भारत के पहले भूमिगत बिजली ट्रांसफार्मर का बेंगलुरु में हुआ उद्घाटन

By अनुभा जैन | Published: September 6, 2023 01:44 PM2023-09-06T13:44:41+5:302023-09-06T13:46:59+5:30

यह अग्रणी पहल देश में भूमिगत ट्रांसफार्मर की पहली स्थापना का प्रतीक है।

India's first underground power transformer inaugurated in Bengaluru | भारत के पहले भूमिगत बिजली ट्रांसफार्मर का बेंगलुरु में हुआ उद्घाटन

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

बेंगलुरु: ऊर्जा मंत्री के.जे. जॉर्ज ने बेंगलुरु में 15वें एवेन्यू, मल्लेश्वरम में भारत के पहले भूमिगत बिजली ट्रांसफार्मर स्टेशन का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस पहल से बिजली आपूर्ति की सुरक्षा, विश्वसनीयता और गुणवत्ता में वृद्धि होगी।

इसके अलावा, ओवरहेड हाई टेंशन (एचटी) और लो टेंशन (एलटी) केबलों को भूमिगत केबलों में परिवर्तित किया जा रहा है; पारंपरिक ट्रांसफार्मर को एकल-पोल संरचनाओं में बदलना और कुछ को स्थानांतरित करना भी शामिल है।

यह अग्रणी पहल देश में भूमिगत ट्रांसफार्मर की पहली स्थापना का प्रतीक है। यह भूमिगत परियोजना कुछ प्रमुख उद्देश्यों के साथ शुरू की गई है जैसे विद्युत दुर्घटनाओं को रोककर सुरक्षा बढ़ाना, निरंतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना और पैदल यात्रियों की सुरक्षा करना।

मंत्री ने आगे कहा, “हम बेसकॉम क्षेत्राधिकार में ऐसे और अधिक भूमिगत ट्रांसफार्मर स्थापित करने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं। एक यूजी ट्रांसफार्मर स्थापित करने का खर्च करीब 1.9 करोड़ रुपये है।"

उन्होंने कहा कि इलाके में सुंदरता जुडने के अलावा इस तरह की पहल भीड़भाड़ वाले इलाकों में जगह के इष्टतम उपयोग के लिए एक रचनात्मक समाधान प्रदान करती है।

भारत में यह पहला भूमिगत बिजली ट्रांसफार्मर स्टेशन बेंगलुरु इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (बीईएससीओएम) और ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के सहयोग से विकसित किया गया है और इसमें 500 केवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर शामिल है।
बेंगलुरु में भूमिगत विद्युत ट्रांसफार्मर स्टेशन की स्थापना भारत के लिए एक अनूठी उपलब्धि है।

बेस्कॉम अधिकारियों ने वर्तमान में शहर के फुटपाथों पर स्थित लगभग 300 ट्रांसफार्मरों को निकट भविष्य में भूमिगत स्टेशनों पर स्थानांतरित करने की योजना का खुलासा किया।

जमीन से 10 फीट नीचे बने एक कंक्रीट चैंबर में, यह स्टेशन इस रूप में डिजाइन किया गया है जिससे यह सुनिश्चित होता है कि पैदल यात्री सुरक्षित रूप से इसके ऊपर से गुजर सकें। ट्रांसफार्मर फटने की अप्रिय स्थिति में भी सतह पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

भाजपा नेता और विधायक डॉक्टर सी.एन. अश्वत्थ नारायण ने कहा, “हमने इस पहल के जरिये अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और ऊर्जा-कुशल भविष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है।“

इस अवसर पर ऊर्जा विभाग के उप मुख्य सचिव गौरव गुप्ता, बेसकॉम के एमडी महंतेश बिलारागी, वित्त निदेशक दर्शन जे. तकनीकी निदेशक रमेश एच.जे. बीबीएमपी के मुख्य आयुक्त तुषार गिरिनाथ और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Web Title: India's first underground power transformer inaugurated in Bengaluru

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे