India COVID-19 tally surpasses Russia third worst-affected country now | दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश बना भारत, रूस से अधिक हुए मामले
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsपिछले 24 घंटे में कोरोना महामारी से 613 और लोगों की मौत के साथ रविवार को मृतक संख्या 19,268 हो गई।उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में एक ही दिन में सर्वाधिक मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस महामारी के दौर में रविवार को एक और बुरी खबर यह है कि भारत अब दुनिया में कोविड-19 से तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है। पहले अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत चौथे स्थान पर था, लेकिन पिछले कुछ दिनों में लगातार बड़ी संख्या में कोविड-19 के मामले आने के कारण भारत में रूस से अधिक मामले हो गये हैं।

पूरी दुनिया से कोविड-19 के आंकड़े जुटाने वाले वर्ल्डो मीटर के अनुसार, रूस में अभी तक 6,81,251 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं, वहीं ब्राजील में कोविड-19 के 15,78,376 मामले हैं और सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं जिनकी संख्या 29,54,999 है।

पीटीआई-भाषा द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में अभी तक 6,90,349 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं, जबकि संक्रमण से कुल 19,683 लोग की मौत हुई है। लेकिन दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का संकलन कर रहे अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय का कहना है कि रुस में 6,80,283 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि भारत में 6,73,165, के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। ये सुबह आठ बजे तक के आधिकारिक आंकड़े हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, रविवार सुबह आठ बजे तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल 6,73,165 मामले सामने आए हैं, वहीं देश में अभी तक 19,268 लोग की मौत हुई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक  24,850 नए मामले सामने आने के साथ ही कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या  6,73,165 हो गई है। पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 613 और लोगों की मौत के साथ रविवार को मृतक संख्या 19,268 हो गई। देश में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के 20,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं।

वायरस के प्रसार को काबू करने के मद्देनजर असम और कर्नाटक जैसे राज्य चुनिंदा जगहों पर लॉकडाउन के साथ ही प्रतिबंधों को सख्ती से लागू कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में एक ही दिन में सर्वाधिक मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में भी 15 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया गया है। इसके साथ ही अन्य राज्यों के भी कुछ इलाकों में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। असम के दीमा हसाओ जिले में सोमवार से दो हफ्ते का लॉकडाउन लागू किया जाएगा।

कामरूप मेट्रोपोलिटन जिले के बाद दीमा हसाओ राज्य का दूसरा जिला है जहां पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। कामरूप मेट्रोपोलिटन में 28 जून से 12 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन है। इसमें मुख्य रूप से गुवाहाटी शहर आता है।

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: India COVID-19 tally surpasses Russia third worst-affected country now
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे