छत्तीसगढ़ में कोविड-19 टीकाकरण के लिहाज से प्रारंभिक तैयारियां शुरू

By भाषा | Published: November 6, 2020 03:44 PM2020-11-06T15:44:33+5:302020-11-06T15:44:33+5:30

Initial preparations for Kovid-19 vaccination started in Chhattisgarh | छत्तीसगढ़ में कोविड-19 टीकाकरण के लिहाज से प्रारंभिक तैयारियां शुरू

छत्तीसगढ़ में कोविड-19 टीकाकरण के लिहाज से प्रारंभिक तैयारियां शुरू

रायपुर, छह नवंबर छत्तीसगढ़ में कोविड-19 टीकाकरण के लिहाज से प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी गई है। राज्य में बेहतर अंतर्विभागीय समन्वय के लिए राज्य टास्क फोर्स समिति का गठन कर दिया गया है।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि छत्तीसगढ़ में कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रारंभिक तैयारियां शुरू हो गई है। इसके लिए भारत सरकार के निर्देशों के अनुरूप राज्य की सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य संस्थाओं के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का डाटा-बेस तैयार किया जा रहा है। यह डाटा-बेस टीकाकरण के लिए प्राथमिकता तय करने में सहायक होगा।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने बताया कि टीकों के भंडारण और संधारण के लिए राज्य के पास पर्याप्त व्यवस्था है। इसके सुरक्षित संधारण के लिए अभी 530 कोल्ड-चेन (शीत श्रृंखला) प्वाइंट क्रियाशील हैं। साथ ही 80 नए कोल्ड-चेन प्वाइंट भी शुरू किए जा रहे हैं।

सिंहदेव ने बताया कि राज्य में वर्तमान में टीकों की कुल संधारण क्षमता एक लाख पांच हजार लीटर है जो कि आवश्यकता से 60 हजार लीटर अधिक है। इस क्षमता को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए नया वॉक-इन-कूलर उपलब्ध कराया गया है।

राज्य में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी और सुचारू संचालन के लिए बेहतर अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करने के लिए राज्य टास्क फोर्स समिति का गठन किया गया है। वहीं मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय स्टीयरिंग समिति का भी गठन किया जा रहा है। साथ ही सभी जिलों में भी जिला टास्क फोर्स समिति के गठन के आदेश दिए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन संचालक राज्य के नोडल अधिकारी तथा राज्य टीकाकरण अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी होंगे। जिलों के लिए नोडल अधिकारी संबंधित कलेक्टर तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी होंगे। भारत सरकार द्वारा इस संबंध में प्राप्त निर्देशों के मुताबिक आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Web Title: Initial preparations for Kovid-19 vaccination started in Chhattisgarh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे