राम मंदिर पर पाकिस्तान ने की टिप्पणी तो भारत ने दिया जवाब- 'आतंकवाद फैलाने वाला देश को...'

By भाषा | Published: August 6, 2020 11:51 PM2020-08-06T23:51:19+5:302020-08-06T23:51:19+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (5 अगस्त) को एक भव्य समारोह में अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन और शिलान्याय किया था। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट के फैसले से राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ।

India rejects Pakistan's criticism of Ram Mandir 'Bhoomi Pujan' | राम मंदिर पर पाकिस्तान ने की टिप्पणी तो भारत ने दिया जवाब- 'आतंकवाद फैलाने वाला देश को...'

पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर भूमिपूजन के दौरान (फोटो सोर्स- नरेंद्र मोदी वेबसाइट)

Highlights पाकिस्तान ने राम मंदिर भूमिपूजन की आलोचना करते हुए कहा था- 'आज के भारत में मुसलमानों और उनके पूजा स्थलों पर हमले बढ़ रहे हैं'भारत पहले ही इस मुद्दे पर पाकिस्तान की ‘‘ अवांछित और अकारथ टिप्पणियों ’’ को खारिज कर चुका है।

नई दिल्ली: भारत ने अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास की पाकिस्तान की आलोचना को गुरुवार (6 अगस्त) को सिरे से खारिज करते हुए पड़ोसी देश से ‘साम्प्रदायिक भावना भड़काने’ से बचने को कहा।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पाकिस्तान को भारत के मामलों में हस्तक्षेप करने से दूर रहने को भी कहा।

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘हमने भारत के आंतरिक मामले पर इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के प्रेस बयान को देखा है। उसे (पाकिस्तान) भारत के मामलों में हस्तक्षेप करने से दूर रहना चाहिए और साम्प्रदायिक भावना भड़काने से बचना चाहिए । ’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘ यह एक ऐसे देश के संबंध में आश्चर्यजनक नहीं है जो सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा देता है और अपने ही अल्पसंख्यकों को धार्मिक अधिकारों से वंचित करता है। ’’ उन्होंने कहा कि ऐसी टिप्पणी निंदनीय है।

पाकिस्तान ने राम मंदिर के भूमिपूजन की आलोचना की थी

पकिस्तान ने अयोध्या में बाबरी मस्जिद स्थल पर बुधवार (5 अगस्त) को हुए राम मंदिर भूमि पूजन की आलोचना की थी। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (एफओ) ने एक बयान में कहा ,‘‘भारतीय उच्चतम न्यायालय के त्रुटिपूर्ण निर्णय ने मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया, जो न केवल न्याय पर आस्था की प्रधानता को दर्शाता है, बल्कि आज के भारत में बढ़ते बहुसंख्यवाद को भी दिखाता है जहां अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से मुसलमानों और उनके पूजा स्थलों पर हमले बढ़ रहे हैं।’’

विदेश कार्यालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान बाबरी मस्जिद स्थल पर मंदिर के निर्माण में जल्दबाजी यह दिखाती है कि किस प्रकार से भारत में मुसलमानों को हाशिए पर धकेला जा रहा है। भारत पहले ही इस मुद्दे पर पाकिस्तान की ‘‘ अवांछित और अकारथ टिप्पणियों ’’ को खारिज कर चुका है। विदेश मंत्रालय ने कहा था,‘‘ भारत के उच्चतम न्यायालय का फैसला भारत का पूरी तरह से अंदरूनी मामला है।’’ 

पाकिस्तान के विवादित नक्शे पर भी भारत ने दिया जवाब

श्रीवास्तव ने मीडिया ब्रीफिंग में पाकिस्तान द्वारा नया राजनीतिक नक्शा जारी करने पर भी निशाना साधा जिसमें उसने अपने क्षेत्र के रूप में जम्मू कश्मीर और जूनागढ़ को दर्शाया है।

उन्होंने कहा कि ऐसे बेतुके दावे की कोई कानूनी वैधता नहीं है और न कोई अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता है। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान के ऐसे बेतुके दावे से स्पष्ट होता है कि वह सीमा पार आतंकवाद के जरिये अधिक क्षेत्रों को कब्जाना चाहता है। गौरतलब है कि बुधवार को भी भारत ने पाकिस्तान के इस कदम को राजनीतिक मूर्खता करार दिया था।

Web Title: India rejects Pakistan's criticism of Ram Mandir 'Bhoomi Pujan'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे