युद्ध में स्वदेशी हथियारों से लड़ने का समय आ गया है: सेना अध्यक्ष बिपिन रावत

By कोमल बड़ोदेकर | Published: January 8, 2018 02:42 PM2018-01-08T14:42:43+5:302018-01-08T15:06:27+5:30

जनरल रावत ने कहा, अब इस बात को पुख्ता करने का समय आ गया है कि हम अगली लड़ाई अपने देश में बने हथियारों के दम पर लड़ें। 

Indian Army chief Bipin Rawat: moving away from imports of weapons and technology | युद्ध में स्वदेशी हथियारों से लड़ने का समय आ गया है: सेना अध्यक्ष बिपिन रावत

युद्ध में स्वदेशी हथियारों से लड़ने का समय आ गया है: सेना अध्यक्ष बिपिन रावत

भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत का कहना है कि भारत अगले युद्ध में भारत में निर्मित यानी स्वदेशी हथियारों से लड़ेगा। दिल्ली में आयोजित एक सेमिनार में जनरल रावत ने कहा कि हम धीरे-धीरे हथियारों की आयात को कम करने की दिशा की ओर बढ़ रहे हैं। अब इस बात को पुख्ता करने का समय आ गया है कि हम अगली लड़ाई अपने देश में बने हथियारों के दम पर लड़ें। 

अपने बेबाक बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले जनरल रावत ने पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तानी सेना जिस तरह से कार्रवाई कर रही है और जिस तरह से जम्मू-कश्मीर में आंतकवाद बढ़ रहा है, उससे लगता नहीं कह वह सीमा पर शांति चाहता है।

बता दें कि केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद हथियारों के निर्माण और उनकी खरीदी के लिए कई कदम उठाए गए हैं। सरकार के प्रयासों और कंपनियों से हुए समझौते के बाद तय हुआ है कि वह इस क्षेत्र से जुड़े अपने उत्पादों का निर्माण भारत में ही करें। वहीं एक ओर जहां सरकार ने देश की ऑर्डिनेंस फैक्टिरियों के ऑर्डर को मंजूरी दी है तो वहीं दूसरी ओर देश में निर्मित किए जा हथियारों को सरकार ने 'मेक इन इंडिया' योजना से जोड़ा है।

Web Title: Indian Army chief Bipin Rawat: moving away from imports of weapons and technology

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे