्हें देने की कोशिश की। लोग सड़क किनारे और नालों के पास बेहोश पड़े हुए थे, जो स्थिति की गंभीरता को बयान करता है। वही सरकार का कहना है कि रिसाव को नियंत्रित करना पहली प्राथमिकता है। 

प्लांट दोबारा चलाने के दौरान हुआ हादसा

गुरुवार तड़के स्टीरिन गैस का रिसाव तब हुआ जब संयंत्र के कुछ मजदूर इकाई को फिर से खोलने की तैयारी कर रहे थे। राज्य के औद्योगिक मंत्री मेकपति गौतम रेड्डी ने बताया कि एलजी पॉलिमर्स इकाई को लॉकडाउन के बाद आज खुलना था। गैस रिसाव का नतीजा सैड़कों ग्रामीणों, जिनमें अधिकतर बच्चे हैं, को भुगतना पड़ा। उन्हें आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, जी मिचलाना और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने जैसी परेशानियां हुईं। 100 से ज्यादा लोगों को सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। 

लोगों को पहुंचाया गया सुरक्षित

विशाखापट्टनम जिले के संयुक्त कलेक्टर वेणुगोपाल रेड्डी ने कहा कि आर आर वेंकेटपुरम गांव के सभी लोगों को वहां से निकाल के सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। बचाव अभियान के लिए गए कई पुलिस कर्मियों को भी सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन जैसे लक्षण हुए और वे बेहोश हो गए। सूत्रों ने बताया कि संयंत्र के 20 कर्मी सुरक्षा प्रोटोकॉल से अच्छी तरह वाकिफ थे और उन्होंने उचित कदम उठाए थे जिस वजह से वे प्रभावित नहीं हुए। स्टीरिन गैस ने आसपास के गांवों में फैल गया और सोते हुए लोगों को अपनी चपेट में ले लिया।

Web Title: jagan government announces a compensation of Rs 1 crore each to the kin of those killed in Vizag Gas Leak

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे