Indian Railway: रेलवे की यात्री सेवा शुरू होने के बाद आज नई दिल्ली स्टेशन से तीन ट्रेनें होंगी रवाना

By भाषा | Published: May 12, 2020 06:13 AM2020-05-12T06:13:10+5:302020-05-12T06:13:10+5:30

अगरतला से नई दिल्ली के लिए एकमात्र रेलगाड़ी 18 मई को रवाना होगी जबकि 20 मई को निर्धारित दो रेलगाड़ियां नई दिल्ली से अगरतला और सिकंदराबाद से नई दिल्ली के लिए हैं।

Indian Railway: After the commencement of railway passenger service, three trains will depart from New Delhi station on May 12. | Indian Railway: रेलवे की यात्री सेवा शुरू होने के बाद आज नई दिल्ली स्टेशन से तीन ट्रेनें होंगी रवाना

सांकेतिक तस्वीर

Highlightsनई दिल्ली स्टेशन पर किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।आईआरसीटीसी की ओर से जारी ई-टिकट स्टेशन से लाने और छोड़ने जाने वाले वाहनों की आवाजाही के लिए ई-पास के तौर पर काम करेगा।

नयी दिल्ली: तीन विशेष रेलगाड़ियां मंगलवार को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर के लिए रवाना होंगी। लॉकडाउन के कारण करीब 50 दिन तक रेल यात्री सेवाएं निरस्त थीं। रेलवे ने कहा कि मंगलवार को ही दिल्ली आने वाली पांच रेलगाड़ियां पटना, बेंगलुरु, हावड़ा, मुंबई और अहमदाबाद से प्रस्थान करेंगी। इनका किराया राजधानी ट्रेन के किराए के समान होगा। उत्तर रेलवे ने एक बयान में कहा कि केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही पहाड़गंज की तरफ से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने दिया जाएगा।

किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। अधिकारियों ने कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार, आईआरसीटीसी की ओर से जारी ई-टिकट स्टेशन से लाने और छोड़ने जाने वाले वाहनों की आवाजाही के लिए ई-पास के तौर पर काम करेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले सभी यात्रियों को सरकार के स्वास्थ्य नियमों का पालन करना होगा। फिलहाल, रेलवे ने 12 मई से 20 मई के बीच चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए समय सारणी जारी की है।

इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा। 16 और 19 मई को कोई रेलगाड़ी नहीं चलेगी। 12 मई को तीन रेलगाड़ियां नई दिल्ली से रवाना होगी और डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर पहुंचेंगी। हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुंबई मध्य और अहमदाबाद से एक-एक रेलगाड़ी रवाना होगी और दिल्ली पहुंचेगी। 13 मई को नौ रेलगाड़ियां चलाई जायेंगी जिनमें से आठ नई दिल्ली से रवाना होंगी और हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), जम्मू तवी, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, रांची, मुंबई और अहमदाबाद पहुंचेंगी।

नौवीं एक विशेष रेलगाड़ी है जो भुवनेश्वर से नई दिल्ली आयेगी। रेलवे 14 मई को पांच रेलगाड़ियां डिब्रूगढ़, जम्मू तवी, बिलासपुर और रांची से राष्ट्रीय राजधानी के लिए चलायेगा और एक रेलगाड़ी नई दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए चलाई जायेगी। 15 मई को तीन रेलगाड़ियां निर्धारित हैं जिनमें से दो रेलगाड़ी तिरुवनंतपुरम से और एक चेन्नई मध्य से चलाई जायेगी और एक रेलगाड़ी नई दिल्ली से मडगांव के लिए संचालित होगी। लॉकडाउन का तीसरा चरण समाप्त होने की तिथि 17 मई को एक रेलगाड़ी मडगांव से नई दिल्ली और एक रेलगाड़ी नई दिल्ली से सिकंदराबाद के लिए रवाना होगी।

अगरतला से नई दिल्ली के लिए एकमात्र रेलगाड़ी 18 मई को रवाना होगी जबकि 20 मई को निर्धारित दो रेलगाड़ियां नई दिल्ली से अगरतला और सिकंदराबाद से नई दिल्ली के लिए हैं। इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा। सार्वजनिक परिवहन का कहना है कि इन रेलगाड़ियों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगा, रेलगाड़ी में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी।

भारतीय रेल ने टिकटें रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री रेलगाड़ी के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक ही टिकट रद्द करा सकते हैं लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा। चूंकि ये रेलगाड़ियां राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान चल रही हैं, ऐसे में यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी। सिर्फ उन्हीं लोगों को रेलगाड़ी में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। लॉकडाउन के दौरान रेलवे ने देशभर में आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने के लिए मालगाड़ियां चलाई थीं।

रेलवे ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए एक मई से श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों को चलाना शुरू किया था। भारतीय रेल ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर वातानुकूलित यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करते हुए 12 मई से चलने वाली रेलगाड़ियों के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना शामिल है ताकि आपकी स्वास्थ्य जांच की जा सके। मंगलवार से यात्री रेलगाड़ियों में सवार होने वालों को रेलवे पहले की तरह चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा।

फिलहाल यात्रियों को सिर्फ डिब्बाबंद भोजन और हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। इन रेलगाड़ियों को पूरी क्षमता के साथ चलाया जायेगा, लेकिन रेलवे जोन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं कि स्टेशनों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार सुनिश्चित किये जाने चाहिए ताकि यात्रियों को एक दूसरे से आमने-सामने से होकर नहीं गुजरना पड़े। स्टेशनों पर सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों का पालन और रेलगाड़ियों में सुरक्षा और स्वच्छता मानकों का ध्यान रखना होगा। 

Web Title: Indian Railway: After the commencement of railway passenger service, three trains will depart from New Delhi station on May 12.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे