दक्षिण भारत में सक्रिय हैं इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी, कोयम्बटूर और मंगलुरु ब्लास्ट की ली जिम्मेदारी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 5, 2023 09:02 AM2023-03-05T09:02:42+5:302023-03-05T09:13:46+5:30

 खुरासान प्रांत के इस्लामिक स्टेट (ISKP) ने अपने मुखपत्र "वॉयस ऑफ खुरासान" पत्रिका के माध्यम से स्वीकार किया है कि उसके आतंकवादी दक्षिण भारत में मौजूद हैं और पिछले साल हुए उन दो धमाकों में शामिल थे।

Islamic State terrorists active in South India took responsibility for Coimbatore and Mangaluru blasts | दक्षिण भारत में सक्रिय हैं इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी, कोयम्बटूर और मंगलुरु ब्लास्ट की ली जिम्मेदारी

दक्षिण भारत में सक्रिय हैं इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी, कोयम्बटूर और मंगलुरु ब्लास्ट की ली जिम्मेदारी

Highlightsकोयंबटूर विस्फोट और मंगलुरु विस्फोट की आईएस ने जिम्मेदारी ली है।विस्फोट के चार महीने बाद आतंकी संगठन ने अपने मुखपत्र "वॉयस ऑफ खुरासान" में इसकी जिम्मेदारी ली है।

कोयंबटूर विस्फोट के चार महीने बाद और मंगलुरु विस्फोट के लगभग तीन महीने बाद, इसकी जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत ने ली है।  खुइस्लामिक स्टेट, खुरासान प्रांत (ISKP) ने अपने मुखपत्र "वॉयस ऑफ खुरासान" पत्रिका के माध्यम से स्वीकार किया है कि उसके आतंकवादी दक्षिण भारत में मौजूद हैं और पिछले साल हुए उन दो धमाकों में शामिल थे।

खुइस्लामिक स्टेट, खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) के अल-अजैम मीडिया फाउंडेशन ने अंग्रेजी में वॉयस ऑफ खुरासान प्रचार पत्रिका का 68-पेज लंबा अंक-23 नंबर जारी किया है। हालाँकि, पत्रिका के लेख में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया है कि किस दक्षिणी राज्य में इसके 'मुजाहिदीन' सक्रिय हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि वे केरल में सबसे अधिक संभावना रखते हैं और तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मौजूद हो सकते हैं।

इंडिया टुडे के मुताबिक, आईएसकेपी ने उल्लेख किया है कि पिछले साल 23 अक्टूबर को कोयम्बटूर में कार विस्फोट और 19 नवंबर को मंगलुरु में एक ऑटोरिक्शा में प्रेशर कुकर विस्फोट आईएस से जुड़े आतंकवादियों द्वारा किया गया था।

पत्रिका में कहा गया है-  “क्या आप कोयंबटूर, तमिलनाडु और कर्नाटक, बेंगलुरु (पत्रिका के लेखक ने मंगलुरु के बजाय बेंगलुरु लिखा है) में हमारे हमलों के बारे में नहीं सोचते हैं, जहां हमारे भाइयों ने हमारे धर्म के सम्मान का बदला लिया और गैर-मुस्लिमों और नास्तिकों को आतंकित डराया।''

ISKP की मौन स्वीकारोक्ति भारत के दक्षिणी राज्यों में आतंकवादियों की उपस्थिति की संभावना के बारे में बहुत कुछ कहती है - जो इस्लामिक स्टेट से संबद्ध हैं। गौरतलब है कि दो सप्ताह पहले एनआईए ने केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में इस आंतकी संगठने से लगाव रखने वाले कई ठिकानों पर छापे मारे और तलाशी की थी।

पत्रिका में आतंकी संगठन ने  हिंदुओं से बदला लेने की बात कही है। इसमें कहा है कि हिंदू अल्लाह और उनके पैगंबर के दुश्मन हैं। कश्मीर में गैर-मुस्लिमों को टारगेट करने, बाबरी मस्जिद और गुजरात दंगों का बदला लेने की भी मांग की। पत्रिका में उसने पाकिस्तान और उसके धार्मिक विद्वानों के खिलाफ अपना अभियान जारी रखते हुए, इस्लामिक स्टेट के मुखपत्र ने शाहबाज शरीफ के देश को "इस्लामिक उम्माह के शरीर में ट्यूमर सेल" करार दिया है।

वायस ऑफ खुरसाना (Voice of Khurasan) क्या है?

यह एक प्रकाशन या मुखपत्र है जो मध्य और दक्षिण एशिया में आईएसआईएस की गतिविधियों को बढ़ावा देता है। यह दुनिया भर के समर्थकों को समूह की ओर से हमले करने के लिए उकसाता है। यह प्रकाशन युवा चरमपंथियों से आईएसआईएस और अल-कायदा दोनों के आतंकी मिशनों में शामिल होने की अपील करता है।

Web Title: Islamic State terrorists active in South India took responsibility for Coimbatore and Mangaluru blasts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे