वीडियो: लंदन में खालिस्तान समर्थकों की करतूत का भारतीय उच्चायोग ने दिया करारा जवाब, इमारत पर लगा दिया और विशाल तिरंगा

By विनीत कुमार | Published: March 20, 2023 12:17 PM2023-03-20T12:17:20+5:302023-03-20T12:32:56+5:30

लंदन में भारतीय उच्चायोग में दाखिल होकर उपद्रव मचाने वाले तिरंगे को उतारने के प्रयास करने वाले खालिस्तानी समर्थकों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। अब एक और वीडियो सामने आया है। इसमें इमारत पर विशाल तिरंगा लगा हुआ नजर आ रहा है।

India High Commission building in London adorn new huge tricolor flag, epic reply to Khalistani supporters | वीडियो: लंदन में खालिस्तान समर्थकों की करतूत का भारतीय उच्चायोग ने दिया करारा जवाब, इमारत पर लगा दिया और विशाल तिरंगा

भारतीय उच्चायोग की इमारत के ऊपर लगाया गया विशाल तिरंगा (फोटो- वीडियो ग्रैब)

Highlightsभारतीय उच्चायोग की इमारत के ऊपर लगाया गया विशाल तिरंगा, वीडियो हो रहा वायरल।खालिस्तान समर्थकों के रविवार को किए गए उपद्रव के बाद उच्चायोग के अधिकारियों ने लगाया विशाल तिरंगा।

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भारतीय उच्चायोग की इमारत के ऊपर फहराए गए तिरंगे को उतारने और उपद्रव करने के खालिस्तानी समर्थकों के प्रयास के बाद अब करार जवाब भारत की ओर से दिया गया है। दरअसल, भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने अब पहले से कहीं अधिक बड़ा तिरंगा इमारत पर लगा दिया है। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही हैं।

इससे पहले रविवार को खालिस्तानी झंडे लहराते हुए और खालिस्तानी समर्थक नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों का एक समूह लंदन में भारतीय उच्चायोग में दाखिल हो गया था। इस दौरान तिरंगे को उतारने का भी प्रयास किया गया। उच्चायोग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों का यह प्रयास नाकाम रहा।

इस पूरे मामले अपने उच्चायोग की सुरक्षा को लेकर भारत ने ब्रिटिश सरकार के सामने भी कड़ा विरोध दर्ज कराया और परिसर में समुचित सुरक्षा व्यवस्था की कमी पर सवाल उठाया था। टूटी हुई खिड़कियों और ‘इंडिया हाउस’ की इमारत पर चढ़ने वाले लोगों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं। 

घटनास्थल के वीडियो में एक भारतीय अधिकारी उच्चायोग की पहली मंजिल की खिड़की से एक प्रदर्शनकारी से झंडा पकड़ता हुआ दिख रहा है, जबकि प्रदर्शनकारी खालिस्तान का झंडा लहराता दिख रहा है। 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘ब्रिटेन से सुरक्षा व्यवस्था की गैरमौजूदगी के लिए स्पष्टीकरण की मांग की गई, जिससे ये तत्व उच्चायोग परिसर में दाखिल हुए। इस संबंध में उन्हें विएना कन्वेंशन के तहत ब्रिटेन सरकार के बुनियादी दायित्वों की याद दिलाई गई।’

यह पूरा मामला उस समय सामने आया है जब पंजाब में खालिस्तान समर्थक नेता अमृतपाल सिंह पर कार्रवाई की तैयारी है। पंजाब पुलिस अब भी अमृतपाल की तलाश में जुटी है और इस बीच उसके 100 से अधिक समर्थक और करीबी लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Web Title: India High Commission building in London adorn new huge tricolor flag, epic reply to Khalistani supporters

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे