देश के सबसे अमीर विधायक हैं डीके शिवकुमार, 1400 करोड़ से अधिक है संपत्ति, जानें सबसे गरीब विधायक के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: July 21, 2023 10:01 AM2023-07-21T10:01:20+5:302023-07-21T10:02:33+5:30

एडीआर की सबसे अमीर विधायकों की सूची में दूसरे स्थान पर केएच पुट्टास्वामी गौड़ा हैं, जो एक स्वतंत्र विधायक हैं, जिनके पास 1,267 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उनके बाद कांग्रेस की प्रिया कृष्णा हैं, जिनके पास 1,156 करोड़ रुपये हैं।

India's Richest MLA DK Shivakumar Has Assets Worth 1400 Crore | देश के सबसे अमीर विधायक हैं डीके शिवकुमार, 1400 करोड़ से अधिक है संपत्ति, जानें सबसे गरीब विधायक के बारे में

देश के सबसे अमीर विधायक हैं डीके शिवकुमार, 1400 करोड़ से अधिक है संपत्ति, जानें सबसे गरीब विधायक के बारे में

Highlightsकर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के पास 1,413 करोड़ रुपये की संपत्ति हैशीर्ष 10 में सबसे अमीर विधायकों में से चार कांग्रेस से हैं और तीन भाजपा से हैंभाजपा विधायक निर्मल कुमार धारा ने कुल घोषित संपत्ति सिर्फ 1,700 रुपये घोषित की है

बेंगलुरु: देश के सबसे अमीर विधायक के पास 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जबकि पश्चिम बंगाल के एक विधायक के पास 2,000 रुपये भी नहीं है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के पास 1,413 करोड़ रुपये की संपत्ति है और अगले दो सबसे अमीर विधायक भी कर्नाटक से हैं।

एडीआर की सबसे अमीर विधायकों की सूची में दूसरे स्थान पर केएच पुट्टास्वामी गौड़ा हैं, जो एक स्वतंत्र विधायक हैं, जिनके पास 1,267 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उनके बाद कांग्रेस की प्रिया कृष्णा हैं, जिनके पास 1,156 करोड़ रुपये हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी संपत्ति के बारे में पूछे जाने पर शिवकुमार ने कहा कि वह सबसे अमीर नहीं हैं, लेकिन वह गरीब भी नहीं हैं।

उन्होंने कहा, "मैं सबसे अमीर नहीं हूं। ये ऐसी संपत्तियां हैं जिन्हें मैंने लंबी अवधि में अर्जित किया है। मेरा पैसा एक व्यक्ति के नाम पर है और मैंने इसे उसी तरह रखा है। मैं सबसे अमीर नहीं हूं, और मैं गरीब नहीं हूं।" शीर्ष 10 में सबसे अमीर विधायकों में से चार कांग्रेस से हैं और तीन भाजपा से हैं। 

कांग्रेस के विधायक रिजवान अरशद ने कहा, "शिवकुमार जैसे लोग व्यवसायी हैं। और इसमें गलत क्या है? भाजपा विधायकों को भी देखें, खासकर खनन घोटाले के आरोपियों को।" भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस को अमीर लोगों से प्यार है। कर्नाटक भाजपा के वरिष्ठ नेता सुरेश कुमार ने कहा, "हमारी पार्टी में उन लोगों को न्याय मिला है जो खनन घोटालों में शामिल थे। कांग्रेस को अमीर लोगों से प्यार है।"

सबसे अमीर विधायकों की सूची में 23वें नंबर पर खनन कारोबारी गली जनार्दन रेड्डी हैं, जो भाजपा का हिस्सा थे और उन्होंने पिछले साल अपनी पार्टी बनाई थी। कथित तौर पर उनकी अधिकांश संपत्ति उनकी पत्नी अरुणा लक्ष्मी के नाम पर है, जिन्होंने नई पार्टी, कल्याण राज्य प्रगति पक्ष के बैनर तले कर्नाटक विधानसभा चुनाव लड़ा था।

वहीं, दूसरी ओर भाजपा विधायक निर्मल कुमार धारा ने कुल घोषित संपत्ति सिर्फ 1,700 रुपये घोषित की है। उनके बाद ओडिशा से निर्दलीय विधायक मकरंदा मुदुली हैं, जिनकी संपत्ति 15,000 रुपये है और पंजाब से आम आदमी पार्टी के नरिंदर पाल सिंह सावना हैं, जिनकी संपत्ति 18,370 रुपये है। 

देश के 20 सबसे अमीर विधायकों में से 12 कर्नाटक से हैं। 14 प्रतिशत पर राज्य में ऐसे विधायकों का प्रतिशत भी सबसे अधिक है जो अरबपति हैं और उनके पास कम से कम 100 करोड़ रुपये  की संपत्ति है। उस सूची में दूसरे स्थान पर जो राज्य है वह है अरुणाचल प्रदेश, जिसके 59 में से 4 विधायक अरबपति हैं, इसका प्रतिशत सात है।

Web Title: India's Richest MLA DK Shivakumar Has Assets Worth 1400 Crore

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे