दिसंबर में 3000 ‘अग्निवीर वायु’ की भर्ती, वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ पर हथियार प्रणाली शाखा की स्थापना को मंजूरी, जानें बड़ी बातें

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 8, 2022 12:00 PM2022-10-08T12:00:39+5:302022-10-08T12:02:07+5:30

वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा की स्थापना को मंजूरी दी है। आजादी के बाद पहली बार एक नयी अभियानगत शाखा बनाई जा रही है।

Indian Air Force chief Air Chief Marshal VR Chaudhari new weapon Recruitment of 3000 'Agniveer Vayu' in December 90th anniversary see video | दिसंबर में 3000 ‘अग्निवीर वायु’ की भर्ती, वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ पर हथियार प्रणाली शाखा की स्थापना को मंजूरी, जानें बड़ी बातें

हमें लड़ाकू शक्ति के एकीकृत, संयुक्त इस्तेमाल की आवश्यकता है; तीनों सेवाओं की शक्तियों को एकीकृत करने की प्रक्रिया जारी है।

Highlightsवायुसेना ने पूरी क्षमता और दृढ़ संकल्प के साथ अपने हिस्से की चुनौतियों का सामना किया है।गैर-परंपरागत और गैर-घातक युद्ध ने युद्ध के तरीके को बदल दिया है। हथियारों को आधुनिक एवं अनुकूल प्रौद्योगिकी के साथ संवर्धित करने की आवश्यकता है।

चंडीगढ़ः भारतीय वायुसेना आज अपना 90वीं वर्षगांठ मना रहा है। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि वायु सेना को सही दिशा में चलाने के लिए पूर्व प्रमुखों को मेरा सलाम और उन्हें मेरा आश्वासन कि मैं सभी वायु योद्धाओं का पूरा समर्थन करता हूं, वायु सेना को और भी ऊंचाइयां हासिल करने के लिए प्रेरित करूंगा।

भारतीय वायुसेना के 90वीं वर्षगांठ पर वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हमें पहले की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदृष्टि से गौरवशाली विरासत मिली है। इसे यहां तक लाने वाले हमारे दिग्गजों के योगदान को याद रखना होगा। अब इसे शताब्दी दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है।

अग्निपथ योजना के माध्यम से वायु योद्धाओं को भारतीय वायुसेना में शामिल करना हम सभी के लिए एक चुनौती है। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए भारत के युवाओं की क्षमता का दोहन करने और इसे राष्ट्र की सेवा में लगाने का अवसर है। चौधरी ने परेड का निरीक्षण किया, जिसके बाद एक मार्च-पास्ट किया गया।

कार्यक्रम में चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा की स्थापना को मंजूरी दी है। ‍उन्होंने कहा कि आजादी के बाद वायुसेना में पहली बार एक नयी अभियानगत शाखा बनाई जा रही है। भारतीय वायुसेना दिसंबर में प्रारंभिक प्रशिक्षण के लिए 3,000 ‘अग्निवीर वायु’ की भर्ती करेगी; अगले साल से महिला ‘अग्निवीर’ को भी शामिल करने की योजना है।

एअर चीफ मार्शल ने दावा किया कि इस शाखा के बनने से सरकार को उड़ान प्रशिक्षण के खर्च में कटौती कर 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम में पश्चिमी वायु कमान के एअर-ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एअर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरन सहित कई अन्य वरिष्ठ वायुसेना अधिकारी मौजूद थे।

वायुसेना प्रमुख जब आयोजन स्थल पर पहुंचे तो विंग कमांडर विशाल जैन के नेतृत्व में तीन एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टरों ने फ्लाई-पास्ट करते हुए भारतीय ध्वज प्रदर्शित किया। सुखना झील परिसर में वायुसेना दिवस के फ्लाई-पास्ट में लगभग 80 सैन्य विमान और हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे।

यह पहली बार है, जब भारतीय वायुसेना दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के बाहर अपनी वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई-पास्ट का आयोजन कर रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुखना लेक में होने वाले फ्लाई-पास्ट में शामिल होंगे।

Web Title: Indian Air Force chief Air Chief Marshal VR Chaudhari new weapon Recruitment of 3000 'Agniveer Vayu' in December 90th anniversary see video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे