क्या हिंदू होना पाप है?, रॉकेट्री फिल्म की आलोचना करने वालों को नंबी नारायण ने दिया जवाब, कहा- मुझपर भाजपा का ठप्पा लगाना चाहते हैं

By अनिल शर्मा | Published: July 20, 2022 01:52 PM2022-07-20T13:52:32+5:302022-07-20T14:25:04+5:30

रॉकेट्री की आलोचना करने वालों को जवाब देते हुए नंबी ने कहा कि मैं हिंदू हूं तो हिंदू ही दिखाया जाऊंगा, सिख, मुस्लिम या ईसाई तो नहीं दिखा सकते। नंबी ने कहा कि मैं हिंदू हूं और मुझे कोई शर्म नहीं है हिंदू होने में।

Is it a sin to be a Hindu Nambi Narayan replied to those criticizing the film Rocketry | क्या हिंदू होना पाप है?, रॉकेट्री फिल्म की आलोचना करने वालों को नंबी नारायण ने दिया जवाब, कहा- मुझपर भाजपा का ठप्पा लगाना चाहते हैं

क्या हिंदू होना पाप है?, रॉकेट्री फिल्म की आलोचना करने वालों को नंबी नारायण ने दिया जवाब, कहा- मुझपर भाजपा का ठप्पा लगाना चाहते हैं

Highlightsआर माधवन निर्देशित, लिखाित रॉकेट्री इसरो वैज्ञानिक नंबी नारायण के जीवन पर आधारित हैफिल्म में नंबी नारायण को हिंदू मान्यताओं का पालन करते हुए दिखाया गया है जिसकी कइयों ने आलोचना की

आर. माधवन की हालिया रिलीज फिल्म ‘रॉकेट्री- द नंबी इफेक्ट’ के बाद इसरो वैज्ञानिक नंबी नारायण चर्चा में बने हुए हैं। माधवन की उनकी पहली निर्देशित इस फिल्म को लेकर जहां काफी तारीफ हो रही है, वहीं कइयों ने एक वैज्ञानिक को पूजा-पाठ करते और हिंदू परंपराओं का पालन करते हुए दिखाए जाने को लेकर आलोचना भी की।

इन्हीं सब सवालों को लेकर एक साक्षात्कार में नंबी नारायण ने खुलकर अपने विचार व्यक्त किए हैं। डेक्कन वाहिनी से बातचीत  में नंबी ने कहा कि क्या हिंदू होना पाप है। अगर वो हिंदू हैं और हिंदू धर्म का अनुसरण करते हैं तो वही तो उनकी बायोग्राफी में दिखाया जाएगा।

फिल्म की इस दृष्टिकोंण से आलोचना करने वालों को जवाब देते हुए नंबी ने कहा मैं हिंदू हूं तो हिंदू ही दिखाया जाऊंगा, सिख, मुस्लिम या ईसाई तो नहीं दिखा सकते। नंबी ने कहा कि मैं हिंदू हूं और मुझे कोई शर्म नहीं  है हिंदू होने में। उन्होंने आलोचना करने वालों से पूछा कि क्या हिंदू होना पाप है?

बकौल नंबी नारायण- ''हम किस बारे में बात कर रहे हैं? क्या ब्राह्मण होना पाप है? मैं ब्राह्मण नहीं हूँ, वो अलग सवाल है। अगर कोई ब्राह्मण है तो क्या आप उसे हटा देंगे? कितने ब्राह्मण हैं जिन्होंने इस देश को अपनी सेवा दी। कोई एक नहीं। बहुत सारे। मैं आपको लिस्ट दे सकता हूँ।”

साक्षात्कार में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केरल के मुख्यमंत्री से बातचीत का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने नरेंद्र मोदी और पिनराई विजयन दोनों से बात की। दोनों लोग शीर्ष पर हैं। अगर मेरा केस सही नहीं होता तो ये दो लोग क्यों मेरे साथ आते।

नंबी ने जोर देकर कहा कि उनका किसी भी पार्टी विशेष से कोई लगाव नहीं है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विजयन ने मेरा काफी समर्थन किया था। जितना बताऊं, उतना ही कम है। उन्होंने मेरा मामला लंबा खींचने से रोका, ऐसे में क्या वामपंथी कहा जाने लगूंगा।

नंबी ने कहा, “मैं बस ये कहना चाहता हूँ कि हम बेवजह मामले को रंग देने की कोशिश कर रहे हैं। हम नरेंद्र मोदी को भाजपा नेता कहते हैं न कि प्रधानमंत्री।'' बकौल नंबी- लोगों की एक मानसिकता बन गई है। आप मुझसे सवाल नहीं पूछते, क्योंकि आपने एक तरह की मानसिकता बनाई हुई है कि आप मुझपर बीजेपी का ठप्पा लगाना चाहते हैं।

गौरतलब है कि नंबी नारायण के जीवन पर आधारित रॉकेट्री फिल्म 1 जुलाई 2022 को सिनेमाघरों में आई थी। आरं माधवन ने इस फिल्म को लिखा भी और इसे खुद ही निर्देशित भी किया है। यही नहीं इस फिल्म में उन्होंने मुख्य भूमिका भी निभाई है।

Web Title: Is it a sin to be a Hindu Nambi Narayan replied to those criticizing the film Rocketry

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे