इजरायल ने दिल्ली के दूतावास के पास हुए संदिग्ध 'विस्फोट' के बाद अपने नागरिकों को जारी की सुरक्षा सलाह

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 27, 2023 10:55 AM2023-12-27T10:55:58+5:302023-12-27T11:01:59+5:30

इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित अपने दूतावास के पास बीते मंगलवार को मिले संदिग्ध विस्फोटक के मद्देनजर भारत में रहने वाले इजरायली नागरिकों के लिए सुरक्षा सलाह जारी की है।

Israel issues security advisory to its citizens after suspicious 'explosion' near Delhi Embassy | इजरायल ने दिल्ली के दूतावास के पास हुए संदिग्ध 'विस्फोट' के बाद अपने नागरिकों को जारी की सुरक्षा सलाह

फाइल फोटो

Highlightsइजरायल ने दिल्ली स्थित दूतावास में हुए संदिग्ध धमाके के बाद नागरिकों को जारी की सुरक्षा सलाहइजरायल की सुरक्षा परिषद ने कहा कि भारत में रहने वाले इजरायली नागरिक सतर्क रहेंइजरायल ने कहा कि दूतावास के बाहर हुआ कथित विस्फोट संभवतः 'आतंकी हमला' हो सकता है

नई दिल्ली: इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित अपने दूतावास के पास बीते मंगलवार को मिले संदिग्ध विस्फोटक के मद्देनजर भारत में रहने वाले इजरायली नागरिकों के लिए सुरक्षा सलाह जारी की है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार इजरायल की सुरक्षा परिषद ने भारत में रहने वाले अपने नागरिकों को चेतावनी जारी करने के साथ यह भी कहा कि दूतावास के बाहर हुआ कथित विस्फोट संभवतः 'आतंकी हमला' हो सकता है।

इजराइली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने कहा, "हम पुष्टि कर सकते हैं कि मंगलवार शाम 5:48 बजे भारत में इजरायल दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ था। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा टीम अभी भी स्थिति की जांच कर रही है।"

इज़रायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की ओर से जारी की गई सुरक्षा सलाह के अनुसार इज़रायली नागरिकों दिल्ली और भारत के अन्य इलाकों में भीड़-भाड़ वाली जगहों मसलन शॉपिंग मॉल या बाज़ार जाने से बचें।

इसके साथ यह भी कहा गया है कि इजरायली नागरिक सार्वजनिक स्थानों मसलन रेस्तरां, होटल, पब आदि सहित अन्य स्थानों पर विशेष सतर्क रहें।

सिफ़ारिशों में खुले तौर पर नागरिकों से इज़रायली प्रतीकों को प्रदर्शित करने से बचने, बड़े पैमाने पर असुरक्षित जगहों पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने से परहेज करने और सोशल मीडिया पर यात्रा विवरण और यात्राओं की तस्वीरों को न प्रदर्शित करने की अपील की गई है।

मालूम हो कि इजरायल के दिल्ली स्थित दूतावास के पास केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान के बाहर ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में हुए कथित विस्फोट के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, बम निरोधक दस्ता और अग्निशमन विभाग की विभिन्न टीमें मौके पर पहुंचीं। उसके बाद इलाके में करीब तीन घंटे तक सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

नई दिल्ली के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक टीम ने भी घटनास्थल की जांच की। अधिकारियों के अनुसार घटना के बाद इजरायली दूतावास और अन्य इजरायली प्रतिष्ठानों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है।

वहीं घटना पर टिप्पणी करते हुए इजरायली विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेस बयान में कहा, "कथित विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ। इजरायली सुरक्षा बलों के पूर्ण सहयोग से स्थानीय अधिकारियों द्वारा घटना की जांच की जा रही है।"

मालूम हो कि इससे पहले भी नई दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास और उसके कर्मचारियों पर हमले हो चुके हैं। साल 2021 में इजरायली दूतावास के बाहर एक विस्फोट हुआ था, जिसमें कई कारें क्षतिग्रस्त हो गईं, लेकिन उस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ था।

वहीं उससे पहले फरवरी 2012 में दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास में तैनात एक इजरायली सुरक्षा कर्मचारी की पत्नी अपनी कार पर हुए हमले में घायल हो गई थी।

Web Title: Israel issues security advisory to its citizens after suspicious 'explosion' near Delhi Embassy

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे