यह समय है जब गैर कृषि वर्ग को किसानों के साथ खड़ा होना चाहिए : पी साईनाथ

By भाषा | Published: December 3, 2020 01:30 AM2020-12-03T01:30:29+5:302020-12-03T01:30:29+5:30

It is time that the non-agricultural class should stand with the farmers: P. Sainath | यह समय है जब गैर कृषि वर्ग को किसानों के साथ खड़ा होना चाहिए : पी साईनाथ

यह समय है जब गैर कृषि वर्ग को किसानों के साथ खड़ा होना चाहिए : पी साईनाथ

नयी दिल्ली, दो दिसंबर कृषि विशेषज्ञ-पत्रकार पी साईनाथ ने कहा कि यह समय है जब समाज के गैर कृषि वर्ग को तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ शामिल होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान इन कानूनों को पारित करने का केंद्र सरकार का आकलन सही साबित नहीं हुआ।

किसान आंदोलन के समर्थन में अलग- अलग नागरिक समूहों द्वारा आयोजित डिजिटल प्रेस सम्मेलन में साईनाथ ने कहा कि ट्रेड यूनियनों और मजदूर अपनी व्यापक हड़ताल के दौरान पहले ही रास्ता दिखा चुके हैं। लाखों मजदूरों ने किसानों की मांगों का समर्थन किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार समझ रही थी कि इस समय वे ये कानून लाती है तो मजदूर और किसान संगठित नहीं हो पाएंगे और न विरोध कर पाएंगे। उसका यह आकलन गलत साबित हुआ।

विभिन्न समूहों ने शांतिपूर्ण संघर्ष के "क्रूर दमन" की निंदा की और किसानों के खिलाफ दर्ज किए गए सभी मुकदमों को वापस लेने की मांग की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: It is time that the non-agricultural class should stand with the farmers: P. Sainath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे