IRCTC website stalled as soon as train ticket booking starts, passengers are not able to book tickets | ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू होते ही IRCTC की वेबसाइट ठप, यात्री नहीं बुक कर पा रहे टिकट
सोमवार को 4 बजने के साथ ही लोग टिकट बनाने के लिए लगातार आईआरसीटीसी की वेबाइट पर विजिट कर रहे हैं।

Highlightsदेश में लागू लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार ने रेल सेवा शुरू करने की घोषणा कीआईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लोड बढ़ने से साइट क्रैश हो गई।

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस के संकट और देश में लागू लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार ने रेल सेवा शुरू करने की घोषणा की। सोमवार (11 मई ) शाम चार बजे से बुकिंग शुरू होनी थी। इसी बीच आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लोड बढ़ने से साइट क्रैश हो गई।

दरअसल, सोमवार को 4 बजने के साथ ही लोग टिकट बनाने के लिए लगातार आईआरसीटीसी irctc.co.in की वेबाइट पर विजिट कर रहे हैं। लेकिन वेबसाइट खुल नहीं रही है। आईआरसीटीसी का मोबाइल ऐप भी काम नहीं कर रहा है। ऐसे में लोग टिकट बनाने के लिए परेशान हो रहे हैं।

बता दें कि भारतीय रेल ने रविवार को कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है, और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी। साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा। 

ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी। अधिकारी ने बताया कि श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है। 

गौरतलब है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है। कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी।

 बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी। अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा। उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, जैसे- कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, प्रस्थान बिंदु पर मेडिकल जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना आदि।

 उसने कहा कि सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी। उसने कहा कि यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। 

देशभर में 67 हजार से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

बता दें कि देश में कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में जारी लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद कोरोना से करीब 67 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं।  देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के 4,213 मामले सामने आए हैं जिसके बाद सोमवार तक देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 67,152 पर पहुंच गई। वहीं 97 लोगों की मौत के बाद कोरोना वायरस अब तक देश में 2,206 लोगों की जान ले चुका है। 

Web Title: IRCTC website stalled as soon as train ticket booking starts, passengers are not able to book tickets
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे